Network Marketing Kya Hai? नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Network Marketing Kya Hai : इंटरनेट पर और सोशल मीडिया पर तथा यूट्यूब पर नेटवर्क मार्केटिंग से संबंधित कई वीडियो और पोस्ट मौजूद है, जिसमें यह बताया जाता है कि नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा फलाने व्यक्ति ने कार ले ली तो फलाने व्यक्ति ने विदेश घूमने का अपना शौक पूरा कर लिया है।

ऐसे में लोगों के मन में इस बात को जानने की प्रबल इच्छा पैदा होती है कि आखिर नेटवर्क मार्केटिंग होती क्या है और क्यों नेटवर्क मार्केटिंग इतनी फायदेमंद है। अगर आप भी इसी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि “Network Marketing Kya Hai” और “नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?”

CONTENTS SHOW

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? (Network Marketing Kya Hai)

Network Marketing एक प्रकार का मार्केटिंग करने का तरीका है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति या फिर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करवाती है ताकि अधिक से अधिक कस्टमर उनके प्रोडक्ट अथवा सर्विस के बारे में जाने जिसकी वजह से उनकी प्रोडक्ट अथवा सर्विस की बिक्री में तेजी आए ताकि उन्हें मुनाफा प्राप्त हो सके।

नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत सर्विस या फिर प्रोडक्ट ऑफर करने वाले व्यक्ति कंपनी के द्वारा बड़ी मात्रा में डिस्ट्रीब्यूटर के साथ पार्टनरशिप की जाती है जिनके द्वारा अलग-अलग स्तर पर काम करने के लिए नेटवर्क का डेवलपमेंट किया जाता है।

इस तरीके को मल्टी लेवल मार्केटिंग भी कहा जाता है और यह इसी नाम से दुनिया भर में मशहूर है। नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत इसमें जुड़े हुए हर व्यक्ति को फायदा होता है। यहां तक कि ऊपर से लेकर के नीचे लेवल तक जुड़े हुए व्यक्ति को भी लाभ कमाने का मौका मिलता है। इसलिए देखते ही देखते नेटवर्क मार्केटिंग सफल हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस प्लान के तहत आपको किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको आईडी मिलती है। अब आपको अपने नीचे अन्य लोगों को जोड़ने की आवश्यकता होती है। जितने अधिक लोगों को आप अपने साथ जोड़ेंगे उतना ही अधिक फायदा आपको प्राप्त होगा।

Network Marketing Kya Hai? नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

क्योंकि आप के नीचे जो लोग जॉइन होंगे वह जब काम करेंगे तो उन्हें तो पैसे मिलेंगे ही। इसके अलावा आपको उनकी टोटल कमाई में से भी कमीशन की प्राप्ति होगी। यानी कि अगर आपने अपने नीचे 1000 लोगों को जोड़ा हुआ है तो 1000 लोगों की कमाई में से थोड़ा-थोड़ा कमीशन आपको मिलेगा जो एक बड़े अमाउंट में तब्दील हो जाएगा।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार क्या-क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग के मुख्य तौर पर 3 प्रकार होते हैं जिनकी जानकारी आपके सामने नीचे उपलब्ध करवाई जा रही है।

सिंगल-टियर

इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आप अपनी सर्विस या फिर अपने प्रोडक्ट को बेचने के उद्देश्य से डायरेक्ट कंपनी के साथ जुड़ जाते हैं अर्थात यहां पर किसी भी दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर की आवश्यकता नहीं होती है।

टू-टियर

इस प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग में रिक्रूटमेंट करने वाले शामिल होते हैं परंतु यहां पर सैलरी तय नहीं होती है।

मल्टी-टियर

इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग में दो अथवा दो से ज्यादा टियर शामिल होते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग से इनकम करने के लिए साफ और सीधा फंडा यह है कि आपको अपनी नीचे काम करने वाले अन्य लोगों को अपने साथ जोड़ना है अर्थात आप जिस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लिए काम करते हैं आपको उसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के लिए काम करने वाले लोगों को ढूंढना है और उन्हें कंपनी के प्लान के बारे में बताना है।

अगर सामने वाला बंदा इंटरेस्ट होगा तो वह जॉइनिंग फीस भर देगा। इसके बाद आपको उस व्यक्ति को कंपनी में ज्वाइन करवाने की प्रक्रिया करनी है। जब व्यक्ति कंपनी में ज्वाइन हो जाएगा तब व्यक्ति आपके नीचे काम करेगा और व्यक्ति के द्वारा जो भी काम किया जाएगा उसमें से भी थोड़ा कमीशन आपको लाइफटाइम प्राप्त होता रहेगा।

नेटवर्क मार्केटिंग की यही तो खास बात है कि जब आप अपने नीचे काफी संख्या में लोगों को जोड़ने में कामयाब हो जाते हैं तो उसके बाद आप चाहे काम करें अथवा ना करें, आप के नीचे जो व्यक्ति काम करते हैं उनकी कमाई होती है और उन्हीं की कमाई में से आपकी भी कमाई होती रहती है।

आप के नीचे काम करने वाले लोगों की संख्या जितनी ज्यादा होती है वैसे ही कंपनी में आपके लेवल में भी बढ़ोतरी होती है और आपका कमीशन भी उसी हिसाब से बढ़ता जाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको उस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने की आवश्यकता हैं जिसके बारे में आपको लगता है कि आप उसमें सफल हो सकते हैं और वह भरोसेमंद नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है।

कंपनी का सिलेक्शन करने के बाद और कंपनी को ज्वाइन करने के बाद आपको अपने काम का अधिक से अधिक प्रचार करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही आपको अपनी खुद की वेबसाइट भी तैयार करवाने की आवश्यकता होती है, ताकि आप वेबसाइट पर कंपनी की हर एक्टिविटी को अपडेट कर सकें और वेबसाइट के द्वारा भी लोगों तक अपनी पहुंच बना सकें।

इसके साथ ही आपको आपने जिस कंपनी को ज्वाइन किया है उसका भी प्रचार करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तब अधिक से अधिक लोगों को आपके नेटवर्क मार्केट के बारे में पता चलता है जिससे आपके साथ लोगों के जुड़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है।

अब आपको धीरे-धीरे लोगों को अपने नेटवर्क मार्केट से जोड़ना शुरू कर देना चाहिए और अपने नेटवर्क मार्केट को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपको बेहतर प्रेजेंटेशन देने आना चाहिए साथ ही आप की बोली भाषा मधुर होनी चाहिए।

बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स

बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स की लिस्ट निम्नानुसार है।

  • BBA Marketing           
  • Bachelor’s degree in Brand Management     
  • Bachelor of International Business Administration, Marketing and Communication   
  • Bachelor of Marketing and Business 
  • Masters in Marketing Management
  • Masters in Marketing 
  •  International Master of Business Administration(Marketing)           
  • MSc Marketing           

नेटवर्क मार्केटिंग की ताकत क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग में जब आप सफल हो जाते हैं तब आपको इसकी ताकत का अंदाजा पता चल जाता है, क्योंकि यहां पर आपको पैसिव इनकम की प्राप्ति होती है। यानी कि आप काम नहीं करते हैं तो भी आप के नीचे जो लोग काम करते हैं उनके द्वारा भी आपकी कमाई होती है।

आप चाहे नौकरी करते हो या फिर पढ़ाई करते हो, आप अपने खाली समय में नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते हैं। इस प्रकार से यह आपको अपने खाली समय में एक्स्ट्रा इनकम करने की ताकत देता है।

यहां पर आपके ऊपर काम करने की कोई बंदिश नहीं होती है, ना ही आपको मालिक के आदेश को पालने की आवश्यकता होती है। आप अपनी मर्जी के हिसाब से जब चाहे तब काम कर सकते हैं और जब चाहे तब आराम कर सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में 2 से 3 साल गुजारने के बाद जब आप सफल हो जाते हैं तब आपको फाइनेंसल फ्रीडम मिल जाती है यानी कि आप पैसे को लेकर के निश्चिंत हो जाते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग की ताकत यह होती है कि पहले जो लोग आपको जानते तक नहीं थे वह लोग भी आपको जानने लगते हैं और आपको सर सर कह कर संबोधित करते हैं। यहां तक कि लोग आपको विभिन्न सेमिनार में भी मुख्य भाषण देने वाले व्यक्ति के तौर पर आमंत्रित करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग बेस्ट कंपनी कौन सी है?

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करना चाहते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे दी गई बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में से किसी भी कंपनी को आप ज्वाइन कर सकते हैं।

  • Amway
  • Safe Shop
  • Modicare
  • 4 life
  • Easyways
  • Forever Living
  • Herbalife
  • Vestige
  • Oriflame
  • Avon
  • Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd
  • Awpl

भारत में नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

एमवे कंपनी हमारे भारत देश में नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की लिस्ट में पहले स्थान पर विराजमान है, क्योंकि यह कंपनी पिछले लंबे समय से हमारे भारत देश में नेटवर्क मार्केटिंग की फील्ड में काम कर रही है और अभी तक इस कंपनी की नेटवर्क मार्केटिंग करके कई लोग लखपति से लेकर के करोड़पति बन चुके हैं।

यहां तक कि कई लोग जब अच्छे लेवल को प्राप्त कर लेते हैं तो इस कंपनी के द्वारा उन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों में घूमने का मौका भी दिया गया है, जिसका खारा खर्चा कंपनी के द्वारा वहन किया गया है। हालांकि यह कंपनी भारतीय नहीं है, यह अमेरिका देश की मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है जो मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस मॉडल पर काम करती है और अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग लोगों को ऑफर करती है।

इस कंपनी के हमारे भारत देश में 34 शहरों में वेयरहाउस मौजूद है साथ ही 140 सेल्स ऑफिस भी देशभर में मौजूद हैं। एमवे कंपनी के मालिक का नाम Richard DeVos है। इनके द्वारा हेल्थ से संबंधित तथा पर्सनल केयर से संबंधित अलग-अलग प्रोडक्ट की सेलिंग की जाती है। एमवे कंपनी के पास 200 से भी अधिक प्रोडक्ट का पोर्टफोलियो है जिसमें उन्होंने अधिकतर हेल्थ और पर्सनल केयर से संबंधित प्रोडक्ट को कवर किया हुआ है।

नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर या भविष्य

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट के अनुसार हमारे भारत देश में साल 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64000 करोड रुपए को पार कर जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में टोटल डायरेक्ट सेलिंग करने वाले व्यक्तियों की संख्या साल 2025 तक 18000000 के पार हो जाएगी।

इस प्रकार से यह माना जा सकता है कि हमारे भारत देश में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य काफी उज्जवल है, तभी तो जो कंपनियां हमारे देश में नेटवर्क मार्केटिंग की फील्ड में लंबे समय से काम कर रही है वह आज भी काम कर रही है और दैनिक तौर पर उनके साथ नए-नए लोग जुड़ रहे हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में काम क्या करना पड़ता है?

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे पहले तो आपको किसी अच्छी एमएलएम कंपनी को ज्वाइन करना पड़ता है। कंपनी ज्वाइन करने के बाद कंपनी की तरफ से आपको एक आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, जिसके द्वारा आप कंपनी के पोर्टल में ऑनलाइन लॉगइन कर सकते हैं।

आपको कंपनी के पोर्टल में ही दूसरे लोगों को शामिल करने की प्रक्रिया मिलती है। अब आपको कंपनी के जो भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस होती है उसे लोगों के द्वारा बेचने का काम करना होता है। इसके लिए आपको लोगों से मुलाकात करनी होती है और उन्हें कंपनी के सर्विस या फिर प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है।

अगर लोग इंटरेस्टेड होते हैं तो वह सर्विस या फिर प्रोडक्ट की खरीदारी आपके द्वारा करते हैं। इसके अलावा अगर उन्हें इंटरेस्ट होगा तो वह भी आपके साथ काम करने के लिए कहेंगे। ऐसे में आप उनसे कंपनी की जॉइनिंग फीस भरवा कर साथ ही उनके आवश्यक दस्तावेज लेकर के उन्हें अपनी आईडी के द्वारा जोड़ सकते हैं।

यानी कि वह आप के नीचे काम करेंगे। इस प्रकार से आपको सर्विस अथवा प्रोडक्ट की बिक्री के बदले में साथ ही लोगों को ज्वाइन कराने के बदले में कमीशन मिलता है। आपके द्वारा जो लोग ज्वाइन होते हैं उनकी कमाई का भी कुछ हिस्सा आपको प्राप्त होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में लोग फेल क्यों हो जाते हैं?

अगर आपने किसी ऐसी कंपनी को ज्वाइन की है जिसकी छवि मार्केट में अच्छी नहीं है तो आप इसमें सफल नहीं हो सकेंगे। इसके अलावा अगर आपके पास लोगों को प्लान समझाने की कला नहीं है या फिर आपकी बोली भाषा ठीक नहीं है तो भी आप इसमें फेल हो सकते हैं। अगर आपने जिस कंपनी को ज्वाइन किया है उसकी सर्विस या फिर प्रोडक्ट महंगे हैं तो ऐसी अवस्था में भी आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग में अपना कैरियर कैसे बनाएं?

कैरियर बनाने के लिए किसी एमएलएम कंपनी को ज्वाइन करें। उसके पश्चात अधिक से अधिक लोगों के साथ मिले और उनके साथ कंपनी के प्लान को शेयर करें, साथ ही अपनी पर्सनैलिटी भी शानदार रखें और लोगों के साथ सभ्य भाषा में पेश आए, जिससे लोग आपकी बातों पर भरोसा करें और सर्विस अथवा प्रोडक्ट की खरीदारी करें।

नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स के लिए सबसे अच्छा कॉलेज

बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कोर्स हेतु कॉलेज की जानकारी निम्नानुसार है।

  • Gujarat university, ahmedabad
  • Sunrise university, alwar
  • Annamalai university
  • Aditya institue managment of studies
  • Delhi School of communication
  • Asia pacific institute of managment

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे निम्नानुसार है।

  • इस काम से आप 3 से 4 सालों में लखपति से लेकर के करोड़पति बन सकते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा आपके बात करने की कला में भी काफी बढ़ोतरी होती है।
  • इस काम के लिए आपको नए-नए लोगों से मिलना पड़ता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे आपके आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है और आपके अंदर का संकोच भी दूर होता है।
  • आपको इस काम में अपने हिसाब से काम करने की छूट मिलती है। आप दिन या रात कभी भी काम कर सकते हैं और जब चाहे आराम कर सकते हैं।
  •  निश्चित संख्या में लोगों को जोड़ने के बाद चाहे आप काम करें या ना करें आपके द्वारा जोड़े गए लोगों के द्वारा जो काम किया जाता है उसके बदले में भी उनकी कमाई तो होती ही है साथ ही आपकी कमाई भी होती है यानी कि आपको यहां पर पैसिव इनकम भी मिलती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान निम्नानुसार है।

  • इसमें सक्सेस होने के चांस कम होते हैं।
  • शुरुआत में ज्यादा मेहनत लगती है और पैसा कम मिलता है।
  • इसमें फर्जी कंपनी भी काफी अधिक है।
  • अधिकतर कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट महंगे ही होते हैं। इसलिए लोग जल्दी से जुड़ते नहीं है।
  • कोई गलती हो जाने पर आपके रिश्ते अन्य लोगों के साथ खराब भी हो सकते हैं।
  • इसमें इनकम निश्चित नहीं होती है।
  • समाज में आपको सम्मानित निगाहों से नहीं देखा जाता है।
  • कई बार 2 से 3 साल खटने के बावजूद भी आपको सफलता नहीं मिलती है।

Network Marketing Kya Hai

“Network Marketing Kya Hai” से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न {FAQs}

सोनू शर्मा कौन सी कंपनी में काम करते हैं?

सोनू शर्मा वेस्टिज कंपनी कंपनी में काम करते हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग का भगवान कौन है?

नेटवर्क मार्केटिंग का भगवान सोनू शर्मा है?

नेटवर्किंग बिजनेस अच्छा है या बुरा?

अच्छा

नेटवर्किंग मार्केटिंग से महीने के कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

इसमें इनकम फिक्स नहीं होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी?

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1917 में हुई थी?

भारत के सबसे अच्छे नेटवर्क मार्केटर कौन है?

भारत के सबसे अच्छे नेटवर्क मार्केटर सोनू शर्मा, पुष्कर राज ठाकुर है?

अंतिम शब्द (Final Word)

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख पसंद आया होगा। आज के इस आर्टिकल में हमने Network Marketing Kya Hai? नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाए जाते हैं? इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले धन्यवाद।

Network Marketing Kya Hai? नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap