Wordpress kya hai ? वर्डप्रेस पर Website कैसे बनाये ?
Wordpress

WordPress kya hai ? आज भी कई लोग इससे परिचित नहीं हैं और अगर आप वर्डप्रेस के बारे में जानते हैं और यदि आप एक प्रोफेशनल Website या Blog कैसे बनाये के बारे में सोच रहे हैं तो आपने वर्डप्रेस के बारे में तो सुना ही होगा कि दुनिया में लाखों वेबसाइट WordPress पर बनाई जाती है.

आज की इस ब्लॉग में हम जानने वाले हैं WordPress kya hai ? इसमें website कैसे बनाया जाता है ? और इसका Use लाखों लोग क्यों कर रहे हैं ? इसके बारे में पूरी  तरह से जानेंगे.  तो नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस ब्लॉग देसी न्यूज़ पर आपका स्वागत है.

दोस्तों अगर बात आती है प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने की तो सबसे पहले दिमाग में यही आता है क्या इसके लिए web designing सीखनी पड़ेगी ? तो जी नहीं जरूरी नहीं है कि प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब डिजाइनिंग आए ही आए . इसके लिए आप कुछ ऐसे टूल्स भी यूज कर सकते हैं जिसमें वेबसाइट बनाने की सारी सुविधाएं सारे ऑप्शन दिए गए होते हैं और उनकी मदद से आप बिना वेब डिजाइनिंग जाने ही एक प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं और एक ऐसा ही  टूल है WordPress

Advertisement
.

तो वर्डप्रेस को बनाया था Matthew Charles Mullenweg ने जब वे 20 साल के थे तब उन्होंने WordPress बना लिया था और वर्डप्रेस को उन्होंने 2003 में लांच किया था . शायद उनको भी नहीं पता रहा होगा कि आगे चलकर वर्डप्रेस पर इतनी ज्यादा वेबसाइट बनाई जाएगी . 

दोस्तों आज WordPress एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर केवल ब्लॉग ही नहीं  सभी तरह की वेबसाइट पर बनाई जा सकती है आगे हम आपको वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे लेकिन शुरू मे आपको कुछ idea होना चाहिए कि वर्डप्रेस के दो प्लेटफार्म है.

  •  WordPress.com
  • और wordpress.org

तो चलिए WordPress kya hai और वर्डप्रेस में Website कैसे बनाये जाते हैं इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं . 

WordPress क्या है | What is wordpress in hindi ? 

WordPress kya hai ? : WordPress एक open sources software है और यह एक Content management system है जिसे शॉर्ट फॉर्म में CMS भी कहते हैं . और जिसे PHP और MySQL के द्वारा बनाया गया है जहां पर आप अपना text , image , video और भी काफी सारे डेटा इंटरनेट पर स्टोर कर सकते हैं . और उसको मैनेज और अपने website पर डिस्प्ले कर सकते हैं .

अब question लोगों के मन में यह भी आता है कि लोग , प्रोफेशनल वर्डप्रेस को ही क्यों चुनते हैं इसके अलावा और भी प्लेटफार्म हैं जैसे कि गूगल का blogger.com यह भी एक काफी अच्छा प्लेटफार्म है लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगर वर्डप्रेस को ही क्यों चुनते हैं ऐसा kya hai wordpress में तो चलिए जान लेते है . 

यदि आपको कोई Website बनाने हैं तो उसके 3 तरीके होते हैं 

  • पहला आपको वेब डिजाइनिंग आना चाहिए वह भी प्रोफेशनल लेवल का , ताकि आप website को अच्छी तरह से डिजाइन कर सको .
  • दूसरा तरीका यह है कि आप किसी वेब डिजाइनर को हायर करें और उसको सारी बातें बताएं कि मुझे किस तरीके की वेबसाइट बनानी है और क्या क्या ऑप्शन रखना है तो इसके लिए वेब डिज़ाइनर आप से काफी पैसे चार्ज ले सकता है .
  • और तीसरा तरीका यह है कि आप डायरेक्ट वर्डप्रेस के साथ जा सकते है Hosting service और Domain name खरीदकर आसान तरीके से बहुत ही जल्दी कम समय में अपना वेबसाइट बना सकते हो .

WordPress का इंटरफ़ेस इतना आसान है कि आसानी से आप अपना पोस्ट लिख सकते हैं और कभी भी पब्लिश कर सकते हैं इसमें आपको  तरह – तरह के Plugins देखने को मिलते हैं जिसे इंस्टॉल करके आप अपने पोस्ट का अच्छी तरह से SEO (Search engine optimization) और तरह – तरह के ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हैं.

जो आपके पोस्ट को यूजर फ्रेंडली बनाता है. और आप चाहो तो  कई प्रकार की थीम इंस्टॉल करके बहुत कम समय में उसे भी ऑप्टिमाइज कर सकते हैं.और कुछ खास वेबसाइटों के अनुमान के अनुसार बताया जाए तो पूरे दुनिया में जितनी भी वेबसाइट है उनमें से 35 % वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर बनाया गया हैं.

वर्डप्रेस की तरह और कई प्रकार के जैसे Magento , Drupal , Joomla और बहुत से CMS है लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल वर्डप्रेस CMS का किया जाता है. 

WordPress.org और WordPress.com दोनों में क्या difference है ?

Wordpress kya hai ? वर्डप्रेस पर Website कैसे बनाये ?

अगर आपने अभी-अभी अपना WordPress website बनाया है या फिर बनाने वाले हैं तो एक सवाल जरूर आपके मन में आ रहा होगा कि आखिर wordpress.org और wordpress.com दोनों के बीच क्या अंतर है तो चलिए जान लेते हैं .

WordPress.org जिसमे आपको वर्डप्रेस का Software मिलता है जिसके लिए आपको एक होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता होती है अगर आपके होस्टिंग में C Panal है तो आप आसानी से सी पैनल के द्वारा वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं और अगर आप क्लाउड होस्टिंग यूज करते हैं तो आपको wordpress.org की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वर्डप्रेस के स्क्रिप्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और उसे  क्लाउड होस्टिंग के साथ कनेक्ट कर सकते हैं .

लेकिन जो wordpress.com है वह बिल्कुल ही फ्री है  जिसमें आपको होस्टिंग और डोमेन लेने की आवश्यकता नहीं होती wordpress.com खुद आपको होस्टिंग प्रोवाइड करती है और साथ ही wordpress.com डोमेन जैसे xyz.wordpress.com .

यदि आपका wordpress.org में वेबसाइट है तो आप आसानी से अपने मनचाहे  थर्ड पार्टी थीम्स और फ्लॉगइन यूज कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार की लिमिटेशन नहीं होती है.  लेकिन  आप अपना wordpress.com में  एक फ्री वेबसाइट बनाए हैं तो उसमें आप अपना डोमेन ऐड नहीं कर सकते  हैं और अगर आप  अपना डोमेन ऐड करना चाहे  तो उसके लिए आपको उसे पैसा देना पड़ता है .

wordpress.com में  कुछ गिने-चुने ही थीम आते हैं जिसे आप अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते हैं लेकिन wordpress.org में आप अपने हिसाब से अपने मनचाहे थीम और प्लगइन यूज़ कर पाएंगे .

Self hosted अर्थात wordpress.org में आप किसी भी तरह के Advertisement जैसे गूगल ऐडसेंस और दूसरे एडवरटाइजमेंट लगा सकते हैं जबकि wordpress.com में किसी भी तरह के ऐड नेटवर्क ऐड नहीं कर पाएंगे . 

WordPress पर website या blog कैस बनाएं ?

Website या blog कैसे बनाएं ? तो पहले के दौर में  यह बहुत बड़ा काम माना जाता था क्योंकि पहले सीएमएस नहीं थी तो वेबसाइट बनाने के लिए  कोडिंग का नॉलेज होना जरूरी था या फिर किसी वेब डेवलपर के द्वारा वेबसाइट बनवाया जाता था. जिसके लिए आपको बहुत पैसे देने पड़ते थे.

पहले वेबसाइट बनने में काफी टाइम लगता था लेकिन सीएमएस का दौर आने से काफी सारे ऐसे सीएमएस प्लेटफार्म आ गए जिसके द्वारा आप आज आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं . लेकिन उनमें से सबसे पॉपुलर वर्डप्रेस को माना जाता है.  क्योंकि इसमें आप बहुत ही आसानी से अपने वेबसाइट डेटा स्टोर कर सकते हैं बहुत ही कम ना के बराबर कोडिंग की आवश्यकता होती है .

wordpress पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको  एक होस्टिंग और डोमेन नेम की जरूरत होती है जो आपको कम पैसों में भी मिल जाते हैं . इसके बाद आपको अपने डोमेन नेम को होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना पड़ता है  जिसके बाद सी पैनल की सहायता से आप आसानी से वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हैं . और उसमें अपने ब्लॉग के niche के अनुसार थीम्स और प्लगइन को इंस्टॉल करके  आसानी से अपना वेबसाइट सेटअप कर सकते हैं.

WordPress Plugins क्या होता है ?

  • Plugins सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक ऐसा एलिमेंट होता है जिसे स्पेसिफिक फीचर और फंक्शनैलिटी के लिए add किया जाता है यह एक सॉफ्टवेयर का एक ऐसा piece होता है जिसे दूसरे सॉफ्टवेयर में perticular functionality के लिए plug in  किया जाता है जिसके वजह से इसे से plugin कहा जाता है. 
  • वर्डप्रेस में डिफरेंट फंक्शनैलिटी को परफॉर्म करने के लिए अलग – अलग प्लगइन का इस्तेमाल किया जाता है वर्डप्रेस प्लगइन को PHP प्रोग्रामिंन लैंग्वेज में  लिखा गया है प्लगिंस की हेल्प से वर्डप्रेस साइट पर किसी भी तरह  कोड को add किए बिना specific features को add किया जाता है .
  • वर्डप्रेस पर आप एक  एडमिनिस्ट्रेटर  के रूप में किसी भी प्लगइन को install या uninstall कर सकते हैं वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे प्लगइन फ्री में मिल जाते हैं जिसे आप इंस्टॉल करके ही आसानी से यूज कर सकते हैं . इसके साथ साथ ही मार्केट में आपको प्रीमियम प्लगइन भी मिल जाते हैं जिसके लिए आपको कुछ पैसे देने होते हैं .

वेबसाइट पर कोई भी  प्लगइन इंस्टॉल करने से पहले आपको कुछ बात पर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे

  1. आपका सिलेक्ट किया हुआ प्लगइन वर्डप्रेस के लेटेस्ट वर्जन के साथ compaitible है .
  2. प्लगइन की रेटिंग क्या है .
  3. कितने दिन पहले अपडेट किया गया है 

WordPress पर किस प्रकार के ब्लॉग या वेबसाइट बनाए जा सकते हैं ? 

वर्डप्रेस में इतने फीचर्स मौजूद हैं कि आप चाहे तो किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाए जा सकते हैं जिसमें से कुछ प्रमुख वेबसाइट है :-

  • पर्सनल ब्लॉग  या वेबसाइट
  • न्यूज़ वेबसाइट
  • जॉब वेबसाइट
  •  ब्लॉग
  •  ई-कॉमर्स
  •  पोर्टफोलियो 
  •  बिजनेस
  •  कूपन
  •  एग्जामिनेशन साइट
  • स्कूल / कॉलेज प्रोफेशनल 
  • affilate मार्केटिंग 
  •  सोशियल 
  •  इमेज 

इसके अलावा  बहुत से और वेबसाइट बनाए जा सकते हैं.

WordPress में वेबसाइट बनाने के क्या benifit है ?

Wordpress में वेबसाइट बनाने के क्या benifit और loss है ?
  •  wordpress को यूज करना बहुत ही आसान हैं  इसको एक छोटा बच्चा भी मैनेज कर सकता है क्योंकि इनके फीचर्स यूज़ करने के लिए बहुत ही आसान हैं . 
  • इसे दुनिया भर के किसी भी कंप्यूटर से आप जहां कहीं भी बैठे हैं वहां से अपने वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं . 
  • इसमें आपको अपने वेबसाइट को मैनेज करने के लिए किसी भी प्रकार  का दूसरा सॉफ्टवेयर और HTML कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती है .
  • आप अपने वेबसाइट को जैसा चाहे वैसा पूरी तरह से डिजाइन कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है . 
  • वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही कम समय की जरूरत पड़ती है .
  • अगर आपको wordpress में किसी भी तरह की फीचर चाहिए तो आप उसके रिलेटेड plugins इंस्टॉल करके आसानी से यूज कर सकते हैं . 
  • आप अपने व्हाट्सएप वेबसाइट को  अकेले भी मैनेज कर सकते हैं या तो आप मल्टीपल यूजर्स भी उसमें जोड़ सकते हैं जो आपके साइट को मैनेज करने में हेल्प कर सकते हैं . 
  • वर्डप्रेस में SEO करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसके लिए तरह – तरह के plugins मौजूद है जैसे कि yoast seo , rank math , all in one seo इत्यादि.
  • AMP का यूज इसमें आसानी से कर सकते हैं  जबकि आपको गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर कोडिंग करनी होती है. 

WordPress में वेबसाइट बनाने के loss क्या है ?

  • wordpress को आप मोबाइल के द्वारा मैनेज नहीं कर सकते हैं  क्योंकि यह बहुत बड़ा सॉफ्टवेयर है इसे मोबाइल में यूज करने से मोबाइल हैंग होने लगता है .
  • वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए  आपको होस्टिंग  खरीदनी पड़ती है जिसके लिए आपको  हर महीने कुछ पैसे देने  होते हैं .
  • इसमें ज्यादा प्लगइन इस्तेमाल करने से  वेबसाइट slow हो जाती है . 
  • इसमें कहीं – कहीं पर आपको अपने वेबसाइट को custamize करने के लिए coding करने की जरूरत पड़ जाती है .

Final Word

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा  और आपको पता चल गया होगा  की wordpress kya hai और वर्डप्रेस पर website कैसे बनाएं की पूरी जानकारी मिल गई होगी . अगर आप भी blogging करना चाहते हैं तो wordpress के साथ जा सकते हैं और अपना ब्लॉग आप सेटअप कर सकते हैं इसके लिए आपको होस्टिंग और डोमेन की जरुरत होगी. 

और अगर आपको यह आर्टिकल कल पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और हमें सपोर्ट करने के लिए हमारे वेबसाइट देसी न्यूज़ को सब्सक्राइब कर सकते हैं. धन्यवाद

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here