Uttar Pradesh [UPPLC] bijli bill kaise check kare | 2021 हिंदी में

Uttar Pradesh [UPPLC] bijli bill kaise check kare 2021 : नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग desifunnel.com में स्वागत है तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है कि आप अपने मोबाइल फोन से घर बैठे ही आप अपने Uttar Pradesh bijli bill kaise check kare ? और बिजली बिल को अपने मोबाइल से कैसे जमा (Pay) कर सकते हैं ?

आप सभी जानते ही होंगे कि उत्तर प्रदेश में UPPCL (Utter Pradesh Power Corporation Limited) के द्वारा पूरे प्रदेश में बिजली को सप्लाई किया जाता है। UPPCL द्वारा घर – घर मीटर लगाई गई है । जहां से आपके घर की बिजली खपत नोट की जाती है और उसके अनुसार आपको पैसे जमा करने होते हैं।

लेकिन कई बार ऐसे Condition आ जाता हैं जब आपको नहीं पता होता है कि आपके बिजली का बिल कितना आया है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए स्टेप बाय स्टेप इसका Solution बताया है। तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर अपने अर्थात Uttar Pradesh bijli bill kaise check kare ?

Uttar Pradesh bijli bill kaise check kare ?

उत्तर प्रदेश बिजली के बिल को चेक करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट UPPCL में जाकर अपना अकाउंट नंबर / खाता संख्या डालकर आप अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लोगों को बिजली बिल चेक करने के प्रोसेस में समस्या आती है।

उत्तर प्रदेश के बिजली बिल के checking को दो भागों में बांटा गया है पहला शहरी अर्थात अर्बन और दूसरा ग्रामीण अर्थात रुलर। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए बिजली बिल चेक करने का process भिन्न – भिन्न है। इसके बारे में क्रमशः नीचे बात करने वाले हैं। तो हमारे साथ बने रहे।

उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र (अर्बन) के लोग बिजली का बिल कैसे चेक और PAY करे ?

तो उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र (अर्बन) के लोग बिजली का बिल कैसे चेक और pay करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे –

Step 1 – सबसे पहले uppclonline.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

Uttar Pradesh [UPPLC] bijli bill kaise check करने के लिए शहरी क्षेत्र के लोगों को सबसे पहले uppclonline.com website में विजिट कर लेना है। हमने आपको इसका लिंक नीचे प्रोवाइड किया है जिसकी सहायता से आप डायरेक्ट इस वेबसाइट में विजिट कर पाएंगे।

Step 2 – खाता संख्या और कैप्चा फील करें।

उत्तर प्रदेश के विधुत विभाग अर्थात UPPCL के द्वारा शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए 10 अंकों का खाता संख्या (Account No.) रखा है। जिसे आप अपने घर के पुराने बिजली के बिल में या इस ऑफिशियल वेबसाइट के helping number से प्राप्त कर सकते हैं। और इसके बाद दिए हुए account no. के बॉक्स में अपना अकाउंट नंबर भरें और कैप्चा को सॉल्व करके View के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Uttar pradesh sahari chetra bijli bill kaise check kare
Uttar pradesh bijli bill kaise check kare | 2021 हिंदी में

Step 3 – आप अपने बिजली का बिल देखें।

जब आप Account No. और कैप्चा फील करके View के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे। तो अब आपको नए इंटरफेस में आपको बिजली बिल का Amount दिखाई देगा और इस बिल को पटाने की निर्धारित तिथि भी आप देख सकते हैं।

Step 4 – बिजली बिल को ओपन करें।

अपने बिजली बिल के अमाउंट को देखने के पश्चात आप Bill को पूरी तरह से देखने के लिए view bill के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिससे आपके सामने बिजली बिल का पूरा डिटेल दिखाई देगा। तो इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश बिजली बिल को चेक कर सकते हैं।

Step 5 – बिजली का बिल pay करें।

अगर आप अपने बिजली के बिल को सीधे PAY करना चाहते हैं तो pay now के बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर डालकर या यूपीआई की सहायता से बिजली का बिल pay कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र (रुलर) के लोग बिजली का बिल कैसे चेक और PAY करे ?

ऊपर हमने आपको उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में कैसे बिजली के बिल चेक और Pay करें ? इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है। चलिए जान लेते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपना बिल चेक और pay कैसे करें ?

Step 1 – UPPCL के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से ब्राउज़र ओपन करके UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। आप डायरेक्ट नीचे दिए हुए लिंक को क्लिक कर इस ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step 2 – अपना खाता संख्या (Account No.) सबमिट करें।

जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लेंगे। तो एक नया इंटरफेस में account no . और image verification का बॉक्स दिखाई देगा । UPPCL द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बिल अकाउंट नंबर 12 अंको का दिया गया है। जिसे फील कर image verification captcha फिल करके Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

Uttar pradesh gramin chetra bijli bill kaise check kare
Uttar pradesh bijli bill kaise check kare | 2021 हिंदी में

Step 3 – आप अपना बिजली बिल Amount देखे।

जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद नए इंटरफ़ेस में आपको Net Payable Amount, निर्धारित समय और View bill ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 4 – बिजली बिल की पूरी डिटेल देखें।

अगर आपको बिजली बिल की पूरी डिटेल देखनी है तो View bill के ऑप्शन पर क्लिक करें । अब आपको पूरी bill की डिटेल दिखाई देगी। जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Step 5 – बिजली बिल Pay करें।

अगर आप बिजली बिल को ऑनलाइन Pay करना चाहते हैं तो Pay now पर क्लिक करके अपने बैंक अकाउंट नंबर या यूपीआई के सहायता से पेमेंट कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल मोबाइल और लैपटॉप से चेक करने या pay करने के लिए सबसे पहले UPPCL की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। उसके बाद यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आपको 10 अंक का अकाउंट नंबर मिला होगा और अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आपको 12 अंकों का अकाउंट नंबर मिला होगा। इसे फील करके Submit बटन पर क्लिक करें।

उसके पश्चात आपको Payable amount दिखाया जाएगा। इसके अलावा आप View bill के बटन पर क्लिक करके अपने बिजली बिल का पूरा डिटेल देख सकते हैं। और साथ ही साथ pay bill के ऑप्शन पर क्लिक करके। अपना बिल पेमेंट कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

इस लेख में हमने बताया है कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी उपभोक्ता किस तरीके से अपना बिजली का बिल ऑनलाइन मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से Check कर सकते हैं और जमा (Pay) कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हमने अच्छी तरह से समझाने की कोशिश की है अगर आपको फिर भी कुछ चीजें समझ न आया हो तो कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल ‘Uttar Pradesh [UPPLC] bijli bill kaise check kare’ पसंद आया होगा इसी तरह के इनफॉर्मेटिव आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट desifunnel.com को जरूर सब्सक्राइब करें। अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इसके अलावा आप हमें फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं। धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े –

Categories TECH

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap