Old Coin Sell Kaise Kare – पुराने सिक्के कहां बेचे, बेचने की वेबसाइट

Old Coin Sell Kaise Kare : यूट्यूब पर ऐसे कई सारे वीडियो है, जिसमें यह बताया गया है कि किसी 1 रुपए के सिक्के की या फिर ₹1 की नोट के किसी व्यक्ति को लाखों रुपए मिले अथवा किसी अन्य रुपए के सिक्के/नोट के किसी व्यक्ति को ₹50000 प्राप्त हुए। ऐसे वीडियो देखने के बाद आप के भी मन में यह बात आती होगी कि क्या ऐसा हो सकता है तो बता दे कि ऐसा बिल्कुल पॉसिबल है।

कुछ ऐसे पुराने सिक्के और नोट है, जो अपनी विशेषताओं की वजह से लगातार मार्केट में डिमांड पर बने हुए रहते हैं। अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ही खास सिक्के और नोटों उपलब्ध है तो आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 इस पेज पर हम आपको जानकारी देंगे कि “पुराने सिक्के कैसे बेचे” अथवा “Old Coin Sell Kaise Kare”

ओल्ड कॉइन सेल कैसे करें? (Old Coin Sell Kaise Kare)

ओल्ड कॉइन बेचने के कई माध्यम उपलब्ध है। इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी, जहां पर पुराने सिक्के बेचे जाते हैं। हालांकि इन वेबसाइट की खासियत यह होती है कि आप सभी प्रकार के पुराने सिक्के की बिक्री नहीं कर सकते हैं बल्कि कुछ ही ऐसे सिक्के होते हैं जिन्हें ऑनलाइन बेचने पर आपको उसकी अच्छी कीमत प्राप्त होती है।

ओल्ड कॉइन बेचने वाली वेबसाइट के अलावा आप पुराने सिक्के बेचने के लिए कुछ भरोसेमंद एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल पुराने सिक्के में कुछ सिक्के ऐसे है, जिसमें कुछ ऐसी खास बात होती है जिसकी वजह से उसका दाम काफी अधिक मिल जाता है। आप यकीन नहीं करेंगे कि 1 रुपए के सिक्के का भी आपको तकरीबन ₹50000 प्राप्त हो सकता है।

Sell Old Coin Online

ऑनलाइन ओल्ड कॉइन सेल करने के लिए आपको इंडियन कॉइन मिल वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट पंजीकृत करना है। उसके बाद आपको लाल रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही पोस्ट एडवर्टाइजमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने पुराने सिक्के की फोटो को खींचकर उसे अपलोड करना है और उसकी जानकारियों को लिखना है अर्थात उसकी विशेषता के बारे में बताना है।

आपको सिक्के की कीमत भी लिखनी है साथ ही अपना फोन नंबर भी छोड़ देना है। इस प्रकार से कोई ना कोई कस्टमर अवश्य ही आपसे संपर्क स्थापित करेगा।

पुराने सिक्के और नोट बेचने की वेबसाइट

काफी लोगों के पास पुराने सिक्के और नोट उपलब्ध होते हैं जिनकी कुछ खासियत की वजह से उनके दाम काफी अधिक प्राप्त हो सकते हैं परंतु अधिकतर लोगों के सामने यह समस्या होती है कि आखिर वह पुराने सिक्के और नोट कहां पर बेचे ताकि उन्हें उसका सही दाम प्राप्त हो सके।

बता दे कि इसके लिए आपको इंटरनेट पर पुराने सिक्के और नोट बेचने की वेबसाइट के बारे में सर्च करना चाहिए। इंटरनेट पर वैसे तो इससे संबंधित कई वेबसाइट मौजूद है।

 परंतु आपको हमेशा रियल ओल्ड कॉइन सेलिंग वेबसाइट अथवा ओल्ड नोट सेलिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपको अपनी चीज की सही कीमत प्राप्त हो सके। नीचे कुछ बेस्ट पुराने सिक्के और नोट बेचने की वेबसाइट की जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

ओएलएक्स (OLX)

आप अपने पास मौजूद पुराने सिक्के और नोट बेचने के लिए ओएलएक्स वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्य तौर पर यह पुराने सामान को बेचने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन है परंतु आप इस पर अपने पुराने सिक्के और नोट को भी बेच सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है।

उसके बाद आपको पुराने सिक्के और नोट की फोटो खींचकर वेबसाइट पर अपलोड करना है और सिक्के और नोट के बारे में थोड़ी सी जानकारी लिखनी है।

 और कांटेक्ट नंबर भी देना है, साथ ही कितने रुपए में आप सिक्का और नोट बेचना चाहते हैं उतने रुपए इंटर करना है। किसी व्यक्ति को अगर सिक्का या फिर नोट लेना होगा तो वह आपके फोन नंबर पर संपर्क करेगा।

क्विकर (Quikr)

क्वीकर भी पुराना सामान बेचने वाली वेबसाइट है। आप सरलता से इस वेबसाइट पर कोई भी पुराना सिक्का और नोट बेच सकते हैं। हालांकि अगर आप के सिक्के या फिर नोट में कोई स्पेशल खासियत है तो उसका आपको काफी अच्छा दाम प्राप्त हो सकता है। सबसे बेहतरीन बात यह है कि आपको अपने आसपास ही इस वेबसाइट पर कस्टमर मिल जाते हैं।

क्वीकर वेबसाइट के द्वारा सिक्का और नोट बेचने के लिए वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं। सिक्का या फिर नोट की फोटो जानकारी के साथ अपलोड करें और कीमत लिखे, साथ ही अपना फोन नंबर या फिर कांटेक्ट आईडी छोड़ दे। अब किसी व्यक्ति को अगर सिक्का या फिर नोट लेना होगा तो वह आपके द्वारा दिए गए नंबर पर संपर्क स्थापित करेगा और खरीदारी करेगा।

ईबे (eBay)

ईबे एक लोकप्रिय शॉपिंग करने वाली वेबसाइट है, जहां पर आपको पुराना से पुराना सामान खरीदने का मौका मिलता है। इस वेबसाइट पर पहले से ही कई पुराने सिक्के और नोट अपलोड किए गए हैं जिनके दाम काफी अधिक है। आप भी अपने पास मौजूद पुराने सिक्के और नोट बेचने के लिए इबे वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बस इस वेबसाइट पर अकाउंट पंजीकृत करें और सिक्का या फिर नोट की फोटो को अपलोड करके उसकी जानकारी लिखें और उसकी खासियत के बारे में बताएं साथ ही कीमत लिखे और अपना संपर्क नंबर भी डाल दें।

 अब किसी व्यक्ति को अगर आप की चीज पसंद आती है तो वह आपसे संपर्क करेगा और डील जम जाने पर आप ईबे के द्वारा आसानी से अपना सिक्का या फिर नोट बेच सकेंगे।

Indiancoinmill.com

यह वेबसाइट मुख्य तौर पर पुराने सिक्के और नोट खरीदने तथा बेचने का बिजनेस करती है। आप यहां पर भी अपने नोट और पुराने सिक्के को बेच सकते हैं। इसके लिए बस आपको इंडियन कॉइन मिल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना है।

और लाल रंग के बॉक्स में दिखाई दे रहे पोस्ट ऐड वाले बटन पर क्लिक करके नोट या फिर फोटो की फोटो कैप्चर करके अपलोड करना है और उसके बारे में जानकारी लिखनी है साथ ही कीमत लिखनी है और अपना संपर्क नंबर छोड़ देना है।

इस प्रकार से आप इस वेबसाइट के द्वारा पुराना सिक्का या फिर नोट बेच सकेंगे। यह बेस्ट पुराना सिक्का बेचने वाली वेबसाइट है।

अमेजॉन (Amazon)

अमेजॉन मुख्य तौर पर शॉपिंग करने वाली वेबसाइट है, जहां पर आप और हमारे जैसे सामान्य लोगों के द्वारा अपना अकाउंट बनाकर अलग-अलग चीजें बेचने का काम किया जाता है।

आप अमेजॉन सेलर अकाउंट बना करके इस पर पुराने सिक्के और नोट की फोटो को अपलोड करके उसकी बिक्री कर सकते हैं और घर बैठे ही अपने पुराने सिक्के तथा नोट की अच्छी कीमत प्राप्त कर सकते हैं।

क्योंकि अमेजॉन पर आने वाले ग्राहकों की संख्या रोजाना करोड़ों में होती है। इसीलिए आपको अपने पुराने सिक्के या फिर नोट की बेस्ट कीमत प्राप्त हो जाएगी। काफी लोगों ने अमेजॉन पर पहले भी पुराने सिक्के और नोट बेचकर अच्छी कमाई की हुई है।

फ्लिपकार्ट (Flipkart)

फ्लिपकार्ट के द्वारा आप अपने सिक्के और पुराने नोट बेचकर उनके अच्छे दाम प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि फ्लिपकार्ट वेबसाइट का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर की संख्या रोजाना करोड़ों में है।

 इसलिए आपको यहां पर पहले से ही बने बनाए करोड़ों कस्टमर प्राप्त हो जाते हैं, जिनमें से किसी भी कस्टमर को आपका पुराना सिक्का अथवा नोट पसंद आ सकता है और वह आपको उसकी अच्छी कीमत भी दे सकते हैं।

फ्लिपकार्ट के द्वारा सिक्का बेचने के लिए अथवा नोट की बिक्री करने के लिए इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं और आवश्यक जानकारियों के साथ सिक्का या फिर नोट की फोटो को अपलोड करें। निश्चित ही आपको यहां से बेहतरीन कीमत अपने सिक्के और नोट की प्राप्त होगी।

पुराने सिक्के बेचने का एड्रेस

अगर आप अपने आसपास तलाश करेंगे तो आपको अवश्य ही पुराने सिक्के बेचने का एड्रेस प्राप्त हो जाएगा। हालांकि अधिकतर इस प्रकार में धोखाधड़ी भी हो सकती है।

इसलिए आपको ऑनलाइन सिक्के बेचने का ही प्रयास करना चाहिए जिसका तरीका हमने आर्टिकल में बताया हुआ है।

पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करें?

पुराने सिक्के बेचने के लिए सबसे पहले यह डिसीजन ले कि आखिर आप पुराने सिक्के कौन से प्लेटफार्म पर बेचना चाहते हैं, क्योंकि आर्टिकल में हमने आपको पुराना सिक्का बेचने के लिए कई महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म के नाम बताए हुए हैं।

प्लेटफॉर्म का सिलेक्शन करने के बाद सिक्के की फोटो खींचे और आवश्यक जानकारियों के साथ उसे संबंधित प्लेटफार्म पर अपलोड कर दें, साथ ही अपना फोन नंबर भी छोड़ दे ताकि व्यक्ति आपके साथ संपर्क स्थापित कर सकें।

पुराने सिक्के कौन खरीदता है?

ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुराने सिक्के का कलेक्शन रखने की आवश्यकता होती है उनके द्वारा पुराने सिक्के की खरीदारी की जाती है।

इसके अलावा म्यूजियम से संबंधित लोग भी पुराने सिक्के की खरीदारी करते हैं और उन्हें म्यूजियम में सजाकर रखते हैं ताकि वह उन सिक्कों को देखने आने वाले लोगों से एंट्री फीस के तौर पर पैसे चार्ज कर सके।

“Old Coin Sell Kaise Kare” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

मैं भारत में पुराने सिक्के कहां बेच सकता हूं?

आप आर्टिकल में बताए गए किसी भी प्लेटफार्म पर पुराने सिक्के की बिक्री कर सकते हैं।

मेरे पुराने सिक्के बेचने के लिए सबसे अच्छी जगह कहां है?

ईबे वेबसाइट

कौन सा बैंक पुराने सिक्के खरीदता है?

इसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं है।

786 नंबर का नोट कितने रुपए में बिकता है?

हर प्लेटफार्म पर इसकी कीमत अलग-अलग होती है।

क्या भारत में पुराने सिक्के बेचना कानूनी है?

जी हां! भारत में पुराने सिक्के बेचना कानूनी है।

₹1 का सबसे महंगा सिक्का कौन सा है?

सिक्का जितना पुराना होगा उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी।

अंतिम शब्द (Final Word)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख पसंद आया होगा। आज हमने “Old Coin Sell Kaise Kare” के बारे में पूरी जानकारी दी है।

अगर आप सभी को यह लेख पसंद आया हो तो हमारे ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और इसी तरह के महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए रोजाना हमारे ब्लॉग पर visit जरूर करें। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके धन्यवाद।

Old Coin Sell Kaise Kare – पुराने सिक्के कहां बेचे, बेचने की वेबसाइट

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap