5 बेस्ट भाषण शिक्षा पर | Speech in hindi on education

5 बेस्ट भाषण शिक्षा पर | Speech in hindi on education : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग desifunnel.com में स्वागत है दोस्तों अगर आप शिक्षा या शिक्षा के महत्व पर भाषण (speech on importance of education in hindi) या निबंध चाहते हैं।

तो आज हम आपके लिए 5 best Motivational speech & essay in hindi on education अर्थात शिक्षा के महत्व पर भाषण लेकर आए हैं जिसे आप निबंध (essay) लेखन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो।

आप सभी को तो पता ही होगा हमारे जीवन में शिक्षा का कितना महत्व है। शिक्षा के बिना हमारा जीवन पूरी तरह से अधूरा है। शिक्षा के बगैर हमारा जीवन पशु तुल्य दिखाई देता है। अतः कोई भी देश का प्राथमिक उद्देश्य यही होता है कि उसके देश के नागरिकों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो। ताकि उनका देश विकसित हो सके ।

तो दोस्तों इसी से संबंधित हमने आज आपको 5 Motivational भाषण देने की कोशिश की है। अगर आपको कभी मंच पर शिक्षा से संबंधित भाषण देने के लिए बुलाया गया या आप भाषण देना चाहते हैं तो यहां से पढ़ कर बेहतरीन भाषण दे सकते हैं।

Speech in hindi on education – शिक्षा पर भाषण

motivational Speech in hindi on education
5 बेस्ट भाषण शिक्षा पर | Speech in hindi on education

तो चलिए 5 best motivational Speech in hindi on education जान लेते है –

शिक्षा के महत्व पर भाषण -1 (Speech in hindi on education importance)

शिक्षा हमारे लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। यह हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किसी भी क्षेत्र में कार्य करने के लिए उस क्षेत्र के विषय में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा अनिवार्य होता है।

आज के बच्चे ही, कल के भविष्य है। अगर वह पढ़ेंगे तभी तो आगे बढ़ेंगे। पढ़े – लिखे नागरिक ही किसी भी देश की सबसे बड़ी पूंजी होती है। क्योंकि वह अपनी शिक्षा और सूझबूझ के बल पर देश को प्रगति के पथ पर ले जा सकते हैं।

अगर शिक्षा नहीं होगी तो कोई काम भी नहीं हो पाएगा। ना हीं इलाज के लिए डॉक्टर होंगे, ना भविष्य के लिए शिक्षक होंगे, ना पायलट होंगे और ना तो इंजीनियर होंगे।

अगर भविष्य में शिक्षक ही नहीं होंगे, तो फिर से लोग अशिक्षित रह जाएंगे। और देश पतन की राह पर चला जाएगा। इसलिए शिक्षा सिर्फ अभी के लिए ही नहीं परंतु भविष्य के लिए भी जरूरी है।

शिक्षा सभी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम है जीवन को सफल बनाने और कुछ कर दिखने के लिए । शिक्षा ही हमें जीवन के ख़राब स्थिति में चुनौतियों का सामना करने में मदद करता है।

सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के महत्ता को बढ़ने देने के लिए बहुत से जागरूकता शिक्षा अभियान भी चलाए जा रहे हैं। यह समाज के सभी लोगो में समानता, एकजुटता की भावना जागरूक करती है और देश के विकास और वृद्धि को बढ़ावा देती है।

समाज में आज शिक्षा की महत्ता काफी बढ़ गया है। शिक्षा के उपयोग तो अनेक है लेकिन उसे नई दिशा देने की जरुरत है। हर एक व्यक्ति अपने कर्तव्य से परिचित हो, शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए। हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा बहुत ही मददगार माध्यम होता है।

हम अपने जीवन में शिक्षा के साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और परिवारिक सम्मान तथा एक अलग ही व्यक्तित्व बनाने में सहायक होता है।

सभी के लिए शिक्षा प्राप्ति का समय सामाजिक और व्यक्तिगत रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण चरण होता है। इसी कारण से शिक्षा हमारे जीवन में बहुत ज्यादा महत्व रखती है।

शिक्षा हर देश का एक महत्वपूर्ण अंग है। बिना शिक्षा के कोई भी देश तरक्की नहीं कर सकता। बच्चे देश का भविष्य है उनका शिक्षित होना समाज और देश के लिए बहुत ही जरूरी है। वैसे भी पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया।

“अशिक्षित को शिक्षा दो और अज्ञानी को ज्ञान इसी शिक्षा से ही हमारा भारत बनेगा महान”

विद्यार्थी के लिए शिक्षा पर निबंध -2 (education speech in hindi for students)

यहां उपस्थित सभी लोगों को मेरे तरफ से सुप्रभात। मैं आज आप सभी के सामने शिक्षा के संबंध में कुछ कहना चाहता हूं।

शिक्षा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती है। शिक्षा हमें सफल और अच्छा व्यक्ति बनाने में मदद करती है।

शिक्षा हमारे नॉलेज, skill, confidance leval और personality को बढ़ाता है। यह हमें बौद्धिक रूप से सशक्त बनाता है और हमें समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

आज की दुनिया में compitition ज्यादा है कि, अच्छी शिक्षा एक आवश्यकता बन गई है। उच्च शिक्षा अच्छी नौकरी और पद पाने में मदद करती है।

शिक्षा लोगों को , विभिन्न जीवन अनुभवों के लिए भी तैयार करती है। यह लोगों को समाज में एक विशेष दर्जा दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा शिक्षा हमारे दिमाग और चरित्र को मजबूत करती है ।

शिक्षा हमें सही निर्णय लेने में मदद करती है। यह व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सफलता की कुंजी है। यह हमें कठिन परिस्थितियों से संभालने और खुशहाल जीवन जीने के लिए महत्व पूर्ण है।

अच्छी शिक्षा वाला व्यक्ति देश का अच्छा नागरिक बनता है। “एक देश अच्छी तरह से प्रगति कर सकता है यदि उसके नागरिक अच्छी तरह से शिक्षित हों”

कुल मिलाकर, शिक्षा ज्ञान प्राप्त करने की एक प्रक्रिया है जो सफल होने में मदद करती है। अच्छी शिक्षा के कई लाभ हैं जैसे एक अच्छा करियर, बेहतर आत्मविश्वास और समाज में अच्छा सम्मान होना।

शिक्षा जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती है। यह कई सफल लोगों और राष्ट्रों के पीछे का कारण है। यह सबसे बढ़कर है यह एक राष्ट्र के नागरिकों के लिए एक बेहतर समाज के निर्माण में मदद करता है। यह अज्ञान के अंधेरे को खत्म करने और दुनिया में प्रकाश लाने में मदद करता है।

नई शिक्षा नीति पर भाषण या लेखन -3 (speech on new education System/Policy)

आप सभी को मेरा नमस्कार मेरा नाम XYZ है। नई शिक्षा नीति (new education policy) पर कुछ शब्द कहना चाहता हूं जैसे कि आप सभी जानते हैं कि प्रत्येक देश के लिए शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है।

नई शिक्षा नीति का प्रमुख उद्देश्य यह है कि विद्यालय और उच्च शिक्षा प्रणाली में ऐसा सुधार लाना है जिससे हमारा देश विश्व भर में ज्ञान का पावरफुल और आत्म निर्भर भारत कहलाए।

नई शिक्षा नीति का एक विशेष अर्थ है जो हमारी सोच और समझ में हर प्रकार से एक नवीनता या नयापन को लाने से है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 जुलाई 2020 को नई शिक्षा नीति की घोषणा कर देश की 34 वर्ष पुरानी शिक्षा नीति को बदल दिया।

आखिरकार देश को नई दिशा देने वाली आत्मनिर्भरता के मार्ग को प्रशस्त करने वाली तथा देश के स्वाभिमान को बढ़ाने और मजबूत करने वाली शिक्षा नीति, आज भारत की शिक्षा नीति की ढाल बनी हुई है।

नई शिक्षा नीति के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर से श्रेष्ठ बनाने के लिए विद्यालयों और उच्च शिक्षालयो दोनों में नियमित और स्थाई अध्यापकों की नियुक्ति की गयी। इसके अतिरिक्त शिक्षित समाज की स्थापना भी नई शिक्षा नीति का प्रमुख उद्देश्य है।

शिक्षित समाज का निर्माण हम सभी तब कर पाएंगे जब सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह से निभाएंगे। अतः राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को शिक्षा के केंद्र के रूप में स्थापित एवं प्रतिष्ठित बनाने हेतु भी ठोस प्रावधानों दृढ निश्चय प्रदर्शित करती है। मैं अपनी वाणी को विराम देते हुए 2 शब्द भारतीय नागरिको के लिए कहता हूं।

“हम युवकों का नारा है भारत को साक्षर बनाना है।”

शिक्षा पर प्रेरक भाषण -4 (Motivational speech on education in hindi)

मेरे प्यारे भाइयों और बहनों को नमस्कार, मेरा नाम xyz है। आज मैं आपको शिक्षा के बारे में कुछ विचार सुनाऊंगा हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व शुरू से ही रहा है इसीलिए स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है हमें ऐसी शिक्षा चाहिए जिससे चरित्र का निर्माण हो मन की शक्ति का विकास हो बुद्धि विकसित हो और मनुष्य खुद के पैरों पर खड़ा हो जाये।

शिक्षा के बिना मनुष्य पशु के समान हैं हमारे देश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत सारे स्कूल और कॉलेज है और सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा के लिए अलग-अलग शिक्षण संस्थाओं का भी निर्माण किया गया है लेकिन आजकल चंद लोगों ने शिक्षा को व्यापार बना रखा है और आम आदमी शिक्षा से वंचित हो रहा है।

आज हमारे देश के कई महान लोगों ने बहुत तरक्की हासिल की है उन्होंने अपने देश का नाम रोशन किया है अगर उसमें कोई महत्वपूर्ण कारण है तो वह है उनको दिए जाने वाली उचित शिक्षा।

जैसे हमारे पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जी जो गरीब घर से थे लेकिन उन्होंने पढ़ाई की और पढ़ाई के महत्व को समझते हुए अपना अपना पूरा ध्यान अपने पढ़ाई पर लगाया। और उनके लगातार किए गए प्रयासों से उन्होंने बहुत सारे अविष्कार किए। अगर यह सब कोई कर पाए तो इसमें सबसे बड़ा हाथ शिक्षा का है शिक्षा के बिना इंसान कुछ भी हासिल नहीं कर पाता।

शिक्षा जिंदगी के हर क्षेत्र में उपयोगी होता है कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि मुझे अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं करनी है क्योंकि मुझे कोई नौकरी थोड़ी ना करनी है लेकिन यह सोच बिल्कुल ही गलत है क्योंकि शिक्षा का मतलब यह नहीं की शिक्षा प्राप्त करके अच्छी नौकरी करें। बल्कि शिक्षा का उद्देश्य कौशल प्राप्त करना है। जिससे आप किसी भी क्षेत्र में उन्नति कर सकें।

इसलिए जब तक शिक्षा का मतलब नौकरी पाना होगा। तब तक समाज में नौकर ही पैदा होंगे मालिक नहीं। हमारे जीवन मैं शिक्षित होना बहुत जरूरी है इससे हमारा देश आगे बढ़ेगा समाज आगे बढ़ेगा।

इसलिए दोस्तों “पढ़ेगा इंडिया तभी बढ़ेगा इंडिया धन्यवाद”

आधुनिक युग में शिक्षा का महत्व पर भाषण -5 (best speech on education in hindi)

आधुनिक युग में शिक्षा का महत्व पर भाषण

आदरणीय अध्यक्ष महोदय मुख्य अतिथि महोदय प्रधानाचार्य महोदय प्रबंधक जी , प्रबंध समिति के सदस्य गण, शिक्षक गण, अभिभावक गण, और मेरे प्रिय भाइयों और बहनों –

आज शिक्षा दिवस के अवसर पर इस विशाल प्रांगण पर शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालने का जो अवसर मुझे प्राप्त हुआ है उसके लिए सर्वप्रथम मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूं।

भाइयों और बहनों जैसा कि आप सभी जानते हैं बेहतर शिक्षा इस संसार मे सभी लोगों को आगे बढ़ने तथा सफलता प्राप्त करने के लिए अति आवश्यक है यह व्यक्ति के व्यक्तित्व निर्माण में मदद करती है। इसलिए शिक्षा व्यवस्था को तीन भागों में बांटा गया है प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा इन तीनों अवस्थाओं का अपना अलग-अलग महत्व है।

प्राथमिक शिक्षा छात्रों को आधार प्रदान करती है। जो उसे जीवन भर मदद करती है माध्यमिक शिक्षा आगे की पढ़ाई का रास्ता है उच्च शिक्षा आगे बढ़ने का मार्ग प्रदान करती है।

हमारी शिक्षा यह निर्धारित करती है कि हम भविष्य में किस प्रकार के व्यक्ति बनेंगे आप तो इस प्रतियोगिता संसार में संपूर्ण मानव के लिए शिक्षा प्राप्त करना अति आवश्यक हो गया है आधुनिक युग में शिक्षा का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है।

उचित शिक्षा, भविष्य में आगे बढ़ने के लिए बहुत से रास्तों का निर्माण करती है। यह हमारे ज्ञान स्तर, तकनीकी और नौकरी में उच्च पदों को प्राप्त करने के साथ-साथ सामाजिक मानसिक और बौद्धिक रूप से मजबूत बनाती है

प्रत्येक बच्चा अपने जीवन में अलग-अलग सपना देखता है जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, पायलेट या अन्य उच्च पदों को प्राप्त करने का। इन सभी सपनों को सच करने का एक ही रास्ता है उचित शिक्षा। इसलिए हमारी सरकार ने बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु कई संस्थाओं की स्थापना की है जैसे अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग बोर्ड बनाई हैं ताकि छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

शिक्षा एक ऐसा साधन है जो हमें जीवन भर लाभ प्रदान करती है। इसलिए प्रत्येक मां-बाप का परम कर्तव्य है की वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने की कोशिश करें।

क्योंकि शिक्षा ही व्यक्ति के भविष्य का निर्धारण करती है इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए किसी ने कहा है –

“शिक्षा इस संसार में हर भविष्य की मूल इससे ही सब कुछ खिले जैसे खिले गुलाब का फूल।”

निष्कर्ष (conclusion)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको या लेख “5 best Speech in hindi on education” पसंद आया होगा इसी तरह की अच्छी जानकारियां पाने के लिए हमारे ब्लॉक Desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें। इसके अलावा आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

आज हमने best Speech in hindi on education या “शिक्षा पर भाषण” , Motivational speech on education in hindi बताया है उम्मीद है यह आपको पसंद आया होगा। आपको ये भाषण अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। धन्यवाद

इन्हे भी जरूर पढ़े –

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap