SMS Full Form in Hindi – एसएमएस का फुल फॉर्म क्या होता है ?

What Is Full Form Of SMS In Hindi : नमस्कार दोस्तों एक बार पुनः आप सभी का का स्वागत है आज हम जानेंगे SMS Full Form in Hindi अर्थात एसएमएस का फुल फॉर्म क्या होता है ? इसके साथ ही साथ SMS से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपके समक्ष प्रस्तुत की जाएगी । अतः आप हमारे साथ बने रहिए।

SMS Full Form in Hindi – एसएमएस का फुल फॉर्म क्या होता है ?

तो SMS का Full Form Short Message Service होता है। जिसे हिंदी में लघु संदेश सेवा कहते है। यह बहुत ही महत्त्व पूर्ण सर्विस है। जिसे लगभग हर व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

SMS Related Full Form

Computer में SMS का फुल फॉर्म Service Management System, Information Technology में System Management Server, Military & Defence में Single Mobility System तथा Business में Safety Management Systems होता है।

ये भी जाने :

SMS क्या होता है ?

यदि हमें किसी को मैसेज करना होता है तो हम व्हाट्सएप, मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक ऐसा भी तरीका है जिसे आपने कभी ना कभी इस्तेमाल जरूर करते होंगे जिसे SMS कहते हैं। SMS एक ऐसी सर्विस है जो कि काफी पुरानी है और काफी समय से चली आ रही है। जब भी हम किसी को SMS करते हैं तो उसके लिए हमें इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है।

यदि किसी को मोबाइल से मैसेज भेजना हो तो उसे सभी लोग SMS कहते हैं। लेकिन वास्तव में SMS एक सर्विस है जिसके द्वारा हम किसी को Message या सन्देश भेजते हैं ।

Standard SMS में अधिकतम 160 Character, प्रत्येक मैसेज में भेजे जा सकते हैं जिसमें Space भी शामिल होता है । और इसमें Messages, Cellular Data Network के द्वारा ट्रांसपोर्ट होती है।

SMS कैसे काम करता है ?

जब हम किसी को मैसेज भेजते हैं SMS कैसे काम करता है मैसेज भेजने से लेकर मैसेज के डिलीवरी होने तक। तो चलिए जान लेते हैं।

जब भी हम किसी को Text या Message लिखकर SMS भेजते हैं तो वह मैसेज सबसे पहले हमारे नजदीकी टावर के पास जाता है जिस टावर से हमारा फोन कनेक्टेड होता है। उसके बाद टावर उस मैसेज को SMSC अर्थात Short Message Service Centre के पास भेजता है उसके बाद SMSC, Message को उस समीपस्थ टावर के पास भेजता है जहां पर मैसेज डिलीवर होना है। तो इस तरह से SMS के द्वारा Message का ट्रांसफर होता है। SMS को Send करने से लेकर डिलीवर होने तक के बीच का रास्ता Control Channel कहलाता है।

SMS Delivery Report

जैसे ही ग्राही तक SMS पहुंच जाता है। Control Channel तो यह system उल्टा काम करता है। और हमें SMS Delivery का संकेत देता है।

SMS History In Hindi

SMS की History बहुत ज्यादा पुरानी है SMS की खोज सबसे पहले जर्मन और फ्रांस के वैज्ञानिक Bernard Ghillebaert और Friedhelm Hillebrand ने की थी। सन 1984 में SMS की खोज की गई थी। उसके बाद 1992 में सबसे पहला SMS, Neil Papworth के द्वारा भेजा गया था। जो कि Successful मैसेज था।

सन 1984 के बाद कई SMS भेजने के प्रयास किए गए थे लेकिन Message Deliver नहीं हो पा रहे थे अर्थात पहुंच नहीं पा रहे थे। पहली बार 1992 को SMS डिलीवर हुआ था।

सन 1992 में Neil Papworth ने सबसे पहले मैसेज अपने दोस्त Richard Jarvis को भेजा था। और जो मैसेज Neil Papworth लिखा था वह Merry Christmas था। SMS आज के समय में बहुत ही ज्यादा Common हो चुका है ।

Bulk SMS क्या है ?

Bulk SMS एक साथ कई लोगों को Message भेजने की सर्विस होती है जिसके माध्यम से आप आसानी से एक बार में हजारों – लाखों लोगों को Message भेज सकते हैं । Bulk SMS का उपयोग Promoting, Promotion, Company Information भेजने के लिए किया जाता है।

ये भी जाने :

SMS कैसे करे ?

SMS के द्वारा किसी को भी मैसेज कैसे भेजें ? इसके लिए नीचे दिए हुए स्टेस को फॉलो करें –

  • सबसे पहले SMS Mobile एप्लीकेशन को ओपन कर ले।
  • नीचे की ओर दिए Plus के icon पर क्लिक करें।
  • ऊपर आप जिस नंबर पर मैसेज भेजना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें।
  • नीचे दिए हुए टेक्स्ट मैसेज के बॉक्स पर अपना मैसेज टाइप करें।
  • उसके बाद टेक्स्ट बॉक्स के जस्ट साइड में अपना सिम सेलेक्ट करें। जिस नंबर के माध्यम से आप मैसेज भेजना चाहते हैं।
  • लास्ट में आप send icon पर क्लिक करके अपना मैसेज फॉरवर्ड करे।

Advantages Of SMS In Hindi

  • SMS के द्वारा मैसेज भेजना बहुत ही सरल है ।
  • SMS के द्वारा बहुत ही जल्द हजारों लोगों को information दे सकते हैं।
  • Bulk SMS बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होती है।

Disadvantages Of SMS In Hindi

  • पासवर्ड या गुप्त जानकारी को SMS करना सही नहीं है। क्योंकि यह बड़े ही आसानी से ट्रैक किए जा सकते हैं ।
  • SMS भेजने के लिए चार्ज ज्यादा देना पड़ता है ।
  • कई बार नेटवर्क प्रॉब्लम के चलते SMS Receive नहीं हो पाता है।

Final Word On SMS

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख SMS Full Form in Hindi अर्थात एसएमएस का फुल फॉर्म क्या होता है ? पसंद आई होगी। इसी तरह के ज्ञानवर्धक बातें जानने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद।

इन्हे भी जाने :

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap