Online Business Ideas in Hindi – 15 बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया [2022]

Online Business Ideas in Hindi : दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है और आप भी ऑनलाइन बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ बेस्ट Online Business Ideas in Hindi और पार्ट टाइम ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज बताने वाले हैं जिसे स्टूडेंट्स और महिलाएं (लेडीज़) भी बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन शुरू कर सकते है। इसके साथ ही साथ हम इस लेख में ऑनलाइन बिजनेस क्या है?, ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें? पूरी जानकारी देने वाले है तो हमारे साथ बने रहे।

ऑनलाइन बिजनेस क्या है?

ऑनलाइन बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। यह बिजनेस काफी लाभ दायक होता है क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस के द्वारा आप पूरे दुनिया के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हो। ज्यादा से ज्यादा पैसे कम समय में कमा सकते हो।

ऑनलाइन बिजनेस आपको दुनिया में कहीं भी बैठ कर पैसे कमाने का मौका देता है। लेकिन हम ऐसे काफी सारे लोगों को यह पता नहीं रहता है कि कौन सा बिजनेस करें और कौन-कौन सा बिजनेस होता है? आपको एक ऐसा ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहिए जो आपकी स्किल के साथ मिलता-जुलता हो अर्थात आपका बिजनेस आपकी जो ताकत है उससे मिलती-जुलती होनी चाहिए। और आप जो भी प्रोडक्ट या सर्विस सेल करना चाहते हैं। वह जरूर आपके कस्टमर के जरूरत को पूरा करना चाहिए।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू कैसे करें?

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने करने के लिए निम्न चीजें करनी चाहिए।

  • बिजनेस शुरू करने से पहले कम्युनिटी जरूर बिल्ड करना अर्थात अपनी खुद की मार्केट बनाना चाहिए।
  • ऑडियंस का डेटाबेस कलेक्ट करना।
  • सेल्स Channel बनाना अर्थात अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए समूह बनाना।
  • अपना प्रोडक्ट लॉन्च करना।
  • अपने प्रोडक्ट को ब्रॉडकास्ट करना अर्थात अपने लॉन्च प्रोडक्ट के बारे में अपने समूह को बताना।

Online Business Ideas in Hindi – बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

निचे हमने कुछ महत्वपूर्ण Online Business Ideas in Hindi बताया है जिसे पढ़कर आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है।

Online Business Ideas in Hindi - 15 बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया
Online Business Ideas in Hindi

Blogging

दोस्तों आप ब्लॉगिंग में पार्ट टाइम काम करके हर एक टॉपिक के ऊपर ब्लॉग लिखकर अच्छे खासे पैसे एडसेंस के जरिए कमा सकते हो। हर दिन करोड़ों लोग अलग अलग टॉपिक पर गूगल पर सर्च करते रहते हैं। अगर आप थोड़ी ज्यादा मेहनत करोगे और उन सारे टॉपिक के ऊपर अच्छे से ब्लॉग लिखोगे तो बहुत सारे लोग आपका ब्लॉक पढ़ने के लिए आपके वेबसाइट पर चले आएंगे और जब आपके ब्लॉग में अच्छा टैफिक आ जाये तो आप गूगल ऐडसेंस की मदद से एडवर्टाइजमेंट लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग्गिंग की पूरी जानकारी यहाँ पढ़े

Youtuber

दोस्तों यहां पर आपको बिल्कुल भी इनवेस्टमेंट नहीं करनी है। बस आपको रोज कम से कम एक वीडियो अपलोड करनी है।और बाद में जैसे ही आपका 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम कंप्लीट हो जाएंगे तो आप भी अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हो। इस तरीके के लिए आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी है और रोज एक वीडियो डालनी है।

Digital marketing

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि आजकल हर चीज ऑनलाइन ही आता है तो हर कोई अपना प्रमोशन कराने के लिए और ऑफलाइन की नहीं बल्कि ऑनलाइन की सहायता लेते हैं बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करती है तो आप डिजिटल मार्केटिंग या कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो आपको इसके बदले अच्छे पैसे मिल सकते हैं।

पढ़े

Online tutoring

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑनलाइन बिज़नेस रहेगा क्योंकि आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं और दूसरों को कुछ सिखा भी सकते हैं। हर दोस्त को यह जरूरी नहीं है कि आप अपने से नीचे वाला क्लास को ही पढ़ाये, आप अपने से ऊपर क्लास वालों के भी पढ़ा सकते हो लेकिन आपको अच्छे से पढ़ाना आना चाहिए। इसके लिए ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म Teachmint का उपयोग बिलकुल फ्री में कर सकते हो।

पढ़े

Video editing

दोस्तों जैसे कि हमने थोड़ी देर पहले ही बात किया वीडियो और फोटोस के बारे में उसी तरीके से अगर आप क्रिएटिव हो तो वीडियो एडिटिंग के काम को पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकते हो। इस काम को करने के लिए आपको कुछ Skill की जरूरत होती है जैसे आपको फोटोशॉप अच्छे से यूज करनी आनी चाहिए।

लेकिन इस काम को करने के लिए आपको धैर्य रखने की बहुत जरूरत है क्योंकि इसको एक ही बार में पूरा नहीं किया जा सकता इसको बार-बार एडिट करना पड़ता है तब जाकर एक बहुत ही अच्छा वीडियो बनता है।

दोस्तों अगर आपका इस काम में इंटरेस्ट है तो आप कुछ पब्लिशर्स को कांटेक्ट कर सकते हैं और उन्हें पूछ सकते हैं। आप इसे धीरे-धीरे पार्ट टाइम जॉब के रूप में कीजिए और अगर इसमें आपका इंटरेस्ट ज्यादा बढ़ जाता है तो आप इसे बाद में बिजनेस के तौर पर स्टार्ट भी कर सकते हैं।

Content creation

दोस्तों Content creation एक ऐसा Online Business Idea है जो हमेशा डिमांड में रहता है, जब तक धरती रहेगी तब तक कंटेंट क्रिएशन रहेगी। इससे आप समझ ही सकते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है।

दोस्तों और इस जॉब का एक बहुत बड़ी खासियत भी है और वह यह है कि यह अलग-अलग भाषा में किया जा सकता है। और दोस्तों आप इस बिजनेस को इंटरनेट की मदद से बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और तो और आप इसमें कोई भी विषय के बारे में लिख सकते हो चाहे वह खेती हो या पढ़ाई सभी के बारे में लिख सकते हो ।

कई लोगो के मन में सवाल आता है कि आखिर इस जॉब को ढूंढे कैसे? तो दोस्तों इस काम को ढूंढने के लिए आप जो भी पब्लिशर है चाहे वह यूट्यूब का हो या इंस्टाग्राम का आप उन्हें कहीं से भी आप उनको मैसेज कर सकते है।

और दोस्त जब आप उन्हें मैसेज करें तो आप यह कभी मत पूछना कि हम आपके लिए क्या कर सकते हैं? आपको हमेशा अपने स्किल, हॉबी के बारे में उन्हें बताना है। ऐसे में पब्लिशर आपको कुछ न कुछ काम जरूर देंगे।

Content reorientation

दोस्तों अगर आपको कंटेंट क्रिएशन में इतना इंटरेस्ट नहीं है यह आपको लगता है कि आप इसे नहीं कर पाएंगे तो आप Content reorientation में कदम रख सकते हैं। कुछ पब्लिशर को अपना कंटेंट थोड़ा modify करवाना होता है ऐसे में आप पब्लिशर से कांटेक्ट करके आप उनसे आर्डर ले सकते है।

Selling pictures and videos

दोस्तों इस काम को करने के लिए आप किसी होटल या रेस्टोरेंट्स जाकर वहां पर अच्छे-अच्छे डिशेस बने तो आप उनका फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर आप उस होटल जा रेस्टोरेंट वालों को दे सकते हो वे लोग उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करेंगे जिससे आप को पैसे भी मिल सकते हैं।

दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा सा कैमरे की जरूरत होगी। लेकिन दोस्तों अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा नहीं है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है क्योंकि आप उन होटल वालों को ही बोल सकते हो कैमरा दिलाने के लिए। इसका दूसरा तरीका यह है कि जैसे कोई बुक पब्लिशर होते हैं उनको भी एक अच्छी-अच्छी फोटोस की जरूरत होती है दोस्तों अगर आप अच्छी Photography कर सकते हैं तो आप भी अलग-अलग बुक Publisher को कांटेक्ट कर सकते हैं।

Voice artist

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि यह ऑनलाइन का जमाना है। आजकल कई ऑडियो बुक्स, एनीमेटेड ई लेक्चर पब्लिश होते हैं, ई टुटोरिअल बनते हैं इन सभी में किसी को अपनी आवाज देनी पड़ती है और जो आर्टिस्ट इस आवाज को लेते है वह voice artist कहलाते हैं इस काम को ढूंढने के लिए आप कोई पब्लिशर को कांटेक्ट कर सकते हैं।दोस्तों अगर आपके पास यह स्किल तो है और आप अपने आवाज से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है।

Making your own application

दोस्तों आजकल इंटरनेट पर कई ऐसे वीडियो है जिनको आप पूरी तरीके से फॉलो करके आप खुद का एक App बना सकते हो सकते हो। यहां पर आपको बहुत ही काम पैसो का इन्वेस्टमेंट करनी होती है।

इसमें बस आपको थोड़ी सी मेहनत करनी है और आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है। दोस्तों इंटरनेट में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप कोडिंग सीख कर आप खुद का एक ऐप बना सकते हो।

Graphic designer

दोस्तों बड़ी-बड़ी गेम को बनाने के लिए कंपनी को ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है। तो आप कोर्स खरीदकर उसको कंप्लीट करके ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं और कंपनी के लिए काम कर सकते है या फिर आप खुद की एक ग्राफिक डिजाइनर की सर्विस स्टार्ट कर सकते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइन को सीखने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है आप इंटरनेट में इसे फ्री में भी सीख सकते हैं।

Affiliate marketing

दोस्तों आजकल बहुत लोग नए-नए प्रोडक्ट्स खरीदना चाहते हैं लेकिन उन लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी नहीं होती तो आप थोड़ी सी गूगल सर्च करके उसके बारे में थोड़ी नॉलेज लेकर लोगों को पूरी इंफॉर्मेशन देकर Amazon Flipkart या अलग अलग e-commerce का प्रोडक्ट सेल करके आप उनसे कमीशन ले सकते हो। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको थर्ड पार्टी ऐप अर्थात दूसरे के प्रोडक्ट को आपको सेल करनी होती है। फिर वह वेबसाइट आपको हर एक प्रोडक्ट के पीछे कमीशन देती है।

पढ़े

Freelancer

दोस्तों आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट मिल जाएंगी जिस पर आप काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हो। इसमें आप टाइपिंग, कैप्चा भरने और स्क्रिप्ट लिखने का काम कर सकते हो और बदले में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

Play games and earn money

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट हो और आपको गेम खेलना ज्यादा पसंद है तो यह बेस्ट Online Earning Ideas In Hindi हो सकता है आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी गेम मिल जाएंगी जो आपको गेम खेलने पर पैसा देती है और आज बहुत सारे लोग गेम खेलकर हर दिन करोड़ों कमा रहे हैं।

इन्हे भी जरूर पढ़े

Online Business Ideas से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है यह आपके इंटरेस्ट पर डिपेंड करता है अगर आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार काम करते है तो आपका बिज़नेस सफल और हिट हो सकता है।

घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?

घर बैठे आप Content creation, YouTube, Blogging और ऊपर बातये गए सभी बिज़नेस शुरू कर सकते हो।

मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

मोबाइल से आप ऑनलाइन बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हो हमारे द्वारा ऊपर बताये गए स्टेप को फॉलो करे।

घर से ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऊपर बातये गए सरे बिजनेस को आप आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते है।

अंतिम शब्द

आज हमने इस लेख में Online Business Ideas in Hindi बताया है। इन बिजनेस आइडिया में से आप अपने इंट्रेस्ट के अनुसार चूस करके शुरू कर सकते हो।

अगर आपके मन में कुछ और Online Business Ideas हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम अपने आर्टिकल में जल्द से जल्द उसे Include करेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Online Business Ideas in Hindi - 15 बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap