Singer Kaise Bane 2022 – सिंगर कैसे बने? पूरी जानकारी

Singer Kaise Bane : एक गाने को सबसे ज्यादा अगर किसी चीज की आवश्यकता होती है तो वह है एक अच्छे सिंगर की जो कि पुरुष भी हो सकता है अथवा महिला भी हो सकती है। हमारे देश में एक से एक बढ़कर बेहतरीन गायक हैं।

अगर उन्हीं बेहतरीन गायक में आप भी अपने नाम को शामिल करना चाहते हैं तो आपको जानना चाहिए कि सिंगर कैसे बना जाता है। इस पेज पर हम जानेंगे “सिंगर कैसे बने” अथवा “सिंगर बनने के लिए क्या करें?”

CONTENTS SHOW

सिंगर कैसे बने? (Singer Kaise Bane)

सिंगर बनने का सिर्फ एक ही फंडा है कि आपकी आवाज सुरीली होनी चाहिए। आप चाहे लड़के हो अथवा लड़की हो, अगर आपकी आवाज सुरीली नहीं है और आपको गाना गाने का सही तरीका पता नहीं है।

या फिर आपको राग और छंद पता नहीं है तो आप सिंगर नहीं बन सकते हैं। इसलिए आवश्यक है कि सिंगिंग करने के लिए अपनी आवाज को मधुर करने का प्रयास करें और रोजाना सुर-ताल की प्रैक्टिस करें।

अच्छे सिंगर बनाने के लिए निम्न बातो पर ध्यान दे :

Singer Kaise Bane - सिंगर कैसे बने? पूरी जानकारी
Singer Kaise Bane

निरंतर अभ्यास करें

अभ्यास को ही सफलता की कुंजी माना जाता है। निरंतर अभ्यास करते रहने से सफलता जरूर एक न एक दिन कदम चूमती है। यदि Singer कैसे बने? यह प्रश्न आपके मन में है और आप एक अच्छे singer बनाना चाहते हैं तो आप अपने मेहनत के दम पर ही बन सकते हैं।

सिंगर बनने के लिए आपको निरंतर सुरो अभ्यास करना बहुत ही जरूरी है। जिससे आपकी आवाज और भी प्रिय हो जाए।

खुद पर भरोसा रखें

चाहे कोई भी काम हो किसी भी काम को करने से पहले अपने आप में आत्मविश्वास या भरोसा जरूर होनी चाहिए। किसी चीज को पाने में आप कई बार असफल हो जाते है तो ऐसी स्थिति में हमें अपने खुद पर भरोसा या आत्मविश्वास कम होने लगते हैं।

आत्मविश्वास कम होने के कारण आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप Singing करते है और आपका आत्मविश्वास अगर बहुत ही कम है तो आपके सूर और राग बदलने लगते हैं। ऐसी परिस्थितियों को हमें समझते हुए अपना आत्मविश्वास और अपने आप पर भरोसा कभी नहीं कम होने देना चाहिए।

अच्छे म्यूजिक टीचर चुने

अगर आप सिंगिंग की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा म्यूजिक टीचर तो होना ही चाहिए। क्योंकि हमें लगता है कि हम बहुत ही अच्छा कर रहे हैं। लेकिन कुछ कमियां हमारे ऊपर रह ही जाती है। ऐसी स्थिति में म्यूजिक टीचर ही आपको आपके कमियों से परिचित करा सकता है।

एक अच्छा म्यूजिक टीचर सिंगर के कमियों को निकालकर उन्हें सुधारने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है।म्यूजिक टीचर द्वारा सुर, राग के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया जाता है जो कि बेस्ट सिंगर बनने के लिए महत्वपूर्ण है।

Demotivate होने से बचे

अगर आपको एक बहुत ही अच्छा सिंगर बनना है तो आपको Demotivate नहीं होना चाहिए। क्योंकि जीवन में उतार चढाव तो होते रहते है। ऐसे कई फेमस सिंगर है जिनकी स्टोरी को आप पढ़ सकते हैं। जिन्होंने असफलता के बाद भी अपना मेहनत नहीं छोड़ा अपने कमियों को अच्छे से ढूंढा और उन कमियों को दूर करके। आज एक अच्छे सिंगर बन चुके हैं।

स्टेज में गाने की आदत डालें

अगर आप एक अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं तो आपको स्टेज में लोगों के सामने गाने की आदत डालनी होगी। क्योंकि जब आप बड़े-बड़े टीवी शो सा रे गा मा, इंडियन आइडल में जाते हैं तो हजारों लोगों के सामने अपने सिंगिंग का परफॉर्मेंस देना होता है।

ऐसे में जब आप स्टेज में गाने की आदत डाल लेते हैं तो आपको बड़े-बड़े स्टेज या इवेंट में किसी भी तरह से नर्वेसनेस नहीं होना पड़ता है।

अपने लिए विभिन्न तरह के प्लेटफार्म बनाएं

आजकल सोशल मीडिया फेमस होने का बहुत ही आसान तरीका है। अगर आप सिंगर बनना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम, YouTube, Facebook जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए। अपने सिंगिंग का टैलेंट दिखाते हुए। लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हो।

और YouTube, Instagram, Facebook में अपना फॉलोवर बढ़ाकर Ads और स्पॉन्सर शिप से भी ढेरो पैसे कमा सकते हो।

Lyrics को समझे

किसी भी गाने की पूरी रूपरेखा लिरिक्स के द्वारा ही तय होता है। इसलिए लिरिक्स को बारीकी से समझना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप एक बहुत ही अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं। तो आपको लिरिक्स की डेप्थ में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। अच्छा सिंगर वह होता है जो किसी भी गाने को सुनते समय उसके लिरिक्स के अर्थ बारे में जानता है। अगर आपको किसी शब्द की मीनिंग पता नहीं है तो आप इसे गूगल सर्च के माध्यम से पता लगा सकते हैं।

रोज गाने सुने

अगर आप एक अच्छे सिंगर बनना चाहते हैं तो आपको रोजाना गाना सुनना बहुत ही जरूरी है। जब आप रोजाना संगीत सुनते हैं और उसे दोहराने की कोशिश करते हैं तो आपके सुर एवं राग में और भी improvement होने लगता है।

इसके अलावा आप विभिन्न तरह के गाने जैसे अभी पंजाबी गाना, क्लासिकल गाना, अंग्रेजी गाना, रॉक गाना, Folk गाना भी सुन सकते हैं। हालांकि आप यह सभी सॉन्ग तो गा नहीं सकते है। क्योंकि सभी गाने की शैली अलग-अलग होती है। लेकिन इस तरह के संगीत को सुनने से आप संगीत के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अच्छे सिंगर को फॉलो जरूर करें

अगर आपको Singing बहुत पसंद है और आप सिंगर बनना चाहते हैं तो आपको अच्छे-अच्छे सिंगर को फॉलो करना चाहिए। म्यूजिक इंडस्ट्री में ऐसे कई सिंगर है जिनके आवाज में कुछ जादू सा है। उन सिंगर को आपको जरूर फॉलो करें।

ऐसे बड़े-बड़े सिंगर के अंदर कुछ ना कुछ क्वालिटी तो जरूर ही होती है जिसके कारण वे जाने-माने सिंगर है। बड़े बड़े सिंगर को फॉलो करते है तो आप उनके daily रूटीन के बारे में जान सकते हैं। और और उसे आप फॉलो को भी कर सकते हैं। ऐसा करने से निश्चित ही आपको बेनिफिट होगा।

वाद्ययंत्र बजाना जरूर सीखे

अगर आप एक पॉपुलर सिंगर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर वाद्ययंत्र बजाने की भी कला होनी भी बहुत जरूरी है।
जब आप वाद्ययंत्र बजाना सीखते हैं तो आपको संगीत की और भी जानकारी होने लगती है।

जब आप गाने के साथ-साथ वाद्य यंत्र भी बजाते हैं तो आपको सुरों का भी अच्छा ज्ञान होने लगता है। आप वाद्य यंत्र के रूप में हारमोनियम, गिटार जैसे वाद्य यंत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Superstar Singer 2 के विनर मोहम्मद फैज भी वर्तमान समय में ऐसे सिंगर हैं जो गाने के साथ साथ पियानो बजाना भी पसंद करते हैं।

Singing Competition में जरूर भाग ले

प्रत्येक साल Singing Competition के विभिन्न तरह के सिंगिंग शो आयोजित किया जाता है। जिसमें आप बढ़-चढ़कर भाग ले सकते हैं और अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने ला सकते हैं।

अगर आप गांव के रहने वाले हैं तो शुरू में आप अपने स्टेट के Singing कंपटीशन में भाग ले सकते हैं। और जैसे-जैसे आपके प्रतिभा में निखार आता जाए तो आप All India Singing Competition और International Singing Competition में भी भाग ले सकते हैं।

इंडिया के कुछ प्रमुख Singing Show जिन पर आपको जरूर भाग लेना चाहिए।

  • Indian Ideal
  • Sa Re Ga Ma Pa
  • Superstar Singer
  • Indian Pro Music League
  • Rising Star
  • Dil Hai Hindustani

अपने हेल्थ पर ध्यान दें

सिंगर बनने के लिए अपने हेल्थ पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको सही खाने खाने चाहिए। हेल्थी फ़ूड खाने में लेना चाहिए जो की आपके गले के साथ साथ पूरे शरीर के लिए लाभ दायक हो।

अगर खाने में ज्यादा ठंडे चीजों का उपयोग करते हैं तो आपके गले में खराश हो सकता है। ऐसे में आपको नॉर्मल तथा गर्म खाने का इस्तेमाल करना चाहिए। और अगर आप अपने आवाज को सुरीला करना चाहते है तो मुलेठी का भी उपयोग कर सकते है।

सिंगर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

सिंगर बनने के लिए आपकी आवाज सुरीली होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप सिंगिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं बोर्ड पास की मार्कशीट होनी चाहिए ताकि आप सिंगिंग के कोर्स में डिप्लोमा या फिर बैचलर डिग्री प्रोग्राम को ज्वाइन कर सके।

 इसके अलावा अगर आप सिंगिंग के किसी कोर्स में पीजी डिप्लोमा या फिर मास्टर डिग्री प्रोग्राम में ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

एक अच्छे सिंगर में कौन कौन सी क्वालिटी होनी चाहिए?

मुख्य क्वालिटी यह है कि उसकी भाषा शैली अच्छी होनी चाहिए और उसकी आवाज अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा उसे म्यूजिक के कौशल की जानकारी होनी चाहिए साथ ही उसके अंदर आत्मविश्वास होना भी आवश्यक है।

इसके अलावा अच्छा गायक बनने के लिए व्यक्ति के अंदर पेशेंस और धैर्य भी होना चाहिए साथ ही उसे लोगों का सामना करना भी आना चाहिए। उसके अंदर डर नाम की चीज नहीं होनी चाहिए ताकि वह ऑडियंस के सामने स्टेज पर परफॉर्मेंस दे सके। इसके अलावा उसे गाने की सभी लाइन को बिल्कुल सही सही याद करना भी आना चाहिए।

पॉप सिंगर कैसे बने? (Pop Singer Kaise Bane)

पॉप सिंगर बनने के लिए आपकी आवाज मधुर होनी चाहिए साथ ही गाना गाने के दरमियान आपके द्वारा जिन शब्दों का उच्चारण किया जाए वह बिल्कुल साफ साफ होने चाहिए ताकि ऑडियंस को एक ही बार में आपके शब्दों और उनके अर्थ का मतलब पता चल जाए।

पॉप सिंगिंग थोड़ी सी मुश्किल होती है। इसलिए पॉप सिंगर बनने के लिए लगातार प्रैक्टिस करते जाएं और अधिक से अधिक गाना को गाने का प्रयास करें।

यूट्यूब पर आने वाले विभिन्न भाषाओं के गाने के सुर ताल को समझने का प्रयास करें और गाना गाने वाली एप के द्वारा बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ सिंगिंग भी करें ताकि धीरे-धीरे आप पॉप सिंगर बनने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आगे बढ़े।

बॉलीवुड सिंगर कैसे बने? (Bollywood Singer Kaise Bane)

बॉलीवुड सिंगर बनने के लिए सिंगिंग अकैडमी को ज्वाइन करें। अगर आप अच्छा गाना गाते हैं परंतु आपको सही प्लेटफॉर्म नहीं मिल पा रहा है तो आप यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अपने गाने के वीडियो को अपलोड करें।

अगर आप का वीडियो वायरल होता है तो निश्चित है कि बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर अथवा म्यूजिक कंपोजर के द्वारा आपसे संपर्क स्थापित किया जाएगा और आपको बॉलीवुड में काम दे करके आपको बॉलीवुड सिंगर बनाया जाएगा।

 इसके अलावा आप इंडियन आइडल जैसे कार्यक्रम में ऑडिशन दे सकते हैं और अपनी आवाज के दम पर बॉलीवुड के सिंगर बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

गुजराती सिंगर कैसे बने? (Gujrati Singer Kaise Bane)

अगर आप नोन गुजराती हैं तो गुजराती भाषा सीखे और गुजराती भाषा के शब्दों का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

इसके बाद गुजरात में होने वाले गरबा आयोजनों में जाएं और कलाकारों के साथ बैठकर के उनके गाने की कला को देखें और खुद भी गुजराती गाने को गाने का प्रयास करें साथ ही गुजराती फिल्म देखें।

अपनी गुजराती भाषा के ज्ञान को बढ़ाएं। इसके लिए गुजराती भाषा के नोबेल अथवा साहित्य पढ़े या फिर वीडियो को देखें क्योंकि जब आपको गुजराती भाषा की सही जानकारी होगी तभी आप गुजराती गाने को गा सकेंगे और बेहतरीन गुजराती सिंगर बन सकेंगे।

भोजपुरी सिंगर कैसे बने? (Bhojpuri Singer Kaise Bane)

भोजपुरी सिंगर अर्थात भोजपुरी गायक बनने के लिए आपको भोजपुरी भाषा आना अनिवार्य है। अगर आपका जन्म बिहार राज्य में हुआ है तो निश्चित है कि आपको भोजपुरी आती होगी।

ऐसे में आप थोड़ा से प्रयास करके भोजपुरी सिंगर बन सकते हैं परंतु अगर आप का जन्म बिहार के बाहर हुआ है और आपको भोजपुरी भाषा नहीं आती है तो सबसे पहले आपको भोजपुरी भाषा सीखना है।

भोजपुरी भाषा सीखने के लिए आप कुछ दिन तक बिहार राज्य में रहे और लोगों से भोजपुरी भाषा में बातचीत करने का प्रयास करें। इसके अलावा भोजपुरी भाषा के गाने को सीखे और भोजपुरी भाषा वाली फिल्मों को भी देखें तथा भोजपुरी गाने को गाने का प्रयास करें।

इन सभी तरीके को करके आप धीरे-धीरे भोजपुरी भाषा के अच्छे जानकार बन जाएंगे। इसके पश्चात भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के म्यूजिक कंपोजर या फिर गाना लिखने वाले लोगों से मिले और उनके सामने अपनी आवाज का प्रदर्शन करें।

अगर आपकी आवाज उन्हें अच्छी लगती है तो निश्चित है कि आपको भोजपुरी गाना गाने का मौका दिया जाएगा।

इंग्लिश सिंगर कैसे बने? (English Singer Kaise Bane)

अंग्रेजी गायक बनने के लिए सर्वप्रथम अंग्रेजी भाषा सीखें क्योंकि हमें लगता है कि आप इंडिया से हैं तो आपको उतनी अधिक अंग्रेजी नहीं आती होगी। इसलिए अंग्रेजी भाषा सीखें। अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए अंग्रेजी अखबार पढ़ें, अंग्रेजी फिल्म देखें, अंग्रेजी भाषा के गाने को सुने, अंग्रेजी किताबों को पढे।

ऐसा करने से आप की पकड़ अंग्रेजी भाषा पर मजबूत बनेंगी। इसके पश्चात आपको अंग्रेजी भाषा के गाने का रोजाना अभ्यास करना है और उसे गाने का प्रयास करना है और यह देखना है कि आपकी सुरताल कैसी जा रही है और कहां पर क्या कमी हो रही है, जो कमी हो रही है उसे सुधारे।

इसके बाद शार्ट वीडियो मेंकर एप्लीकेशन पर अपने अंग्रेजी गाने की वीडियो को अपलोड करें साथ ही यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करें। ऐसा करने से आप लोगों की नजरों में आएंगे।

अगर किसी अंग्रेजी म्यूजिक कंपोजर की नजर आप पर पड़ती है तो वह अवश्य ही आपको काम देगा। इसके साथ ही साथ अंग्रेजी इंडियन आइडल जैसे कार्यक्रम में भी जाएं और अपनी कला को प्रदर्शित करें।

घर बैठे सिंगर कैसे बने?

घर बैठे सिंगर बनने के लिए रोजाना गाना गाने का प्रयास करें। आप जो भी भाषा समझते हैं अथवा जो भी भाषा बोलते हैं उसी भाषा में गाना गाने का प्रयास करें। अगर आपको अकेले गाना गाने में बोरियत महसूस हो रही है।

तो आप अपने स्मार्टफोन में गाना गाने वाला ऐप डाउनलोड कर ले और बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ अपनी आवाज में गाने को रिकॉर्ड करें और यह देखें कि बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ आप की आवाज कैसी लग रही है, कहां क्या कमी है उसे सुधारे।

इसके पश्चात अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देते हुए यूट्यूब पर और शार्ट वीडियो मेंकर एप्लीकेशन पर अपने गाने की वीडियो को अपलोड करें। इस प्रकार अगर आप का वीडियो वायरल होता है।

तो आप घर बैठे बैठे ही लोगों की नजरों में आएंगे और आपको किसी कंपनी के द्वारा अथवा म्यूजिक एल्बम के द्वारा, म्यूजिक आर्टिस्ट के द्वारा गाना गाने का मौका अवश्य ही दिया जाएगा।

जिसके बाद आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से गाना गा सकते हैं। आप अपने गाने के वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करके यूट्यूब मोनेटाइजेशन के द्वारा यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

सिंगिंग कैसे सीखे?

सिंगिंग सीखने का सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप किसी सिंगिंग क्लास को ज्वाइन कर ले और वहां पर अनुभवी टीचर के द्वारा सिंगिंग की बारीकियों के बारे में सीखे। इसके अलावा फ्री में सिंगिंग सीखने के लिए यूट्यूब का सहारा ले।

यूट्यूब पर ऐसे कई ट्यूटोरियल वीडियो मौजूद है जिसके द्वारा आप सिंगिंग सीख सकते हैं। गाना गाना सीखने के लिए आप कराओके एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ गाना गा करके यह देख सकते हैं कि आप कितना बेहतर तरीके से गाना गा सकते हैं।

इसके अलावा आप सिंगिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं जिसे 12वीं क्लास को पास करने के पश्चात किया जा सकता है और एक बेहतरीन सिंगर बन सकते हैं।

गाना कैसे शुरू करें?

गाना शुरू करने से पहले यह पता करें अथवा यह जाने की गाना किस प्रकार का है, गाना हिप हॉप है या पॉप गाना है या फिर शास्त्रीय संगीत है और जिस प्रकार का गाना है उसी प्रकार से गाने की शुरुआत करें।

अगर गाने में सभी शब्दों का उच्चारण सही से किया जाना आवश्यक है तो गाने के सभी शब्दों का उच्चारण सही से करें ताकि एक ही बार में सभी शब्द सही-सही सुनाई दे।

इसके अलावा गाना गाने से पहले अपने मुंह को अच्छी तरह से साफ कर ले। अगर जुखाम है तो जुखाम दूर करने वाली टेबलेट खा ले। अपनी आवाज को सुरीली बनाने के लिए आप मुलेठी का सेवन अवश्य करें।

इसका सेवन करने से आपकी आवाज सुरीली बनती है। इसके बाद पूरे आत्मविश्वास के साथ और प्रसन्नचित होकर के गाना गाना प्रारंभ करें।

भारत के सबसे अच्छे संगीत कॉलेज

  • शंकर महादेवन म्यूजिक अकैडमी
  • कोलकाता स्कूल ऑफ़ म्यूजिक
  • स्वर्णभूमि म्यूजिक अकैडमी
  • प्रयाग संगीत समिति
  • मद्रास म्यूजिक अकैडमी

Singer Kaise Bane [Video]

Singer Kaise Bane

“Singer Kaise Bane” से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

सिंगर जैसी आवाज कैसे बनाएं?

सिंगर जैसी आवाज बनाने के लिए रोजाना प्रेक्टिस करे।

सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लग सकता है?

पैसा लग सकता है अथवा नहीं भी

भारत का नंबर वन सिंगर कौन सा है?

स्वर्गीय लता मंगेशकर

सिंगर बनने के लिए क्या खाना चाहिए?

सिंगर बनने के लिए मुलेठी खाना चाहिए।

सिंगर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है?

सिंगर बनने के लिए सिंगिंग एकेडमी जाना पड़ता है।

सिंगर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

सिंगिंग कोर्स

अंतिम शब्द

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप सभी को या लेख पसंद आया होगा आज हमने “Singer Kaise Bane” के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके धन्यवाद।

Singer Kaise Bane - सिंगर कैसे बने? पूरी जानकारी

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap