Signal App kya hai | कौन से देश का है मालिक (founder) कौन है ? पूरी जानकारी

signal app kya hai : दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ दिन पहले Changes किया है और आपको यहां पर पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सएप में कुछ terms and condition वाला pop up देखने को मिला होगा जहां पर आप में से कुछ लोगों ने उसे Agree किया होगा और कुछ लोगों को वह समझ में नहीं आया होगा.

लेकिन अगर आप लोगों ने उसको confirm किया है या उसको agree किया है तो आपका जो डाटा है आपके व्हाट्सएप में जो पहले मैसेज होते थे उसके बाद इंक्रिप्टेड नहीं रहेंगे और इसी को देखते हुए कुछ लोगों को अपने डेटा के साथ प्रॉब्लम हुई है , कि हम अपना डाटा शेयर नहीं करना चाहते हैं .

इसी की वजह से एक एप्लीकेशन ट्रेंड हो चुका है जिसका नाम है Signal messenging app और यह पूरी तरह से Whatsapp का अल्टरनेटिव है वो सारे feature जो आप को व्हाट्सएप में मिलते थे वह आपको signal app में  भी देखने को मिलता है और इसी के कारण सिग्नल के सर्वर को इतने सारे डाउनलोड मिले कि उनका server crass कर गया था.

Signal app kya hai | what is signal app in hindi ?

Signal app kya hai Signal app यानी कि एक mono profit messenging app है जो इंटरनेट के माध्यम से चलाया जाता है जिस तरह से टेलीग्राम और व्हाट्सएप से हम अपने दोस्त, सहयोगीयों और रिश्तेदारों से बातें करते हैं फोटोज, वीडियोस और डॉक्यूमेंट भेजते हैं. उसी तरह से सिगनल एप के द्वारा भी यह सभी काम किए जा सकते हैं.

दोस्तों signal application बाकी सभी मैसेजिंग app से काफी अलग है ये मैसेजिंग App Non Profitable है और अच्छा काम करता है. जिसका उद्देश्य लोगों को आपस में messenging service आसान, सिक्योर हो और मुफ्त में उपलब्ध हो.

Non profitable होने के कारण यह है किसी भी प्रकार की सर्विस नहीं बेचता है, यह ऐप आपके निजी डेटा को किसी के साथ भी शेयर नहीं करता है.

Signal app कौन से देश (country) का है ?

Signal messenging app एक अमेरिकन कंपनी एलएलसी का प्रोडक्ट है यानी कि सिग्नल ऐप अमेरिका देश (country) का एप्लीकेशन हैं.

Signal app के मालिक (founder) कौन हैं ?

Signal app का निर्माण 24 जुलाई 2014 को मशहूर अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर मैक्सी मर्लिन स्पाइक ने और व्हाट्सएप के को founder ब्रायन एक्टन ने मिलकर बनाया है इसमें ब्रायन एक्टन ने 59 मिलियन डॉलर की founding दी थी और मैक्सी मर्लिन स्पाइक ने इसे बनाया था. 

दोस्तों Signal app के मालिक (founder) के बारे में बताएं तो Signal messenging app का मालिक सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर l.l.c. है और इनके under यह ऐप मैनेज किया जाता है और जब से यह एप्लीकेशन बनाया गया है तब से यानी कि 2014 से Signal app के CEO मैक्सी मर्लिन स्पाइक है. 

> Gmail का पासवर्ड नहीं बदलना आता तो, यहां सीखे स्टेप बाय स्टेप

Signal App kaise chalaye ? 

Signal App kya hai | कौन से देश का है मालिक (founder) कौन है ? पूरी जानकारी
Signal App ss

Signal App kaise chalaye ? इसे चलाने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं .

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से सिग्नल एप्लीकेशन को डाउनलोड  करके इंस्टॉल कर ले.
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके ओपन करेंगे इसके प्राइवेसी और सेफ्टी के बारे में आपको बताया जाएगा. 
  • इसके बाद आपको कुछ permission मांगी जाएगी जिसे Allow कर देना है.
  •  अपना मोबाइल नंबर डाले जिस नंबर पर आप Signal App चलाना चाहते हैं  और next के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में एक ओटीपी आएगा जो ऑटोमेटिक फील हो जाएगा इसके बाद कुछ टाइम प्रोसेसिंग होगी.
  • जैसे ही प्रोसेसिंग हो जाती है अब आपको व्हाट्सएप की तरह ही अपना नेम और प्रोफाइल पिक्चर डाल देना है.
  • इसके बाद अपने एप्लीकेशन की सिक्योरिटी के लिए कोई भी पिन  डालकर कंफर्म कर दे.
  • आप फाइनली अब सिग्नल एप्लीकेशन आसानी से व्हाट्सएप की तरह ही यूज कर सकते हैं. 

>खरीदें Oppo Reno5 Pro 5G शानदार वीडियोग्राफी के लिए, लॉन्च 18 जनवरी को होगा

Whatsapp की नयी Privacy Policy क्या है ?

Signal App kya hai या तो अपने जान लिए तो चलिए अब whatsapp की नयी privacy policy के बारे में जान लेते है .

  • Whatsapp आपका आईपी ऐड्रेस रिकॉर्ड करेगा यानी कि आप किस तरह की जगहों पर जाते हैं यह जानकारी डाटा के तौर पर व्हाट्सएप के पास रहेगी.
  • जो – जो फोटो या वीडियो आपके द्वारा फारवर्ड की जाएगी उसका रिकॉर्ड भी व्हाट्सएप  रखेगा. यानी व्हाट्सएप के पास फॉरवर्ड किए गए मैसेज की रिकॉर्ड होगी.

Whatsapp को आखिर इससे क्या फायदा होगा ?

मान लीजिये आपने कोई स्टेटस अपलोड किया कि मुझे कार खरीदनी है या किसी ऑफर को आपने अपने दोस्त के साथ शेयर किया तो इस जानकारी को व्हाट्सएप अपने पैरेंट कंपनी यानी फेसबुक को शेयर करेगा. अब जाहिर सी बात है कि आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम में आपको उससे जुड़े विज्ञापन दिखने लगेंगे .

आपको कुछ खरीदना है उसकी जरूरत के हिसाब से आपको विज्ञापन दिखने लगे उसका प्रभाव आप पर पड़ेगा.  इस प्रकार व्हाट्सएप और उसके पेरेंट्स कंपनी अपने फायदे को देखते हुए इस प्राइवेसी पॉलिसी को लोगों के सामने रखा है. जिसे आप को 8  फरवरी 2021 तक एक्सेप्ट करना होगा वरना आप 8 फरवरी के बाद इस एप्लीकेशन का यूज नहीं कर पाएंगे.

Signal App ke kya benifit hai ?

  • यह एक नॉन प्रॉफिटेबल ऐप है मतलब इनका कोई उद्देश्य नहीं है कि हम यूजर्स के डाटा को यूज करके प्रॉफिट जनरेट करें.
  • यह काफी सिक्योर है क्योंकि इसमें प्राइवेसी का काफी ध्यान रखा गया है.
  • इसका यूजर इंटरफेस सिंपल और सरल है इसमें व्हाट्सएप  कि तुलना में additional फीचर भी मिल जाते हैं.
  • यह एप्लीकेशन काफी पुरानी एप्लीकेशन है इसमें आपको अपना सीक्रेट पिन जनरेट करने को मिलता है जो आपके  सिक्योरिटी को देख कर रखा गया है.
  • यहां पर आपको व्हाट्सएप की तरह ही काफी सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे .

Signal App ke loss kya hai ?

  • इसकी साइज व्हाट्सएप की तुलना में ज्यादा है . व्हाट्सएप 26 MB का है जबकि सिग्नल एप्लीकेशन 35 MB का है. 
  • रिव्यू के अनुसार माना जा रहा है कि इसमें कुछ bugs  है जो इस एप्लीकेशन को स्लो कर रही है. 

Signal App ke kya features hai

  • Screen security : जो कि काफी अच्छा है जब आप इस Screen security को enable कर दोगे तो आपके text का कोई भी स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा.
  • Incognito keybord : जब आप Incognito keybord को इनेबल कर दोगे तो आपका कीबोर्ड आपके मैसेज को रीड नहीं कर पाएगा .
  • Registretion Lock कर देने से यदि कोई व्यक्ति आपके नंबर से सिग्नल एप्लीकेशन पर लॉगइन होने की कोशिश करेगा तो जब तक उसके पास आपका पिन नहीं होगा तब तक वह कभी भी लॉगइन नहीं कर पाएगा. 
  • Chat backup व्हाट्सएप में भी आपको चैट बैकअप का ऑप्शन मिलता है और वहां पर आपको अपनी जीमेल आईडी सेलेक्ट करनी पड़ती है तभी आपका चैट बैकअप क्रिएट होता था Signal App में आप फाइल मैनेजर में ही चैट बैकअप को क्रिएट कर सकते हैं इसके लिए आपको चैट बैकअप को Turn on करना होगा और उसके बाद आपको अपना कोई भी फोल्डर चूस करना होगा जिसमें आपको बैकअप लेना है. 
  • Emoji and Gif यहां पर आपको व्हाट्सएप की तुलना में प्रोफेशनल emoji और gif देखने को मिलता है. 

>अपना Mobile Number कैसे दूसरे राज्य में जाकर नए सर्कल में पोर्ट करवाएं, यहाँ देखे

Final Word on signal app

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल (Signal App kya hai) पसंद आया होगा इसी तरह के लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें. और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि उन्हें भी सिग्नल एप्लीकेशन की जानकारी मिल सके धन्यवाद .

Categories TECH

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap