User Id Kya Hai – यूजर आईडी पासवर्ड कैसे बनाएं? पूरी जानकारी

User Id Kya Hai : हमारे द्वारा जब किसी वेबसाइट, सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाया जाता है तो उसके पश्चात अकाउंट में लॉग इन करने के लिए हमें सिर्फ अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को डालने की आवश्यकता होती है और उसके पश्चात लॉगइन बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। यूजर आईडी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति के द्वारा कहीं ना कहीं किया ही जाता है।

यहां तक कि हमारे मोबाइल में भी हम दैनिक तौर पर यूजर आईडी का इस्तेमाल किसी न किसी प्लेटफार्म में लॉगिन होने के लिए करते ही हैं। इस प्रकार से अगर आप यह नहीं जानते हैं कि यूजर आईडी क्या होती है अथवा यूजर आईडी का मतलब क्या होता है तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए सहायक साबित होगी। इस पेज पर हम जानेंगे की “यूजर आईडी क्या है” और “यूजर आईडी कैसे बनाते हैं?”

User Id Kya Hai – यूजर आईडी क्या है?

किसी सॉफ्टवेयर अथवा वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के द्वारा जो सुविधा दी जाती है उन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए हमें अपनी एक पहचान बनानी होती है, उसी पहचान को user-id कहा जाता है। हर व्यक्ति की यूजर आईडी अलग-अलग होती है। इसे यूनिट एड्रेस भी कहते हैं।

जिस वेबसाइट, एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर की यूजर आईडी आपके पास होती है समझ लीजिए उस वेबसाइट, एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर का पहचान पत्र आपके पास है।

यूजर आईडी के द्वारा उस प्लेटफार्म को इस बात की जानकारी पता चलती है कि आपने उनकी सर्विस का इस्तेमाल किया है और आपका अकाउंट भी उस प्लेटफार्म पर बना हुआ है जिस प्लेटफार्म की यूजर आईडी आपके पास होती है।

यूजर आईडी क्रिएट करने के लिए हम अपनी ईमेल आईडी, अपने फोन नंबर या फिर अपने नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं और यूजर आईडी बना सकते हैं अथवा कस्टम यूजर आईडी क्रिएट कर सकते हैं। आपको एक इंपॉर्टेंट बात यह भी बता दें कि हर व्यक्ति की यूजर आईडी अलग-अलग होती है।

यूजर आईडी और यूजर नेम का उदाहरण 

आपको बता दें कि यूजर आईडी और यूजर नेम दोनों एक ही होता है। इसलिए दोनों का उदाहरण भी एक जैसा ही होगा। नीचे हमने आपके सामने यूजर नेम और यूजर आईडी के उदाहरण प्रस्तुत किए हुए हैं।

[email protected]

[email protected]

[email protected]

[email protected]

यूजर आईडी कैसे पता करें?

किसी कारणवश अगर आपको अपनी user-id याद नहीं है या फिर आप अपनी यूजर आईडी भूल गए हैं और अपनी user-id आप फिर से पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस प्लेटफार्म पर जाना है जिसकी यूजर आईडी का पता आप करना चाहते हैं।

प्लेटफार्म पर जाने के बाद आपको वहां पर फॉरगेट यूजर आईडी वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको निश्चित प्रक्रिया का पालन करना है। ऐसा करके आप user-id जान सकते हैं।

यूजर आईडी और पासवर्ड कैसे बनाएं?

  • यूजर आईडी क्रिएट करने के लिए सबसे पहले जिस प्लेटफार्म पर आप अपनी यूज़र आईडी बनाना चाहते हैं उस प्लेटफार्म को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करें और प्लेटफार्म के साइन अप वाले पेज को चले जाए।
  • अब आपको निश्चित जगह में अपना नाम, अपना फोन नंबर और अपनी ईमेल आईडी तथा पासवर्ड को दर्ज करना है। इसके बाद या तो आपको खुद ही अपनी यूजर आईडी क्रिएट करनी होगी या फिर प्लेटफार्म के द्वारा आप को खुद से एक यूजर आईडी बनाकर कर दी जाएगी।
  • अगर आप कस्टम यूजर आईडी बनाते हैं और वह उपलब्ध नहीं है तो आपको अनअवेलेबल लिखा हुआ दिखाई देगा और अगर user-id उपलब्ध है तो हो सकता है कि आपको एक ओटीपी आपके फोन नंबर पर भेजा जाए जिसे आप को वेरीफाई करवाने की आवश्यकता होगी।
  • ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आप साइन इन पर क्लिक करके अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा उस प्लेटफार्म में लॉगिन हो सकते हैं।

यूज़र आईडी में क्या लिखते हैं?

चाहे कोई भी वेबसाइट क्यों ना हो, उस पर बनी हुई user-id यूनिक होती है। यूजर आईडी क्रिएट करने के लिए आप फोन नंबर, ईमेल आईडी या फिर अपने नाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर आईडी में आपको वही शब्द डालनी चाहिए जो आपको हमेशा याद रहे।

आप चाहे तो अपने नाम के आगे कुछ अनोखे नंबर का इस्तेमाल करके यूनीक यूजर आईडी क्रिएट कर सकते हैं अथवा आप चाहे तो किसी नंबर, अपने नाम और किसी शब्द का इस्तेमाल करके भी यूजर आईडी बना सकते हैं।

यूजर आईडी के फायदे

यूजर आईडी के फायदे निम्नानुसार है।

  • किसी भी वेबसाइट पर क्रिएट की गई यूजर आईडी हमें उस वेबसाइट पर एक अलग ही आइडेंटिटी देती है।
  • यूजर आईडी से यूजर की सही जानकारी हासिल होती है।
  • पासवर्ड भूल जाने की अवस्था में यूजर आईडी के द्वारा दोबारा से पासवर्ड को रिसेट किया जा सकता है।
  • यूजरनेम की वजह से कोई भी आपको सोशल मीडिया पर आसानी से सर्च कर सकता है।
  • किसी भी वेबसाइट पर आप अपने हिसाब से यूजरनेम क्रिएट कर सकते हैं।
  • आपने जिस यूजर आईडी को जिस प्लेटफार्म पर बना लिया है उस प्लेटफार्म पर आपके द्वारा बनाई गई user-id को दूसरा कोई व्यक्ति नहीं बना सकता है।
  • स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया  एप्लीकेशन पर किसी के साथ कनेक्ट होने के लिए आपको उसके फोन नंबर की आवश्यकता नहीं है। आप user-id के द्वारा उसे सर्च कर सकते हैं और उसे फॉलो कर सकते हैं।

यूजर आईडी क्यों जरूरी होता है?

विभिन्न प्रकार की वेबसाइट में उस वेबसाइट को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक होती है। इसलिए वेबसाइट के द्वारा हर व्यक्ति को एक अलग ही यूजर आईडी दी जाती है, जिसका इस्तेमाल करके वह उस वेबसाइट में लॉगिन कर सकता है और अपने काम को कर सकता है।

यूजर आईडी इसलिए आवश्यक होती है क्योंकि जिस प्लेटफार्म पर यूजर आईडी के द्वारा व्यक्ति लॉगइन हुआ है वह प्लेटफार्म उस व्यक्ति के सभी कामों को अलग रखें अर्थात हर user-id के कामों को अलग अलग रखें और उन्हें सिर्फ उनकी ही जानकारी डिस्प्ले करें।

यूजर नेम क्या है?

ऑनलाइन अलग-अलग प्लेटफार्म पर हमें user-id के द्वारा ही पहचान मिलती है, जिसके द्वारा हमारे अकाउंट का वेरिफिकेशन होता है। आसान भाषा में कहा जाता यूजर नेम हमें एक अलग ही यूनिक नेम देता है।

हमें किसी भी एप्लीकेशन अथवा वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करने के लिए अथवा पंजीकरण करने के लिए यूजरनेम की आवश्यकता होती है। यूजरनेम के द्वारा आसानी से व्यक्ति के अकाउंट को भी संबंधित प्लेटफार्म पर ढूंढा जा सकता है।

User Id Kya Hai [Video]

User Id Kya Hai

User Id Kya Hai से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

बैंक की यूजर आईडी कौन सी होती है?

जिस प्रकार से सामान्य user-id होती है उसी प्रकार से बैंक की यूजर आईडी भी होती है। हालांकि सामान्य user-id की तुलना में अक्सर बैंक के द्वारा यह कहा जाता है कि कस्टमर अपनी यूजर आईडी में जटिल अंकों और शब्दों का इस्तेमाल करें ताकि कोई अन्य व्यक्ति यूजर आईडी के बारे में ना जान सके।

मेरी यूजर आईडी कौन सी है?

अपनी यूजर आईडी भूल जाने की अवस्था में आप संबंधित प्लेटफार्म पर जाकर के फॉरगेट यूजर आईडी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और निर्धारित प्रक्रिया का पालन करें। ऐसा करने से आपकी user-id आपको मिल जाएगी अथवा आपको नई यूजर आईडी बनाने का तरीका पता चल जाएगा।

यूजर आईडी और यूजर नेम में क्या अंतर है?

इन दोनों में कोई अंतर नहीं है। दोनों एक समान ही है। आप यूजर आईडी को यूजर नेम और यूजरनेम को user-id समझ सकते हैं।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आप सभी को आज का हमारा यह लेख पसंद आया होगा। आज हमने आपको User Id Kya Hai – यूजर आईडी पासवर्ड कैसे बनाएं? से सम्बंधित पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वे भी यूजर आईडी पासवर्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सके।

User Id Kya Hai - यूजर आईडी पासवर्ड कैसे बनाएं? पूरी जानकारी

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap