NDA Kya Hai – एनडीए क्या है? योग्यता, फुल फॉर्म, सिलेबस पूरी जानकारी

NDA Kya Hai : अगर आप भारतीय आर्मी में जाने का जज्बा रखते हैं और लंबे समय से आप इंडियन आर्मी में भर्ती होने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपने एनडीए का नाम अवश्य ही सुना होगा, क्योंकि इंडियन आर्मी की तीनों में से किसी भी ब्रांच में भर्ती होने के लिए आपको एनडीए की एग्जाम में शामिल होना पड़ता है।

इसकी लिखित एग्जाम को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू भी देना पड़ता है। इंटरव्यू के बाद जब मेरिट लिस्ट में आपका नाम आता है तब आपको संबंधित पोस्ट प्राप्त हो जाती है। इस प्रकार से अगर आप एनडीए की बेहतरीन तैयारी करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि “NDA Kya Hai” और “एनडीए की तैयारी कैसे करें?”

एनडीए क्या है? (NDA Kya Hai)

एनडीए अर्थात नेशनल डिफेंस एकेडमी हमारे भारत देश की एक नेशनल सिक्योरिटी एकेडमी है जिसे संक्षेप में एनडीए के नाम से जाना पहचाना जाता है। नेशनल डिफेंस एकेडमी के द्वारा हर साल परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है।

 इस परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात उन्हें इंडियन आर्मी की तीनों सेना में से किसी भी एक सेना में नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलता है।

क्योंकि एनडीए के द्वारा तीनों सेनाओं की भर्ती करवाने के लिए कंबाइन एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। इंडियन आर्मी में शामिल होने के लिए आपको एनडीए की एग्जाम को पास करना जरूरी होता है। इसके अंतर्गत एग्जाम पास कर के आप जल सेना, थल सेना या फिर वायु सेना में से किसी भी सेना में भर्ती हो सकते हैं।

नेशनल डिफेंस एकेडमी दुनिया की पहली त्रिकोणीय सर्विस अकैडमी है। हिंदी भाषा में इसे राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी भी कहते हैं। हर साल 2 बार इसकी एग्जाम का आयोजन होता है जिसके सेंटर देश के अलग-अलग इलाके में जाते हैं।

NDA भारत की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है, जिसे संक्षिप्त में NDA के नाम से जाना जाता है, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के द्वारा प्रत्येक वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आप भारत की तीनों सेनाओं में से किसी एक को ज्वाइन कर सकते है। यह तीनों सेनाओं में भर्ती होने की एक संयुक्त परीक्षा है।

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र काफी कम ही रखी गई है। इसकी सबसे खास बात यह है कि लड़के और लड़कियां दोनों ही नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम में शामिल हो सकते हैं।

और एग्जाम को पास करने के बाद साथ ही इंटरव्यू को भी पास करने के पश्चात इंडियन आर्मी की किसी भी एक आर्मी में लेफ्टिनेंट जैसी पोस्ट पर भर्ती हो सकते हैं और एक अच्छी तनख्वाह पाने की हकदार बन सकते हैं।

NDA का फुल फॉर्म

 अंग्रेजी भाषा में NDA का full form National Defence Academy होता है जबकि हिंदी भाषा में इसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है। यह कंबाइन एकेडमी होती है।

इसकी एग्जाम का आयोजन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन अर्थात संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा करवाया जाता है। इसकी एग्जाम के अंतर्गत अभ्यर्थी की सामान्य योग्यता, उसके शारीरिक और सामाजिक कौशल, मेडिकल परीक्षण, मेंटल एबिलिटी, टीम निर्माण के कौशल और उसकी पर्सनालिटी का आकलन किया जाता है।

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम में जिन भी विद्यार्थियों का सिलेक्शन होता है उनकी सूची एनडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाती है, जहां पर विद्यार्थी सूची चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उनका सिलेक्शन हुआ है या नहीं।

NDA के लिए योग्यता

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम में शामिल होने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को 12वीं क्लास पास किया होना अनिवार्य है। हालांकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि विद्यार्थियों ने 12वीं क्लास को किस संकाय के साथ पास किया हुआ है।

किसी भी संकाय के साथ 12वीं क्लास की एग्जाम को पास कर चुके विद्यार्थी इसकी एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि अगर आप एयरफोर्स में या फिर नेवी में जाने की इच्छा रखते हैं तो आपको 12वीं क्लास की एग्जाम को भौतिक विज्ञान और मैथमेटिक्स के सब्जेक्ट के साथ पास करना जरूरी है।

NDA के लिए आयु सीमा

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम में शामिल होने के लिए आयु सीमा 16 1/2 से लेकर के 19 साल के बीच में होनी चाहिए साथ ही वही व्यक्ति इस एग्जाम में आवेदन कर सकते हैं जिनकी शादी नहीं हुई है। विवाहित व्यक्ति एनडीए की एग्जाम में आवेदन नहीं कर सकते हैं।

NDA का एग्जाम पैटर्न

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा भारत देश में नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम का आयोजन दो चरणों में पूरा किया जाता है, जिसमें पहले चरण में विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा देनी होती है और दूसरे चरण में इंटरव्यू में शामिल होना पड़ता है।

लिखित परीक्षा के अंतर्गत विद्यार्थियों से मुख्य तौर पर गणित और सामान्य योग्यता से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इस एग्जाम का आयोजन हर साल अप्रैल और सितंबर के महीने में करवाया जाता है।

लिखित परीक्षा को पास कर चुके विद्यार्थियों को उसके पश्चात इंटरव्यू के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन अर्थात संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा बुलाया जाता है।

विद्यार्थियों को निश्चित दिन इंटरव्यू देने के लिए निश्चित जगह पर जाने की आवश्यकता होती है, जहां पर इंटरव्यू लेने वाले लोगों के द्वारा विद्यार्थी का इंटरव्यू लिया जाता है। इसके पश्चात मेरिट लिस्ट के हिसाब से विद्यार्थियों को पद प्रदान किए जाते हैं।

NDA एग्जाम का सिलेबस

नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम का सिलेबस निम्नानुसार है।

भाग 1 – गणित

  • बीजगणित
  • मैट्रिक्स एंड डिस्ट्रमेंट्स
  • त्रिकोणमिति
  • ज्यामिति
  • अंतर कलन
  • समाकलन गणित
  • वेक्टर बीजगणित
  • सांख्यिकी और संभावना

भाग 2 – सामान्य योग्यता

  • अंग्रेज़ी
  • जीके
  • सामान्य विज्ञान
  • इतिहास
  • अर्थशास्त्र
  • भूगोल
  • रसायन विज्ञान
  • भौतिक विज्ञान
  • करेंट अफेयर्स

NDA की तैयारी कैसे करें?

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए नीचे महत्वपूर्ण टिप्स आपके साथ शेयर किए गए।

NDA Kya Hai - एनडीए क्या है? योग्यता, फुल फॉर्म, सिलेबस पूरी जानकारी

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले टाइम टेबल का निर्माण अवश्य कर लेना चाहिए और टाइम टेबल के अनुसार ही आपको सभी सब्जेक्ट पर बराबर फोकस करना चाहिए, ताकि आप बेहतरीन तैयारी कर सकें।

आपको नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम के सिलेबस के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके कि आखिर एनडीए की एग्जाम में किस प्रकार के क्वेश्चन आते हैं, ताकि आप क्वेश्चन की तैयारी कर सकें।

नेशनल डिफेंस एकेडमी के जो पिछले साल के क्वेश्चन पेपर हैं आपको उन्हें इंटरनेट से अथवा ऑफलाइन मार्केट से प्राप्त करना चाहिए और उन क्वेश्चन का एनालिसिस करके उन्हें सॉल्व करने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपको यह पता चलेगा कि क्वेश्चन कितने कठिन आते हैं और आप कितने समय में उनका जवाब दे पाने में सक्षम है।

बेहतरीन तैयारी करने के लिए आप अपने आसपास मौजूद किसी अच्छे एनडीए कोचिंग इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते हैं और वहां पर पढ़ाई जाने वाली बातों पर गौर कर सकते हैं।

अगर आप घर बैठे ही नेशनल डिफेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यूट्यूब पर मौजूद अलग-अलग एजुकेशन चैनल को आप देख सकते हैं और एजुकेशन चैनल के द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को देख कर के भी नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम की प्रिपरेशन कर सकते हैं।

ऐसे व्यक्ति जो एनडीए की एग्जाम दे चुके हैं या फिर एनडीए की एग्जाम में शामिल हो चुके हैं आप उनसे एग्जाम से संबंधित उनके अनुभव को भी सुन सकते हैं।

NDA पास करने के बाद क्या होता है?

नेशनल डिफेंस एकेडमी एग्जाम को सफलतापूर्वक पास करने के पश्चात विद्यार्थियों को इंडियन आर्मी की तीनों ही सेना में अफसर बनने का मौका मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल डिफेंस एकेडमी में सिलेक्ट किए गए अभ्यर्थियों को नेशनल डिफेंस एकेडमी के नेवी, आर्मी और एयर फोर्स विंग में ट्रेनिंग के लिए एडमिशन दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी कर लेने के पश्चात अभ्यर्थियों को संबंधित पोस्ट प्रदान की जाती है, जिसके बाद वह नौकरी प्राप्त कर लेते हैं और अच्छी सैलरी पाने के हकदार बन जाते हैं।

NDA के अंतर्गत कौन-कौन सी नौकरी आती है?

नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम को पास करने के बाद साथ ही इंटरव्यू में सिलेक्ट होने के बाद सिलेक्ट किए गए अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें इंडियन आर्मी की तीनों सेना में से किसी एक में ऑफिसर के पद पर नियुक्ति दी जाती है।

अभ्यर्थियों को पढ़ाई और ट्रेनिंग पूरी करने के पश्चात उनके विंग के हिसाब से थल सेना में लेफ्टिनेंट, इंडियन नेवी में सब लेफ्टिनेंट या फिर एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर नौकरी प्रदान की जाती है।

इन पदों पर नौकरी हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को हर महीने ₹56,000 से लेकर के ₹1,77,500 की सैलरी दी जाती है इसके अलावा भी अभ्यर्थियों को गवर्नमेंट के द्वारा विभिन्न प्रकार के लाभ और भत्ते प्रदान किए जाते हैं।

NDA Kya Hai

“NDA Kya Hai” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

एनडीए की नौकरी कितने साल की होती है?

एनडीए की नौकरी अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग साल की होती है।

एनडीए का वेतन कितना होता है?

एनडीए का वेतन ₹56,000 से लेकर के ₹1,77,500 तक होता है।

एनडीए पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

इंडियन आर्मी की तीनों में से किसी भी एक आर्मी में नौकरी मिलती है।

क्या मैं 12वीं के बाद एनडीए में शामिल हो सकता हूं?

जी हां, आप 12वीं के बाद एनडीए में शामिल हो सकते है।

एनडीए में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

एनडीए में मुख्य तौर पर दो सब्जेक्ट होते हैं।

क्या लड़कियां भी एनडीए में भाग ले सकती हैं?

जी हां, लड़कियां भी एनडीए में भाग ले सकती हैं।

एनडीए का इंटरव्यू कैसे होता है?

इंटरव्यू में मानसिक क्षमता से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और आपके व्यक्तित्व का आकलन किया जाता है।

अंतिम शब्द (Final Word)

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख पसंद आया होगा आज के इस लेख में हमने NDA Kya Hai? योग्यता, फुल फॉर्म, सिलेबस की संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्द ही आपके प्रश्न का जवाब देने का कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

NDA Kya Hai – एनडीए क्या है? योग्यता, फुल फॉर्म, सिलेबस पूरी जानकारी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap