Referral Code Kya Hai | Referral Code Kaise Banaye

क्या आप Referral Code Kya Hota hai, Referral Code Meaning in Hindi और Referral Code kaise Banaye इससे संबंधित जानकारी खोज रहे? तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का इस लेख में स्वागत है।

आजकल सभी तरह के Apps में Referral Code सिस्टम को शामिल किया गया है। रेफरल कोड सिस्टम का निर्माण मार्केटिंग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सके।

रेफरल कोड एक ऐसा कोड है जिसका उपयोग किसी ऐप को डाउनलोड करने के पश्चात उस पर अकाउंट बनाते समय किया जाता है। रेफरल कोड का उपयोग करने से User को कुछ Benefit प्राप्त होता है।

अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम और खास तौर पर कमाई वाले एप्लीकेशन में रेफरल कोड जैसे ऑप्शन देखने को मिलते हैं। रेफरल कोड का मतलब आज भी बहुत ही कम लोग जानते हैं। जिससे इसका Proper तरीके से इस्तेमाल नहीं हो पाता है।

तो आज हम जानेंगे Referral Code Kya Hota hai, Referral Code Meaning in Hindi और Referral Code kaise Banaye आदि से संबंधित जानकारी।

Referral Code Kya Hota Hai – What is Referral Code

Referral Code एक प्रकार का Affiliate Code होता है जिसका इस्तेमाल किसी कंपनी द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग अर्थात अपने प्रोडक्ट जैसे सॉफ्टवेयर, Apps और सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और बेनिफिट प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

Referral Code Example – “TK1236

उपयोगकर्ता जब रेफरल कोड का इस्तेमाल करके login करता है तो उसे कंपनी द्वारा कुछ Commission दिया जाता है। कमीशन या बेनिफिट को ध्यान में रखते हुए उपयोगकर्ता रेफरल कोड को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करता है। जिससे उपयोगकर्ता और कंपनी दोनों को ही लाभ प्राप्त होता है।

किसी कंपनी द्वारा Referral Code के माध्यम से यह ट्रैक किया जाता है कि किसी Particular व्यक्ति ने अपने रेफरल कोड के माध्यम से कितने लोगों को Apps या सर्विस में login कराया है।

प्रत्येक व्यक्ति को रेफरल कोड के रूप में अलग-अलग कोड दिया जाता है। ताकि कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने वाले व्यक्ति का पहचान किया जा सके और उसे ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट हो। Referral Code को Invite Code या Referral link भी कहा जाता है।

अधिकतर कंपनियां अपने App या सर्विस में Refer and Earn प्रोग्राम चलाती है। ताकि उनके App या सर्विस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

Refer and Earn Apps की पूरी जानकारी

रेफरल कोड ज्यादातर Earning एप्लीकेशन में होता है। लेकिन आजकल सभी तरह के एप्लीकेशन मे Refer system इंक्लूड किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा App को रेफर एंड अर्न सिस्टम के द्वारा प्रमोट किया जा सके।

Referral Code Kya Hai, Referral Code Kaise Banaye
Refer and Earn Apps

Refer and Earn System किसी भी एप्लीकेशन को प्रमोट करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इससे प्रमोटर और कंपनी को लाभ होता है।

Refer and Earn सिस्टम से Apps ज्यादा से ज्यादा शेयर और डाउनलोड किए जाते हैं। जिससे कंपनी की रेवेन्यू बढ़ती जाती है। नीचे हमने कुछ Refer and Earn Apps के बारे में बताया है जिसके द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

Dream11 AppDownload
Reward500 Rs Maximum/Refer (invite)
Referral CodeTSONKA6AB
MPL AppDownload
Reward75 Rs Maximum/ Refer
Referral CodeNDSPEQTI
Google PayDownload
Reward100+ Rs/Refer
Referral Code6c3a001
Phone PayDownload
Reward100-1000 Rs/Refer
Referral Code9yqhgpkk
My11CircleDownload
Reward50 Rs / Refer
Referral Code18095172
Upstox AppDownload
Reward100 Rs/Refer
Referral CodeFX1395
Groww AppDownload
Reward100 Rs/Refer
Referral CodeSUVAM7047483
Paytm MoneyDownload
Reward100 Rs/Refer
Referral CodeGETNEW10
Earn KaroDownload
Reward50 Rs/Refer
Referral CodeaPDjrZflllb

Referral Code kaise Banaye – रेफरल कोड कैसे बनाएं

सभी के मन में सवाल आता है कि हम किसी भी एप्लीकेशन का Referral Code या Referral link kaise Banaye? और उसके द्वारा रजिस्टर कैसे कर सकते हैं?

तो बात सीधी सी है कि हम किसी भी एप्लीकेशन का रेफरल कोड नहीं बना सकते हैं प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक रेफरल कोड मिलता है तथा प्रत्येक रेफरल कोड में अलग-अलग कोड होता है।

अपने हिसाब से कोई भी रेफरल कोड या लिंक डालकर हम किसी भी एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड नहीं कर सकते। जब भी कोई नया यूजर रजिस्टर करता है तो कंपनी या Authorization द्वारा उसे एक नया Referral Code दिया जाता है।

Referral Code कैसे प्राप्त करें?

किसी भी एप्लीकेशन से Referral Code या Link प्राप्त करना बहुत ही आसान है यदि App में Refer & Earn System include है तो आसानी से उससे Referral Code प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए हुए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में App Download और Install करे।
  • उसके बाद उस ऐप में रजिस्ट्रेशन करके अकाउंट बनाएं।
  • App में account बनाने या रजिस्ट्रेशन करने के लिए Mobile Number या Email Id का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अकाउंट बनाने के बाद जैसे ही App Open होता है और यदि उस ऐप में refer & earn system है तो refer या invite के option पर क्लिक करके referral code प्राप्त कर सकते है।
  • नॉर्मल यूजर को एक ही रेफरल कोड प्रदान किया जाता है। जबकि बड़े-बड़े इन्फ्लुएंसर, youtuber और Blogger को कंपनी या Authorization द्वारा Special Referral Code दिया जाता है।
  • Referral Code प्राप्त होने के पश्चात इस कोड को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे YouTube, Facebook, Instagram, Telegram और WhatsApp’s के द्वारा प्रमोट किया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सके।

जरा इन्हे भी पढ़े

Referral Code के लाभ या फायदे

1.रेफरल कोड सिस्टम पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है।

2. किसी भी प्रोडक्ट के मार्केटिंग का सबसे अच्छा माध्यम है।

3. कम लागत में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने का सबसे सरल और आसान तरीका है।

4. Refer & Earn system के कारण कोई भी ऐप बहुत कम समय में लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंच जाती है।

5. यह आपने एप्लीकेशन को प्रमोट करने का सबसे सरल और लीगल तरीका है।

6. रेफर सिस्टम में यूजर पैसे कमाते है और साथ ही साथ कंपनी को भी काफी लाभ प्राप्त होता है।

7. Referral Code System के द्वारा हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।

Referral Code से संबंधित {FAQs}

रेफरल कोड कितने अंक का होता है?

रेफरल कोड 4 या उससे अधिक अंक/अल्फान्यूमैरिक होता है। यह कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है।

Smart coin का रेफरल कोड क्या है?

Smart coin का रेफरल कोड KC5HP7PU और UC8XV5RH हैं। जिसका उपयोग आप लॉगिन करने में कर सकते हैं।

Referral Code Optional क्या है?

Referral Code Optional का मतलब यह है किसी भी ऐप में लॉगिन करते समय Referral Code डाल सकते हो या नहीं भी।

Referral Code और link में अंतर क्या है?

रेफरल कोड जिसमें specific कोड होता है तथा Referral link में app का वेब लिंक होता होता है।

Dhani App Referral Code क्या है?

Dhani App Referral Code 0014463485 और 0053804292 का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion on Referral Code

यदि आसान भाषा में Referral Code का मतलब जाना जाए तो बस इतना है कि किसी ऐप में रजिस्ट्रेशन के पश्चात एक यूनिक सा कोड दिया जाता है। इस कोड की मदद से यदि कोई व्यक्ति ऐप में login या रजिस्टर करता है तो कोड देने वाले को कुछ rewards या पैसे प्राप्त होता है।

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह आर्टिकल ‘Referral Code Kya Hai और Referral Code Kaise Banaye‘ पसंद आया होगा। इसी तरह के अच्छे-अच्छे जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग में विजिट करते रहे । और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले ताकि आपको हमारे द्वारा लिखे गए नए आर्टिकल की नोटिफिकेशन मिल सके।

ज्यादा जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं। इस वेबसाइट की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। और उन्हें भी इस वेबसाइट के बारे में बताएं। धन्यवाद

Referral Code Kya Hai, Referral Code Kaise Banaye

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

1 thought on “Referral Code Kya Hai | Referral Code Kaise Banaye”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap