87+ मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य 2021 | Psychology Facts in hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉक में स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं 87+ मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य अर्थात Psychology Facts in hindi के बारे में। तो सबसे पहले जान लेते है Psychology क्या है ?

Psychology एक बहुत ही अलग चीज है सिर्फ लोगों से बात करते हुए उनके हाव-भाव से यह जान लेना कि वह आपकी बात को कितना सुन और समझ रहे हैं या फिर किसी को देखकर उसके Behaviour का पता लगा लेना। ये सभी चीजें साइकोलॉजी के हिसाब से बहुत सटीक तरीके से काम करती है मानव की बुद्धि और दिमाग के बारे में आप जितना जानते जाओगे उतना ही कम है।

एक कंप्यूटर जितना तेजी से काम करता है उससे हजार गुना तेजी से हमारा दिमाग काम करता है कंप्यूटर और दिमाग में एक चीज बहुत ही ज्यादा समान्य हैं कि कंप्यूटर भी कमांड पर चलता है। और हमारा दिमाग भी हमारे द्वारा दी गई command को फॉलो करता है। तो चलिए Psychology Facts in hindi के बारे में जान लेते है –

Psychology Facts in hindi – मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य

तो आज हम Psychology Facts about love, girls, boys, study, friendship, brain in hindi बताएँगे। तो कृपया आप हमारे साथ बने रहे

87+ मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य, Psychology Facts in hindi
Psychology Facts in hindi

Psychological Facts About Love (1 to 22)

1. दुनिया में हर रोज करीब 30 से 40 लाख लोगों को सच्चा प्यार और पहला प्यार होता है।

2. जब कोई भी इंसान आपको भा जाता है या पसंद आ जाता है तो उनकी बातें आपको बहुत पसंद आती है। उनकी छोटी-छोटी बातें भी आपको बहुत बड़ी बातें लगने लगती है।

3. जब भी आप किसी इंसान को पसंद करते हैं और जब वह इंसान आपको भाव नहीं देता तो और भी attraction पैदा होती है। जिसे fastraction attraction कहते हैं। जिससे हम उसको और भी ज्यादा पसंद करने लग जाते हैं।

Psychology Facts in hindi

4. सभी लोगो द्वारा कहा जाता है कि मुस्कुराते रहो। लड़कों को वो लड़कियां ज्यादा पसंद आती है जो मुस्कुराती रहती है। लेकिन लड़कियों को वो लड़के पसंद आते हैं जिनका फेस ज्यादा smily नहीं होता।

5. खोज के अनुसार पाया गया है कि ज्यादातर लड़कियों को bad boy ही पसंद आते हैं। और जो लड़के अच्छे स्वाभाव के होते हैं लड़कियां सिर्फ उनसे केवल दोस्ती ही रखना चाहती है।

6. जिन लड़कों के दाढ़ी होते हैं उन्हें लड़कियां ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा समझदार समझती है।

7. जब दिल टूटता है तो उससे निकलने के लिए जो ताकत चाहिए होता है। वह वैसी ही ताकत होती है जिसे हम किसी नशे को छोड़ने के लिए लगाते हैं।

8. पूरे दुनिया में लड़कियां हमेशा ही ज्यादातर अपने से बड़े लड़के को पसंद करती है। और लड़के अपने से छोटी लड़कियों को ही पसंद करते हैं।

9. जिस आदमी से आप प्यार करते हैं उसकी फोटो देखते हैं तो आपकी मन की जितनी भी तनाव होती है वह सब कुछ दूर हो जाता है। और जब आप उसके हाथ पकड़ते हैं तो ऐसी खुशी मिलती है जो कि सिर्फ जिसकी जिक्र नहीं की जा सकती करने से मिलती है।

10. सामने वाले को आप अपनी प्यार की बात ज्यादा अच्छे से समझा सकते हैं जब आप उसके सामने जाकर बोले।

11. कहा जाता है कि जिन दो लड़के – लड़कियों में Opposite Quality होती है वे दोनों जल्दी अट्रेक्ट होते हैं लेकिन यह बात गलत है जिन दो लड़के लड़कियों की आदत सामान होती है वे एक दूसरे को जल्दी समझ पाते हैं।

12. जो बच्चे दिखने में अच्छे होते हैं और अमीर लगते हैं उन्हें हमेशा ही स्कूल में कम सजा मिलती है और उन्हें पढ़ने वाला बच्चा माना जाता है।

13. जो लड़कियां देखने में सुंदर होती है वह अपने ससुराल में ज्यादा इज्जत पाती है । As compare जो लड़की दिखने में अच्छी नहीं होती हैं।

14. लड़कियां हमेशा अपने बॉयफ्रेंड के द्वारा बोले गए i love you को गिनती रहती है। कि उसने कितना बार आई लव यू बोला है।

15. लड़कियां हमेशा ज्यादातर अपने बॉयफ्रेंड के बारे में बात करती रहती है।

16. लड़कियों को खुद की तारीफ सुनना बहुत ही पसंद होता है यदि लड़के – लड़कियों के बीच कोई झगड़ा हो जाता है तो लड़का उसका तारीफ करके अपने झगड़े को बहुत ही आसानी से solve कर सकता है।

17. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार किसी को गले लगाना हमारे ब्रेन में pain killer दवाई की तरह काम करता है।

18. रोजाना करीब 3 से 4 मिलियन लोग अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाते हैं।

19. प्यार में पड़ने के बाद आपके दो दोस्त जरूर दूर हो जाते हैं।

20. लव को डिनोट करने के लिए हार्ट सिंबल का यूज़ 1250 ईस्वी से हो रहा है।

21. साधारण लोगों में लव मैरिज 18वीं सदी से शुरू हुई।

22. वैज्ञानिकों के अनुसार प्यार इंसान के दिमाग में ऐसा जगह बना लेता है जहां उसे परम सुख की अनुभूति होती है।

About Girls Psychology Facts (23 to 40)

23. मनोवैज्ञानिकों (Psychology Facts in hindi) के अनुसार गर्ल्स को स्पेशल फील करना बहुत ही पसंद है। वह बहुत ही खुश होती है जब कोई उसे स्पेशल ऐहसास करवाता है।

24. जब आप किसी लड़की से ऐसी कोई बात करते हो जो लड़की के दिल से बहुत ही करीब हो तब उनकी आंखों में आंसू जल्दी ही आ जाते हैं।

25. लड़कियां, लड़कों की अपेक्षा जल्दी प्यार में नहीं पड़ती लेकिन जब लड़कियों को प्यार होता है तो अपने प्यार को बहुत importance देती है।

26. अगर कोई लड़की दुखी हैं और रो नहीं रही है चुपचाप होकर शांत होकर बैठी है।तो इसका मतलब है कि वह मन ही मन दुखी हो रही है। वह चाहती है कि अपना दर्द किसी के साथ शेयर करें।

27. लड़कियों को अपनी तारीफ सुनना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। भले ही वह तारीफ झूठी क्यों ना हो।

28. लड़कियां बहुत ही sensitive होती है यदि कोई लड़का लड़कियों से गलत व्यवहार कर दे तो उस समय को हमेशा याद रखती है।

29. लड़कियां अपने दिल से करीब लोगों की बहुत ही ज्यादा आदर करती हैं और उन्हें Importance देती है।

30. आपकी गर्लफ्रेंड या आपका बॉयफ्रेंड यदि आपसे हमेशा argument करता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है मनोवैज्ञानिकों के अनुसार लड़कियां जिन्हें पसंद करती है उनके साथ ही ज्यादातर argument करती है।

31. अगर किसी लड़की को आपकी कोई परवाह नहीं होगी तो वह आपसे कभी भी argument नहीं करेगी।

32. लड़कियां हमेशा अपने साथी या अपने करीबी लोगों के लिए हमेशा समझौता करने के लिए तैयार रहती है।

33. लड़कियां अपने पसंदीदा व्यक्ति के बारे में एक भी गलत शब्द सुनना पसंद नहीं करती है।

34. लड़कियों को एक या दो बार से ज्यादा बिल्कुल भी प्यार नहीं होता है। वह अपने प्यार के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है।

35. लड़की अगर रोक – टोक करे तो समझ जाओ वह आपको खोने से डरती है आपकी बहुत प्यार करती है।

36. लड़कियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता कि कोई भी उनके लाइफ पर interfare करे।

37. लड़कियों को फेमस होना काफी पसंद होता है इसलिए उन्हें ऐसे लड़के पसंद होते हैं जो काफी फेमस होते हैं।

38. यदि आप किसी लड़की से कुछ सुझाव मांगे तो उन्हें अर्थात लड़कियों को बहुत ही अच्छा लगता हैं।

39. लड़कियां लड़कों से emotionally ज्यादा Strong होती है।

40. लड़कियां जिनसे प्यार करती हैं उनके ही लाइफ में ज्यादा इंटरफेयर करना पसंद करती हैं और दूसरे किसी से मतलब नहीं रखती हैं।

About Boys Psychology Facts (41 to 59)

Psychology Facts in hindi

41. पुरुषों में रिस्क लेने की आदत महिलाओं से ज्यादा होती है और वह बचपन से ही शुरू हो जाता है।

42. लड़के, लड़कियों से देर में mature होते हैं। लड़कियां, लड़कों के मुकाबले ज्यादा सोशल और mature होती है वहीं इसमें लड़कों को समय लगता है।

43. लड़कियां स्कूल जाने के बाद शीघ्र ही सहेलियां बना लेती है। लड़के तब तक Comfortable नहीं होते जब तक बढ़िया दोस्त न बना ले।

44. लड़के लड़कियों के ऊपर जल्दी पिघल जाते हैं और उन्हें माफ कर देते हैं।

45. ज्यादातर लड़के ही लड़कियों को प्रपोज करते हैं। चाहे देश हो या विदेश।

46. लड़के, लड़कियों के मुंह से दूसरे लड़के के नाम सुनना पसंद नहीं करता है। लड़कों को बिल्कुल पसंद नहीं होता है कि लड़कियां या उनकी गर्लफ्रेंड किसी लड़के के बारे में बात करें।

47. लड़की किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं यदि किसी लड़की ने किसी लड़के को कुछ बोल दिया या कुछ इशारा कर दिया। तो वे दिनभर उसी के बारे में सोचते रहते हैं।

48. उम्र बढ़ने के साथ-साथ पुरुषों के कपड़े ढीले होते जाते हैं। जवानी में चाहे मर्द कितने भी टाइट जींस या बॉडी फिट कपड़े पहन ले लेकिन उम्र बढ़ने के साथ -साथ ही उनके कपड़े ढीले होने लगते हैं।

49. किसी गिरी हुई चीज को उठाने में लड़कों का तरीका, लड़कियों से अलग होता है। लड़कियां जहां किसी की चीज के गिरने पर उसे बैठकर उठाना पसंद करती है। वही लड़के झुक कर उठाना पसंद करते हैं।

50. लड़कों को पतली लड़कियां कम पसंद आती है। Helthy लड़कियां लड़कों को ज्यादा पसंद आती है।

51. एक लड़का जब पिता बनता है तो वह औरत से कई गुना ज्यादा अपने परिवार के बारे में सोचता है।

52. एक पुरुष के चेहरे पर घनी दाढ़ी उसके look से लेकर उसकी पर्सनालिटी को पूरी तरह चेंज कर देती है।

53. मनोवैज्ञानिक के अनुसार पता चला है कि लड़के अपने जिंदगी के 6 महीने beard shaving करने में बिताते हैं।

54. लड़कों के शरीर में लड़कियों की तुलना में 2 गुना ज्यादा पसीना निकलता है।

55. लड़कों का शरीर का तापमान लड़कियों के शरीर के तापमानसे थोड़ा ज्यादा होता है ।

56. लड़कों को लंबे समय तक शॉपिंग करना पसंद नहीं होता है लेकिन इसी बात को अगर लड़कियों के साथ तुलना की जाए तो लड़कियों को लंबे समय तक शॉपिंग करना बहुत ही पसंद होता है।

57. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार पता चला है कि लड़कों का mathemetical माइंड लड़कियों से बहुत ज्यादा होता है। इसी कारण आपने नोटिस किया होगा स्कूल कॉलेजों में लड़कों का Maths बहुत ही अच्छा होता है।

58. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार पता चला है कि लड़के, लड़कियों की अपेक्षा बहुत ज्यादा सुसाइड करने की कोशिश करते हैं।

59. लड़के अपने कॉमन इंटरेस्ट के बेस पर दोस्त बनाते हैं लेकिन लड़कियां अपने इमोशन के आधार पर दोस्त बनाती है।

About study Psychological Facts (60 to 71)

60. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार (Psychology Facts in hindi) आप यदि किसी Information को याद करना चाहते हो। तो उसे टुकड़ों में बांटकर याद करें इससे चीजें जल्दी याद होती है।

61. पढ़ते टाइम हर घंटे कम से कम 10 मिनट का ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है ताकि आपके दिमाग को थोड़ा रेस्ट मिल सके और जो आपने पढ़ा है उसके बारे में पूरी अच्छी तरह से सोच सको।

62. कुछ पढ़ते टाइम Comcept को रियल लाइफ से रिलेटेड करते हुए पढ़ने से Comcept ज्यादा क्लियर होते हैं।

63. जब भी आप कोई नई चीजें याद करने की कोशिश करते हो तो आपके दिमाग के पास दो रास्ते होते हैं। या तो वो आप की वर्तमान की मेमोरी को भुलाकर नए Information को स्टोर कर सकता है या फिर वह ज्यादा मेहनत करके इस Information को लम्बे समय के लिए मेमोरी में स्टोर करके रख सकता है।

64. आप जिस किसी भी टॉपिक को समझना चाहते हो उसे पढ़ना स्टार्ट करो। जब आपको थोड़ा सा आईडिया मिल जाए। कि उस टॉपिक के पीछे का मैसेज क्या है तब आप उसे एक पेपर पर लिखो। इससे पढ़ा हुआ अच्छा याद रहता है।

65. मनोवैज्ञानिक के अनुसार , आप जब किसी Information को अपनी पर्सनल लाइफ से कनेक्ट कर देते हो तब उस चीज को याद करना बहुत ही आसान हो जाता है।

66. पढ़े हुए को memories करने के लिए ज्यादातर स्कूल या कॉलेज में एक क्लास 45 मिनट से लेकर 1 घंटे की ही होती है।

67. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार हमारा दिमाग किसी भी Information को एक कंप्यूटर की तरह प्रोसेस करता है। जिसे सीरियल प्रोसेसिंग कहते हैं।

68. पढ़ाई में concentrat करते टाइम आपके आस – पास में dominant कलर कौन सा है यह भी आपके लर्निंग कैपेसिटी को affect करता है।

69. सभी लोगों के पढ़ने हैं और याद करने का तरीका अलग – अलग होता है कई लोग अकेले रहकर पढ़ पाते हैं, किसी को ग्रुप डिस्कशन की जरूरत होती है, कई लोगों के लिए ड्राई ग्राम और इमेज के साथ समझना आसान होता है और कई लोग उस टॉपिक की वीडियो देखना पसंद करते हैं।

70. यदि आप अपने Memory strangth को बढ़ाना चाहते हो। अगर आपका दैनिक रूटीन सही नहीं है। तो आप कभी भी ज्यादा देर तक अपने मेमोरी में कोई भी नॉलेज को नहीं रख पाओगे।

71. पाठ पढ़ते समय चाय, कॉफी या कोल्ड्रिंक का इस्तेमाल करने से आपका दिमाग stimulate होता है। और आप एक्टिव रहते हैं।

Psychology Facts About Brain (72 to 82)

72. एक सर्वे के अनुसार पता चला था कि की हर एक इंसान नींद से उठने के बाद 5 मिनट बाद ही अपने सपने के 90% को भूल चुका होता है।

73. साइंटिस्ट के अनुसार (Psychology Facts in hindi) जो आप असल जिंदगी में ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं उसके सपने में आने के संभावना ज्यादा होती हैं।

74. जो लोग जन्म से अंधे होते हैं उन्हें दिखाई देने वाले सपने नहीं आते हैं। वे चीजों को महसूस करने वाले सपने को देखते हैं।

75. हमारी दिमाग की मेमोरी सुबह के समय बहुत ही अच्छी तरह से काम करती है। और दोपहर के समय हमारी memory बहुत ही कम काम करती है।

76. जब हम किसी को पसंद करते हैं तो हमारा दिमाग उसकी सारी कमियों को हटा देता है। जिससे आपको विश्वास हो जाता है कि वह इंसान बेस्ट है।

77. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार जिनकी हैंड राइटिंग अच्छी होती है उनकी intelengency सामान्य होती है। क्योंकि उनका दिमाग और हाथ दोनों ही एक ही स्पीड से काम कर रहा होता है। और जिन लोगों की हैंड राइटिंग खराब होती है। वे ज्यादा बुद्धिमान होते हैं। क्योंकि उनका दिमाग उनके हाथों से ज्यादा तेजी से काम कर रहा होता है।

78. हमारा दिमाग पुराने से पुराने घटनाओं को याद रखता है यह भी बहुत बड़ा Psychological Facts है।

79. खुद से बात करने पर हमारा दिमाग बहुत ही तेज और सुपरफास्ट हो जाता है।

80. किसी भी तरह के रिजेक्शन को हमारा दिमाग Physical Pain की तरह ऐहसास करता है।

81. एक इंसान जो भी काम करता है उसका 90% तक उसके मेमोरी पर स्टोर हो जाता है। और यदि कोई इंसान किसी चीज को सुनता तो केवल 10% ही storage कर पाता है।

82. यदि आप अपने माइंड में पॉजिटिव thought रखते हैं तो यह पॉजिटिव थॉट आपके माइंड की सही निर्णय लेने की capacity को बढ़ा देती है।

Psychology Facts on friendship (83 to 88)

83. वैज्ञानिकों के अनुसार (Psychology Facts in hindi) जिनकी दोस्ती 7 साल से ज्यादा तक की टिक जाती है उनकी दोस्ती फिर कभी नहीं टूटती है।

84. वैज्ञानिकों के अनुसार अच्छे दोस्तों की संगति आपके तनाव को काफी हद तक कम करती है।

85. लड़का और लड़की कभी दोस्त नहीं बन पाते । अगर वह बन भी जाते हैं तो उनके बीच अट्रैक्शन होना एक आम सी बात है।

86. अगर हमारा दोस्त हमें ज्यादा गाली दे तो उसके और हमारे बीच ज्यादा गहरी Understanding हो जाती है।

87. जब कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में आता है। तो दो दोस्तों की जगह ले लेता है। और हम पुराने दोस्तों पर ध्यान नहीं देने लगते हैं।

88. दोस्त न होना या बहुत ज्यादा दोस्त होना दोनों तनाव का कारण है जिन लोगों के दोस्त नहीं होते वे अकेलेपन का शिकार होते हैं। जिन लोगों के बहुत ज्यादा दोस्त होते हैं वह ज्यादा लोगों को खुश करने के चक्कर में तनाव या डिप्रेशन में आ जाते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करते हैं यह लेख Psychology Facts in hindi आपको पसंद आया होगा इसी तरह के intresting article पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉक को जरूर फॉलो या सब्सक्राइब करें। और ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

आज हमने बहुत ही अच्छी तरह से मनोवैज्ञानिक रोचक तथ्य अर्थात Psychology Facts in hindi about love, Psychology Facts in hindi about girls, boys, study, friendship, brain के बारे में बताने की कोशिश की है। धन्यवाद

इन्हे भी जरूर पढ़े –

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap