Pradhan mantri awas yojana 2021 list me apna naam kaise dekhe

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं Pradhan mantri awas yojana 2021 list me apna naam kaise dekhe ? इस लेख के माध्यम से आप सभी को ज्ञात हो जाएगा की प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें। जिससे आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 का नया लिस्ट देख पाएंगे।

यदि आप प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं या फिर आप अपने परिवार में किसी भी सदस्य का लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाला है।

इस लेख के माध्यम से मैं आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताऊंगा कि कैसे आप अपने ग्राम पंचायत की प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना की सूची लिस्ट देख सकते हैं।

हालांकि प्रत्येक वर्ष जरूरतमंद लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है।
लेकिन ऐसे बहुत से गरीब लोग हैं जिनका नाम लिस्ट में ना होने के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

तो इस स्थिति में यदि किसी का नाम लिस्ट में ना आया हो तो ऑफिशल वेबसाइट की टोल फ्री नंबर आप कॉल करके पता लगा सकते हैं। या फिर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। हमने इस पोस्ट में आपको काफी सरल शब्दों में समझाने की कोशिश की है। कृपया पूरा पढ़े

Pradhan mantri awas yojana kya hai ?

प्रधानमंत्री आवास योजना यह केंद्र सरकार की योजना है जिसका मकसद है कि 2022 तक हर एक आदमी का अपना पक्का घर हो अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि सरकार आपको घर बनाकर देगी या फिर आपके अकाउंट में 8 से 10 लाख डाल देगी जिससे आप घर बना सके।

तो आप बिलकुल गलत है असल में इसमें होता क्या है कि आप घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेते हैं तो बैंक उस लोन पर आपसे इंटरेस्ट चार्ज करती है जो कि 9 % होता है तो इस योजना के तहत सरकार आपको इस इंटरेस्ट पर सब्सिडी देगी जोकि 6.5 % तक हो सकती है।

इसके बाद आपको बाकी बचा हुआ इंटरेस्ट जोकि 2.5 या 3 परसेंट तक होती है वह आपको खुद से जमा करना होता है। जिसमें आपको 2 लाख 67 हजार तक का लाभ हो सकता है।

Pradhan mantri awas yojana 2021 me apna naam kaise dekhe ?

जब भी pradhan mantri awas yojana ka new list ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाता है। तो आपको यह जानकारी पंचायत के कर्मचारियों द्वारा दे दिया जाता है। हालांकि आप भी ऑफिशल वेबसाइट की सहायता से लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं । लेकिन अधिकतर लोग इस बात से अनजान रह जाते हैं।

Pradhan mantri gramin awas yojana के अंतर्गत जारी लिस्ट को देखने के लिए आपके पास एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। इसके पश्चात आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए निर्देशों को फॉलो करके आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत listed है या नहीं इसका पता आप आसानी से लगा सकते हैं। तो चलिए हम आपको क्रमशः बताते हैं –

Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam ese dekhe

1 . तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल ओपन करना है।

2 . अब आपको rhreporting.nic.in पर विजिट कर लेना है। विजिट करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

3 . विजिट करने के बाद आपको एक नया इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। जहां पर मेन मेन्यू में आपको होम का बटन देखने को मिलेगा उस पर आपको click कर देना है।

4 . जैसे ही आप होम बटन पर क्लिक करेंगे नया इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आपको मेन मेन्यू में सेकंड नंबर पर awaassoft ऑप्शन देखने को मिलेगा।

5 . अब awaassoft के अंदर आपको Report का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो उस पर क्लिक कर देना है।

Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam ese dekhe
Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam ese dekhe

6 . उसके बाद आपको नया इंटरफेस में बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे तो आपको SECC Reports के अंतर्गत category – wise SECC data verification Summary पर क्लिक करना है।

Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam kaise check kare
Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam kaise check kare

Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam kaise check kare

7 . अब आपको नए इंटरफ़ेस में चार टैप देखने को मिलते हैं जिसमें क्रमश: आपको निम्न चीजे डालना होगा।

Pradhan mantri awas yojana 2021 me apna naam kaise dekhe ?
Pradhan mantri awas yojana 2021 me apna naam kaise dekhe ?
  • सबसे पहले आप अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आप अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें।
  • तीसरा टैप पर आप विकासखंड का नाम सेलेक्ट करें।
  • चौथे टैप पर आप अपने ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आपको नीचे आंसर कोड देखने को मिलेगा जिसे आप सही से फील कर ले।
  • उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

8 . जिसके बाद आपके सामने सूची लिस्ट निकल कर आ जाएगी जिसे आप देख सकते है और डाउनलोड करके रख सकते है। जहां पर आपको निम्न चीजें देखने को मिलेगी।

  • District name
  • Block name
  • Panchayat name
  • Registration number
  • Beneficiary name
  • Fathers name
  • Mothers name
  • Category
  • Priority

9 . इस प्रकार पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं जिसका नाम इस लिस्ट में शामिल है उन्हें ही Pradhan mantri gramin awas yojana के तहत घर बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

तो इस तरह आप चेक कर सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना सूची लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

Conclusion : उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख ‘Pradhan mantri awas yojana 2021 list me apna naam kaise dekhe’ पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आया तो हमारे ब्लॉग desifunnel.com को सब्सक्राइब करे और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर कर लेना ताकि उनको भी पता यह पता चल सके। धन्यवाद

आज हमने आपको बताया Pradhan mantri awas yojana 2021 list me apna naam kaise dekhe, Pradhan mantri awas yojana kya hai, Pradhan mantri gramin awas yojana me apna naam kaise check kare उम्मीद है आपको पसंद आया होगा।

इन्हे भी पढ़े

Categories TECH

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap