PUBG ka Baap कौन है और क्यों? (Pubg ka baap kaun hai?)

Pubg Ka Baap Kaun Hai : दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि PUBG ka Baap कौन है और क्यों? यूं तो Android की दुनिया में एक से एक शानदार games मौजूद हैं लेकिन Pubg एक ऐसा game है, जिसका खुमार देश और दुनिया में अलग ही level पर है। ऐसे में आपके मन में कभी न कभी ये सवाल तो जरूर आया होगा कि PUBG ka Baap कौन है? यानी कि Pubg से भी बेहतर game कौन सा है?

तो दोस्तों, आप में से जो भी लोग Pubg के सच्चे वाले Fan होंगे, वो तो यार Pubg को ही सबका बाप मानते होंगे लेकिन Android की दुनिया में Pubg का बाप भी exist करता है और मानो या ना मानो, वो सच में Pubg का बाप है क्योंकि इसकी popularity और fanbase Pubg से भी ज्यादा है।

Pubg दक्षिण कोरिया की कंपनी Pubg corporation के द्वारा बनाया गया एक online multiplayer game है। इसका पूरा नाम है Player unknown’s Battleground.

आपको बता दूं कि कुछ समय पहले भारत सरकार ने PUBG पर बैन लगा दिया था। ऐसा इसलिए क्योंकि Pubg पर users की Personal information को चोरी करने के आरोप लगे थे। हालांकि, भारत में इसकी popularity को देखते हुए company ने इसमें जरूरी सुधार किए और हाल ही में इसे BGMI यानी कि Battleground Mobile India के नाम से फिर से launch किया गया है।

दोस्तों, Pubg एक 30 minutes survival game है, जिसे हम दूसरे प्लेयर्स के साथ मिलकर खेलते हैं। Pubg के एक game में एक साथ 100 प्लेयर्स खेलते हैं। हर प्लेयर का अपना अपना character होता है, जिसकी powers और skills भी अलग अलग होती हैं।

PUBG ka Baap कौन है और क्यों? (Pubg ka baap kaun hai?)
PUBG ka Baap कौन है और क्यों?

Pubg की इतनी popularity के पीछे का कारण है इसका शानदार gameplay और graphics. वर्तमान में BGMI के 5 करोड़ से भी ज्यादा downloads हो चुके हैं और इस गेम को 1 करोड़ से भी ज्यादा users हर दिन खेलते हैं।

तो चलिए अब आपको बता ही देते हैं कि वो कौन सा game है, जिसे PUBG ka Baap कहा जाता है।

PUBG ka Baap कौन – सा गेम है? [Pubg Ka Baap Kaun Sa Game Hai]

दोस्तों, PUBG ka Baap है Free Fire . ऐसा इसीलिए क्योंकि Free Fire ही Pubg का सबसे बड़ा Alternative भी है। पब्जी की तरह ये भी एक Action Based Online Multiplayer Game है, जिसमें हमारा लक्ष्य अंत तक बचे रहना होता है।

Free Fire वर्तमान में एकमात्र ऐसा Game है, जो Pubg को टक्कर दे सकता है और कई मायनों में ये Pubg से भी बेहतर साबित होता है।

Free Fire क्या है?

दोस्तों, अब आपके दिमाग में ये सवाल घूम रहा होगा कि आखिर जो Free Fire, Pubg को टक्कर देता है वो क्या है?

Free Fire भी Pubg की तरह का एक Survival game है, जिसमें 50 लोगो को आसमान में उड़ते प्लेन से Parachute की मदद से नीचे उतारा जाता है और फिर वो आपस में भिड़ते हैं। हर player की अपनी – अपनी skills होती हैं और वो Battleground में उतरकर अपने लिए Weapons find करते है।

Free Fire को Pubg का बाप क्यों माना जाता है?

दोस्तों, वैसे तो Free Fire और Pubg को खेलने के तरीके में कोई खास अंतर नहीं है लेकिन Free Fire game में कुछ ऐसी विशेषता हैं, जो इसे Pubg से बेहतर बनाती है और यही कारण है कि Free Fire को Pubg Ka Baap कहा जाता है। तो चलिए अब हम इन्हीं विशेषताओं के बारे मे बात करते हैं:-

1). Free Fire game की size करीब 600 Mb है और ये 1 Gb RAM वाले फोन में भी आसानी से चल जाता है, लेकिन Pubg की size 1.5 gb की है और इसे चलाने के लिए कम से कम 4 gb RAM वाले फोन कि जरूरत होती है। हालांकि, आपको बता दूँ कि हाल ही में launch हुए BGMI game की size 760mb ही है और ये कम RAM वाले फोन में भी काम करता है।

2). Free Fire को दुनिया भर में 1 billion यानि 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग download कर चुके हैं, जबकि Pubg यानी कि BGMI के कुछ 5 करोड़ downloads ही हैं।

3). दोस्तों, जब भी हम कोई game खेलते हैं, तो हम चाहते हैं कि हमें उसमें बहुत सारे options मिलें। Free Fire में बहुत सारे characters मौजूद हैं, जिनकी अपनी-अपनी skills हैं लेकिन Pubg में सिर्फ कुछ ही characters हैं, जो game को उतना मजेदार नहीं बनाता।

4). अगर हम Graphics की बात करें, तो Pubg के graphics, Free Fire की तुलना में बेहतर हैं और वो काफी realistic भी लगते हैं। वहीं दूसरी ओर Free Fire के graphics कार्टून की तरह लगते हैं, जो बच्चों को बहुत ज्यादा भाते हैं और इसी कारण बच्चों में इसकी Popularity को बढ़ाते हैं।

5). Free Fire में game के कई सारे options available हैं, जैसे कि Clash Squad, Lone Wolf, आदि लेकिन Pubg में हम सिर्फ Battle Royale ही खेल सकते हैं।

6). दोस्तों, Free Fire का game 10 से 20 minutes तक चलता है क्योंकि इसमें Maps बहुत ज्यादा छोटे और simple होते हैं, वहीं दूसरी ओर Pubg के Maps बहुत बड़े होते हैं और इसीलिए इसका एक game खेलने में करीब 30 minutes का समय लग जाता है।

7). Free Fire में जब आप किसी दुश्मन को target करते हैं, तो आपको लाल रंग का चिह्न दिखता है, जिससे दुश्मन को निशाना बनाना खासा आसान हो जाता है, लेकिन Pubg में ऐसा कुछ भी नहीं है। वहीं दूसरी ओर Free Fire की तुलना में Pubg में काफी कम weapons हैं, जो कई बार game को खेलने का मज़ा फीका कर देते हैं।

8). दोस्तों, Pubg का PC version भी available है। और ये game बहुत सारे देशों में खेला जाता है लेकिन फिर भी अगर कमाई कि बात करें, तो Free Fire भी Pubg जितनी ही कमाई कर लेता है।

9). फिलहाल Free Fire के करीब 8 करोड़ active users हैं, तो दूसरी ओर Pubg के active users की संख्या सिर्फ 1 से 3 करोड़ ही है।

10). Free Fire में जीतने पर हमें Booyah मिलता है, लेकिन Pubg में जीतने पर उसे Chicken Dinner कहा जाता है।

तो दोस्तों, अब तक आप जान ही चुके होंगे कि आखिर Free Fire को PUBG ka Baap क्यों कहा जाता है।

Pubg ka baap kaun hai? Video देखे

इन्हे भी पढ़े

PUBG और Free Fire गेम के मालिक (Owner) कौन है?

PUBG और Free Fire गेम के मालिक कौन है और उनके सफल होने का कारण क्या है?

PUBG का मालिक (Owner) कौन है?

दोस्तों पब्जी के ओनर का नाम Brendan Greene है । Basically वह एक फोटोग्राफर थे मगर उनको कुछ ग्राफिक डिजाइनिंग और वेब डिजाइनिंग भी आती थी । वह आयरलैंड में पैदा हुए थे और ब्राजील में रह रहे थे वे उन दिनों एक जगह जॉब करते थे और अपने फ्री टाइम में गेम्स खेलते थे उन्हें गेम्स खेलने का बहुत शौक था ।

Brendan Greene को बैटलग्राउंड गेम खेलने का बहुत ही शौक था। इसी गेम को खेलते हुए ब्रैंडन ने डिसाइड किया कि वह अपने करियर गेमिंग इंडस्ट्री में बनाएंगे। वह एक जापानी फिल्म बैटल रॉयल से बहुत ज्यादा इंस्पायर हुए थे।इसलिए उनके मन में उस फिल्म का कांसेप्ट हमेशा रहा। उसके बाद ब्रेंडन गेम्स की कोडिंग और प्रोग्रामिंन का एक कोर्स किया। उसके बाद वह डिफरेंट गेम खेलकर उसकी दोबारा कोडिंग करके उस गेम को इंप्रूव किया करते थे।

पब्जी गेम को दक्षिण कोरिया के ब्लू हॉल कंपनी द्वारा 20 दिसंबर 2017 को लांच किया गया। बहुत दिनों से इसकी प्रयास चल रही थी आखिर सफलता मिल ही गई।

Free Fire का मालिक (Owner) कौन है?

फ्री फायर के founder(खोजकर्ता) फॉरेस्ट ली है और इस गेम को  गरेन कंपनी ने बनाया है। यह कंपनी सिंगापुर में है और फॉरेस्ट ली भी यहां से बिलॉन्ग करते हैं और  गारेना कंपनी की स्थापना 2009 में की थी।

फ्री फायर गेम गरेना कंपनी द्वारा बनाया गया।गरेना कंपनी बेसिकली गेमिंग ई-कॉमर्स , ई-सपोर्ट और डिजिटल फाइनेंस जैसे सेक्टर में काम करती है।गरेना कंपनी फ्री फायर गेम को बनाने से पहले भी बहुत सारे पॉपुलर गेम को बना चुकी है। इसमें Fifa online 3, Arena of valor, Headshot, Contra return, League of legends की तरह ही कई सारे गेम शामिल है।

“PUBG ka Baap कौन है?” से सम्बंधित प्रश्न – उत्तर {FAQs}

पब्जी और फ्री फायर में कौन सा गेम बेस्ट है?

पब्जी और फ्री फायर में बेस्ट गेम Popularity के अनुसार फ्री फायर तथा ग्राफ़िक्स के अनुसार पब्जी है।

पब्जी कौन से देश का है?

पब्जी दक्षिण कोरिया का गेम है।

फ्री फायर का बेटा कौन है?

फ्री फायर का बेटा, पब्जी गेम को कहना सही नहीं होगा। क्योंकि पब्जी में बहुत ही हाई quality के ग्राफिक्स मौजूद है जो की बहुत शानदार है। लेकिन इसका डाउनलोड फ्री फायर से काफी काम होने के कारण इसे लोग फ्री फायर का बेटा कहते है।

पब्जी और फ्री फायर में कौन किसका बाप है?

पब्जी और फ्री फायर में फ्री फायर को पब्जी का बाप कहा जाता है।

फ्री फायर कौन से देश का है?

फ्री फायर गेम सिंगापूर की कंपनी गरेना द्वारा बनाया गया है।

Call Of Duty का बाप कौन है?

Call Of Duty गेम का बाप फ्री फायर और पब्जी को कहा जाता है।

Final Word On PUBG ka Baap

उम्मीद करते है दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने बताया PUBG ka Baap कौन है और क्यों? अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करे ताकि उन्हें भी पब्जी का बाप कौन है यह पता चल सके।

आपको क्या लगता है फ्री फायर को पब्जी का बाप कहना सही है या नहीं और क्यों इसे हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। यह पोस्ट केवल मनोरंजन के उद्देश्य से लिखा गया है किसी गेम को किसी भी गेम का बाप कहना सही नहीं है। हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद!

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap