Best Teacher’s Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण ऐसे दे

Hello दोस्तों, आप सभी को टीचर्स डे के समारोह में Best Teacher’s Day Speech in Hindi देना है तो यहां से पढ़कर या याद करके शिक्षक दिवस पर बेस्ट और इफेक्टिव भाषण दे सकते हैं।

शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण पढ़ने या याद करने के लिए यहां क्लिक करें।

दोस्तों हर व्यक्ति के जीवन में एक दिन जरूर ऐसा आता है जब उसे मंच में जाकर अपना भाषण प्रस्तुत करना पड़ता है ।

उसी को देखते हुए desifunnel.com आपके लिए शिक्षक दिवस के अवसर पर टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी, शिक्षक दिवस पर वृत्तांत लेखन, शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक को भावपूर्ण संदेश, best teacher’s day speech in hindi, teacher’s day speech on hindi, 5 september teacher’s day speech in Hindi for school, happy teacher’s day speech in hindi short लेकर आया है।

इससे पहले हमने और दूसरे समारोह से संबंधित पोस्ट अपलोड किया है जिसे भी आप पढ़ सकते हैं।

शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण कैसे दे ?

अगर आपको Best Teacher’s day speech in hindi देना है तो आप अपने भाषण को किस तरह से और इफेक्टिव बना सकते हैं ? शिक्षक दिवस पर आपको किन – किन बातों पर ध्यान रखते हुए भाषण देना चाहिए? इसी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं तो कृपया हमारे साथ बने रहिए।

किसी भी प्रकार के शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण या Best Teacher’s day speech in hindi देने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है।

शिक्षक दिवस या Teacher’s Day अपने भाषण को और भी भावपूर्ण बनाने के लिए कुछ बातों का अनुकरण या अनुसरण करना बहुत ही जरूरी है।

शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण की शुरुआत कैसे करें ?

Teacher’s day speech in hindi की शुरुवात गुरु या शिक्षकों से संबंधित शायरी या कविता से करें। और अपने गुरुजनों और आए हुए अतिथियों को प्रणाम करें।

टीचर्स डे या शिक्षक दिवस पर भाषण के बीच में क्या बोले ?

टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है इसके बारे में बताएं। और जीवन में गुरुओं के महत्व को भावपूर्ण व्यक्त करें।

टीचर्स डे या शिक्षक दिवस पर भाषण समाप्त कैसे करें ?


जीवन में गुरुओं के महत्व को बताते हुए शायरी या कविता बोले और सभी को धन्यवाद देते हुए अपने भाषण को समाप्त करें।

Best Teacher’s Day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर 3 बेस्ट भाषण

तो आज हम आपके लिए शिक्षक दिवस पर 3 बेस्ट भाषण (3 Best Teacher’s Day Speech in Hindi) लेकर आए है –

5 september teacher’s day speech on hindi – 1

शिक्षक दिवस पर अपने अध्यापक को शुभकामना संदेश (Teacher’s Day Speech in Hindi)

सम्माननीय मुख्य अतिथि महोदय, आदरणीय प्रधानाचार्य सभी अध्यापक गण और मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

आज के शुभ अवसर पर मुझे यह छोटा सा भाषण देने का अवसर देने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं।

आज 5 सितंबर शिक्षक दिवस है। भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति प्रख्यात शिक्षाविद् डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्म दिवस है। उनका जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरूतली गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनका जन्म दिवस पूरे देश में ‘शिक्षक दिवस’ के रुप में मनाया जाता है।

शिक्षक छात्रों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छात्रों के जीवन को आकार देने में शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है, जिस तरह हमारे माता-पिता हमारी देखभाल करते हैं। उसी तरह शिक्षक भी छात्रों का ध्यान रखते है।

अज्ञानता के अंधेरे से ज्ञान की रोशनी में छात्रों को लाने का एक महान काम हमारे शिक्षक करते हैं। वे सभी छात्रों के साथ समान व्यवहार करते हैं। शिक्षक एक ऐसे महान व्यक्ति है जो हमें सच्चाई के रास्ते पर चलना सिखाते हैं।

आज के शुभ अवसर पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमे हमेशा शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। उनके बताए गए रास्ते पर चलना चाहिए क्योंकि छात्रों के उज्जवल भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपने मुझे यह बोलने का अवसर दिया इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Teacher’s day speech in hindi for school (speech for students) – 2

शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक को भावपूर्ण संदेश (Teacher’s Day Speech in Hindi)

माननीय मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापक गण, अभिभावकों और यहां उपस्थित मेरे सभी दोस्तों को मेरा नमस्कार!

शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई सबसे पहले मैं अपने शिक्षक XYZ सर का धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने मुझे आज शिक्षक दिवस के मौके पर अपना विचार प्रकट करने का अवसर दिया।

हमारे जीवन में एक शिक्षा का क्या महत्व है इस विषय पर मैं दो शब्द कहूंगा। शिक्षा के बिना हम अपने अच्छे जीवन की कल्पना नहीं कर सकते।

Teacher’s Day Speech in Hindi

आज 5 सितंबर है और इस के दिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में हर साल मनाते हैं यह दिन डॉक्टर सर्वेपल्ली राधाकृष्णन जन्मदिन का है। वह शिक्षक थे और वह अपने छात्रों के अनुरोध पर देश के राष्ट्रपति भी बने, वह देश के दूसरे राष्ट्रपति थे।

यह सच कहा गया है कि एक सभ्य समाज का आधार शिक्षक ही होता है छात्रों को शिक्षक सही दिशा में ले जाते हैं और उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

यह भी सही ही कहा गया है कि माता-पिता से भी बढ़कर शिक्षक होते हैं क्योंकि केवल जन्म और उनकी पालन – पोषण माता-पिता करते हैं लेकिन शिक्षक उनको सही मार्ग में ले जाकर उनका भविष्य उज्जवल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

इसलिए हम अपने शिक्षक को कभी नहीं भूल सकते, हमें हमेशा उनका प्रेम पूर्वक आदर करनी चाहिए। वे हमें हमेशा शिक्षा के महत्व को बताते हैं कि हमारे जीवन में शिक्षा का क्या महत्व है।

वे हमेशा हमें महान व्यक्तित्व का उदाहरण देकर पढ़ाई करने को प्रेरित करते हैं वे प्रेरणा के सागर है जो हमें सफलता तक पहुंचने मे सहायता करते हैं।

दोस्तों हमें हमेशा शिक्षक के आज्ञा और सलाह को मानना चाहिए और उनके बताए गए रास्ते चलना चाहिए। जिससे हम एक अच्छे व्यक्ति बन सके क्योंकि अच्छे व्यक्ति से अच्छे नागरिक अच्छे नागरिकों से देश महान बनता है दोस्तों इसी के साथ मैं अपने शब्द को समाप्त करता हूं। जय हिंद जय भारत!

Happy teacher’s day speech in hindi | शिक्षक दिवस पर वृत्तांत लेखन – 3

शिक्षक दिवस पर वृत्तांत लेखन या निबंध या भाषण (Teacher’s Day Speech in Hindi)

किसी ने ठीक ही कहा हैं…
” वो महान व्यक्ति जो विद्यालय के दरवाज़े खोलता है तथा दरवाज़े बन्द करता है जेल के “
ऐसे दरवाज़े खोलने वाला.. शिक्षक कहलाता है।

किसी ने ठीक ही कहा है..
” इस तरह जिंदगी जियो जैसे कि तुम्हे कल मर जाना है, ऐसे शिक्षा प्राप्त करो कि तुम्हे हमेशा के लिए जीना है ” ऐसे पाठ सिखाने वाला.. शिक्षक कहलाता है।

किसी ने ठीक ही कहा है..
” कोई भी देश के लोगों की शिक्षा पर, उस देश का भाग्य पूरी तरह से निर्भर होता है “
शिक्षक किसी भी देश के भाग्य का निर्माता.. होता है

Teacher’s Day Speech in Hindi

सर्वप्रथम, दोनों हाथों से सलाम और दिल से प्रणाम उस महान डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षक जी को, जिनके जन्मदिन 5सितम्बर को हम शिक्षक दिवस के रुप में मनाते हैं ।

वे हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे । राजनीति में आने से पहले अपने जीवन के पुरे 40 वर्ष आपने अध्यापन में लगाए थे । हम सभी लोगो के लिए आज जानना बहुत जरुरी है कि डॉ. राधाकृष्णन के जन्मदिन को ही शिक्षक दिवस के रुप में क्यों मनाते हैं ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि डॉ. सर्वपल्ली एक विख्यात दार्शनिक, महान शिक्षाविद तथा शिक्षक थे | एक बार उनके कुछ शिष्यों और दोस्तों ने उनका जन्मदिन मनाने का निश्चय किया ।

Teacher’s Day Speech in Hindi

इस बारे में वे उनसे अनुमति लेने गए तो उन्होने कहा कि मुझे बहुत गर्व होगा यदि मेरा जन्मदिन अलग से मनाए जाने के अलावा शिक्षक दिवस के रुप में अगर मनाया जाये। इसी के बाद से पूरे देश में 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाने लगा |

देश में पहली बार 5 सितम्बर 1962 को शिक्षक दिवस मनाया गया था । सीखने और शिक्षा के बारे में सबसे बेहतरीन बात यह है कि इसे आपसे कोई भी दूर नहीं ले जा सकता है। धन-दौलत तो चोरी हो सकता है लेकिन आप की शिक्षा नहीं।

इस बात का भी पूरा पूरा श्रेय एक शिक्षक को ही जाता है । नन्हे मुन्हे बच्चों पर तो शिक्षक का प्रभाव कुछ अधिक ही होता है । शिक्षक ने जो भी कहा वो उसे पत्थर की लकीर मानते हैं |

मान लीजिए शिक्षक ने एक बार गलती से भी कह दिया कि 2 + 2 = 5 होते हैं तो माता पिता तथा अन्य जितना मर्जी कहें कि 2 + 2 = 4 होते हैं, नन्हे मुन्हे बच्चे नहीं मानेंगे | इसी बात से सिद्ध होता है कि हमारे जीवन में शिक्षक की बातों का कितना प्रभाव पड़ता है |

इन चार पंक्तियों से शिक्षक का शुक्रगुजार करना चाहता हूं..

भगवान ने दी जिन्दगी
माता-पिता ने दिया प्यार
हर पल को जीवन के शिक्षित करने में
अपने शिक्षक का हूं मैं शुक्रगुज़ार

(Teacher’s Day Speech in Hindi)

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन गुणो की खान थे, लेकिन उनके एक गुण से शायद आप अनजान होंगे – वो है उनकी हाजिर जवाबी | आइए, इस शुभ अवसर पर उनका एक किस्सा आप से साझा करता हूं ..

एक बार राधाकृष्णन जी भारतीय दर्शन पर व्याख्यान देने के लिए इंग्लैण्ड गए । वहां बड़ी संख्या में लोग उनका भाषण सुनने आए थे, तभी एक अंग्रेज़ ने उनसे पूछा कि क्या हिन्दू नाम का कोई समाज है ? कोई संस्कृति है ? तुम कितने बिखरे हुए हो ? तुम सभी का रंग एक सा नहीं है , हर व्यक्ति का रंग अलग – अलग है, हर कोई अलग – अलग कपड़े पहनता है । हम सभी अंग्रेज एक जैसे दिखते हैं देखो एक ही रंग और एक जैसा कपड़े पहने है । राधाकृष्णन ने उस अंग्रेज को जवाब दिया था – सभी गधे एक प्रकार के होते हैं, पर घोड़े भिन्न रुप – रंग के होते हैं ।

अन्त में, आपसे मन की बात करना चाहता हूं, शिक्षक दिवस पर मन थोड़ा-बहुत दुखी भी है । आज कुछ शिक्षक अपने ज्ञान की बोली लगाने लगे हैं । गुरु-शिष्य की परम्परा कहीं न कहीं कलंकित हो रही है ।

दिन ब दिन विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों तथा शिक्षको द्वारा विद्यार्थियों के साथ दुर्व्यवहार की खबरे सुनने को मिलती हैं । शिक्षा अपने मूल्यों को खोकर बाज़ार बनता जा रहा है । शिक्षा को लेकर बच्चों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है, नतीजन वे कई गलत रास्तों और नशे को जाने अनजाने अपना लेते हैं।

Teacher’s Day Speech in Hindi

शिक्षक दिवस के इस शुभ अवसर पर आइए हम सभी विद्यार्थी और शिक्षक एक-साथ मिलकर शपथ लें कि हम गुरू-शिष्य की इस महान सम्बन्ध को अच्छी तरह से समझ सके और एक अच्छे समाज के निर्माण में मिलकर अपना सहयोग दें । शिक्षा को बाज़ार बनने से रोकें | सरकार के साथ-साथ हम सभी भी मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में नए भारत के निर्माण में अपना सहयोग दें ।
धन्यवाद
जय हिन्द

निष्कर्ष (Conclusion)

आशा करते हैं साथियों आपको हमारे इस पोस्ट से शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण (Best Teacher’s Day Speech in Hindi) कैसे दे यह जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के Hindi speech पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें। इसके अलावा यदि आप न्यू पोस्ट की अपडेट पाना चाहते है तो हमारे फेसबुक पेज को फॉलो कर सकते हैं।

आज के लेख में हमने आपको बताया Best Teacher’s Day Speech in Hindi, शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण कैसे दे, शिक्षक दिवस पर बेस्ट भाषण, 5 september teacher’s day speech on hindi, Teacher’s day speech in hindi for school, शिक्षक दिवस पर वृत्तांत लेखन है जिसे विद्यार्थी, शिक्षक, मुख्य अतिथि और अन्य अपने भाषण में उपयोग कर सकते हैं। धन्यवाद

Categories GENERAL

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap