Petrol Pump Kaise Khole (Step By Step) – पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरी जानकारी

Petrol Pump Kaise Khole | पेट्रोल पंप कैसे खोले : पेट्रोल पंप चालू करने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि ग्रामीण या फिर शहरी इलाके में आसानी से इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है।

हालांकि इस बिजनेस की शुरुआत करना थोड़ा मुश्किल भरा होता है परंतु एक बार सेटअप हो जाने के बाद हर महीने आप अच्छी इनकम प्राप्त करने के हकदार हो जाते हैं। अगर आप खुद का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है।

CONTENTS SHOW

पेट्रोल पंप कैसे खोले (Petrol Pump Kaise Khole)

पेट्रोल पंप का बिजनेस एक भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस होता है। इसलिए सामान्य आदमी इस प्रकार के बिजनेस से हमेशा दूरी बनाता है, परंतु जिन लोगों के पास इन्वेस्ट करने लायक पैसे हैं वह लोग इस बिजनेस में अवश्य ही अपना हाथ आजमाते हैं, क्योंकि इस बिजनेस में हर महीने लाखों रुपए की कमाई होती है साथ ही यह बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं जाता है।

एक अंदाज के अनुसार ग्रामीण इलाके में स्थापित पेट्रोल पंप हर महीने 80 हजार से लेकर के 1 लाख की कमाई और शहरी इलाके में स्थापित पेट्रोल पंप हर महीने 2 लाख से लेकर के 4 लाख की कमाई आसानी से कर लेते हैं। हालांकि इस कमाई में फर्क भी हो सकता है।

जानकारीPetrol Pump Kaise Khole?
लाभ लेने वाले सम्पूर्ण देशवासी
ऑफिसियल वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यताआवेदक का दसवीं पास होना अनिवार्य है।
शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यताआवेदक का Graduate होना अनिवार्य है।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए निम्न योग्यताए किसी भी व्यक्ति के अंदर होनी चाहिए।

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी समुदाय से संबंध रखने वाले जो लोग पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं उन्होंने कम से कम दसवीं क्लास पास किया होना चाहिए और सामान्य वर्ग के लोगों को 12वीं क्लास पास किया होना जरूरी है।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए व्यक्ति के पास निर्धारित माप की जमीन भी उपलब्ध होनी चाहिए।
  • प्रयास करना चाहिए कि जिस जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, वह जमीन रोड के बिल्कुल बगल में ही हो, साथ ही जमीन के सभी आवश्यक दस्तावेज भी आपके पास उपलब्ध हो।
  • पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए व्यक्ति का भारतीय नागरिकता रखना आवश्यक है।
  • पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 55 साल होनी चाहिए।
  • व्यक्ति का कोई भी क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं होना चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

पेट्रोल पंप से निश्चित ही अच्छा फायदा कमाया जा सकता है, परंतु एक पेट्रोल पंप स्थापित करना थोड़ी टेढ़ी प्रक्रिया होती है, क्योंकि यह एक अधिक इन्वेस्टमेंट मांगने वाला बिजनेस है। पेट्रोल पंप बिजनेस में आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, यह इलाके के अनुसार तय होता है।

जैसे कि अगर किसी व्यक्ति के द्वारा ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोला जा रहा है तो उसे तकरीबन 15 से लेकर के 21 लाख रुपए और अगर शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोला जा रहा है तो 30 लाख से लेकर के 36 लाख रुपए तक खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए होती है?

पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए रोड के बिल्कुल बगल में 800 वर्ग मीटर से लेकर के 1600 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होती है। अगर आप स्टेट या फिर नेशनल हाईवे के पास में पेट्रोल पंप ओपन करना चाहते हैं तो इसके लिए कम से कम 1200 वर्ग मीटर की जगह होनी जरूरी है, वही दूसरे क्षेत्रों में कम से कम 800 वर्ग मीटर होना आवश्यक होता है।

पेट्रोल पंप आप अपनी खुद की जमीन पर चालू कर सकते हैं या फिर लंबे समय के लिए किसी अन्य व्यक्ति की जमीन को भाड़े पर ले करके भी चालू कर सकते हैं। अगर आप जमीन भाड़े पर ले रहे हैं तो आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही आपकी भूमि ब्लैक लिस्टेड इलाके में नहीं होनी चाहिए, साथ ही खेती वाली जमीन भी पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए नहीं चलेगी।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी।

  • व्यक्तिगत केवाईसी हेतु पैन कार्ड
  • निवास हेतु प्रमाण पत्र – आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, डीएल, आदि
  • बैंक खाते (चालु खाते) के पिछले छह माह का बैंक स्टेटमेंट
  • बिजनेस के केवाईसी का प्रमाण – जीएसटी रजिस्ट्रेशन, बिजनेस का पैन कार्ड, शॉप्स एंड इस्टैब्लिशमेंट सर्टिफिकेट में से कोई भी एक दस्तावेज।

पेट्रोल पंप का लाइसेंस कैसे बनता है?

पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट इलाके की किसी भी ऑयल मार्केटिंग कंपनी से लाइसेंस हासिल करने की आवश्यकता होती है।

  • इसमें इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)
  • रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड (Reliance Petroleum Ltd)
  • ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC Ltd)
  • एस्सार ऑयल लिमिटेड (Essar Oil Ltd), इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Ltd)
  • भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) इत्यादि कंपनियां शामिल है।

पेट्रोल पंप कितने प्रकार के होते हैं?

हमारे देश में मुख्य तौर पर पेट्रोल पंप के दो प्रकार होते हैं, जिनमें पहला होता है फिलिंग स्टेशन और दूसरा होता है सर्विस स्टेशन

मिनी पेट्रोल पंप कैसे खोलें?

मिनी पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस प्रकार के पेट्रोल पंप में आपको सिर्फ एक अथवा दो पेट्रोल पंप भरने की टंकी को ही रखना होता है। आप एचपी, एस्सार ऑयल, भारत पेट्रोलियम या फिर इंडियन ऑयल कंपनी से संपर्क स्थापित करके मिनी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

पेट्रोल पंप की डीलरशिप पाने के लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर विजिट करना है। वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको होम पेज पर ही हमारे भारत देश में मौजूद कुछ प्रमुख पेट्रोल पंप कंपनी की जानकारी दिखाई देती है। आपको इस वेबसाइट पर जा करके अपना अकाउंट बनाना होता है जिसके तहत आपको एक फॉर्म मिलता है, उसे भरकर आपको सबमिट कर देना होता है।

Petrol Pump Kaise Khole (Step By Step) - पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरी जानकारी

सबमिट करने के बाद आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किए जाते हैं, उसे आपको कंफर्म करके पासवर्ड अपनी ईमेल आईडी पर प्राप्त कर लेना होता है। इसके बाद आपको लॉग इन करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होता है।

लॉगिन होने के बाद आप कंपनी की एडवर्टाइजमेंट देख सकते हैं। इसके लिए आपको जो अवेलेबल एडवर्टाइजमेंट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आप जिस कंपनी की एडवर्टाइजमेंट देखना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें। ऐसा करने से आपको एडवर्टाइजमेंट के द्वारा यह पता चल जाएगा कि आखिर कंपनी कहां-कहां पेट्रोल पंप ओपन करना चाहती है।

Reliance Petrol Pump Kaise Khole

रिलायंस पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें।

1. रिलायंस पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए आपको रिलायंस पेट्रोलियम कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना है, जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

विजिट वेबसाइट: https://www.reliancepetroleum.com/

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको जो तीन लाइन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

3. अब आपको जो कांटेक्ट अस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करके बिजनेस इंक्वायरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. अब आपकी स्क्रीन पर आपको कुछ जानकारियों को दर्ज करना है, जैसे कि Partner Type, Name, Mobile, Email, Select State, Select City, Current Business, Last Year Turnover in Rs., Message.

5. उपरोक्त जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आगे की इंफॉर्मेशन आपको अपने फोन नंबर अपना ईमेल आईडी पर प्राप्त होती रहती है।

HP Petrol Pump Kaise Khole

एचपी पेट्रोल पंप ओपन करने के लिए आपको एचपी पेट्रोलियम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक https://www.hindustanpetroleum.com/businessopportunities है। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको जो बिजनेस इंक्वायरी वाला फॉर्म दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है और उसके बाद मांगी जा रही सभी जानकारियों को आपको निश्चित जगह में दर्ज करना है और सबमिट कर देना है। इसके बाद आगे की जो भी प्रक्रिया होगी वह आपको अपने फोन नंबर पर/ईमेल आईडी पर प्राप्त होगी।

Essar Petrol Pump Kaise Khole

इसके लिए सबसे पहले आपको एस्सार पैट्रोल पंप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जो वर्तमान के समय में नायरा एनर्जी के नाम से जानी जाती है। वेबसाइट का लिंक https://www.nayaraenergy.com/

है। वेबसाइट पर जाने के बाद जो रिटेल नेटवर्क वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करके आपको नो मोर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको जो अप्लाई ऑनलाइन वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। उसके बाद जो फॉर्म आएगा उसमें अपनी सभी पर्सनल जानकारियों को दर्ज करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। फॉर्म सबमिट करने के कुछ दिनों के पश्चात नायरा एनर्जी पैट्रोल पंप के कर्मचारियों के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा।

Nayara Petrol Pump Kaise Khole

नायरा पेट्रोल पंप को ही एस्सार पेट्रोलियम कहा जाता है। इसलिए आप नायरा एनर्जी डॉट कॉम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात नायरा पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया हमने ऊपर आपको आर्टिकल में बताई हुई है।

CNG Petrol Pump Kaise Khole

सीएनजी पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए आपको नेक्सजेन एनर्जी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वेबसाइट से आपको एप्लीकेशन फॉर्म को एक्सेस करना है। एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाने के बाद आपको उसमें मांगी जा रही सभी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज कर देना है और सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाता है। अब कंपनी के द्वारा आपके फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी पर आगे से जो भी जानकारी होती है उसे सेंड की जाती है और आगे की प्रक्रिया आपको बताई जाती है।

पेट्रोल पंप खोलने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

पेट्रोल पंप खोलने से पहले आपको पेट्रोल पंप में लगने वाले आवश्यक पैसे को इकट्ठा कर लेना है, ताकि बिना रुके हुए आपकी कार्रवाई चलती रहे। इसके अलावा अगर आपके पास खुद की जमीन है तो उसे समतल करवा ले और अगर आप किसी अन्य व्यक्ति की जमीन को भाड़े पर ले रहे हैं तो रेंट एग्रीमेंट करवाले।

रेंट एग्रीमेंट आपको लंबे समय के लिए करना चाहिए। आपको प्रयास करना चाहिए कि जिस जगह पर पेट्रोल पंप खोला जा रहा है वह जगह रोड के बिल्कुल बगल में ही हो साथ ही उस जमीन पर किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद ना हो। अगर आपके नाम पर कोई क्रिमिनल केस है, तो आपको उसे हटवाने का प्रयास करना चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कुछ नियम और शर्तें

पेट्रोल पंप खोलने के नियम और शर्ते निम्नानुसार है।

  • जिस किसी भी व्यक्ति के द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन किया जा रहा है उस व्यक्ति के नाम पर कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए जितनी आवश्यक जगह की आवश्यकता होती है उतनी जगह व्यक्ति के पास होनी चाहिए।
  • अगर व्यक्ति के पास खुद के नाम पर पर्याप्त मात्रा में जगह नहीं है तो व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की जगह को भी भाड़े पर ले सकता है।
  • व्यक्ति को पेट्रोल पंप ऐसी जगह पर खोलने के लिए आवेदन करना चाहिए जहां पर आसानी से बिजली, पानी की व्यवस्था उपलब्ध हो, साथ ही पेट्रोल टैंकर भी आसानी से आवागमन कर सकें।

भारत की 10 बेस्ट पेट्रोल कंपनियां कौन सी है?

  • भारत पैट्रोलियम
  • आयल इंडिया लिमिटेड
  • ओएनजीसी
  • टाटा पेट्रोडायन
  • रिलायंस पैट्रोलियम लिमिटेड
  • एस्सार आयल लिमिटेड
  • अदानी वेलस्पन एक्सप्लोरेशन लिमिटेड
  • केयर्न इंडिया
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन
  • इंडियन आयल कारपोरेशन

इन्हे भी जरूर पढ़े :

पेट्रोल पंप की जानकारी {FAQs}

पेट्रोल पंप में कमाई कैसे होती है?

जिस कीमत पर आपके द्वारा पेट्रोल की बिक्री की जाती है उसी कीमत पर आपको पेट्रोल नहीं मिलता है, बल्कि पेट्रोल आपको दो या फिर ₹3 कम कीमत पर मिलता है। सामान्य तौर पर 1 लीटर पेट्रोल की बिक्री करने पर आपको ₹2-3 की कमाई होती है। यानी कि अगर 1 दिन में 4000 से लेकर के 5000 लीटर पेट्रोल की बिक्री की जा रही है तो दैनिक कमाई ₹15,000 के आसपास होगी।

पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

ग्रामीण इलाके में 10 से लेकर के 12 लाख और शहरी इलाके में 30 से लेकर 36 लाख।

दो पेट्रोल पंप के बीच कितनी दूरी होनी चाहिए?

दो पेट्रोल पंप के बीच कम से कम 300 मीटर दूरी होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना होता है?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करना होता है।

पेट्रोल पंप के लिए कैसी जमीन होनी चाहिए?

पेट्रोल पंप के लिए बिना किसी विवाद वाली जमीन होनी चाहिए, साथ ही जमीन रोड के बिल्कुल बगल में होनी चाहिए।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन जरूरी होती है?

इसकी जानकारी आर्टिकल में आपको पहले ही दी जा चुकी है।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का यह लेख पसंद आया होगा आज के इस लेख में हमने Petrol Pump Kaise Khole, पेट्रोल पंप कैसे खोले के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स पर जरूर पूछें हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले धन्यवाद।

Petrol Pump Kaise Khole (Step By Step) - पेट्रोल पंप कैसे खोले पूरी जानकारी

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap