YouTube Channel Grow Kaise Kare | यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें 15 तरीके

YouTube Channel Grow Kaise Kare | How To Grow YouTube Channel in Hindi : चाहे यूट्यूब पर फेमस होने की बात हो या फिर यूट्यूब से ज्यादा पैसा कमाने की बात हो, इन सभी के लिए आपका यूट्यूब चैनल ग्रो होना आवश्यक है। यूट्यूब चैनल ग्रो होने से हमारा मतलब है कि आपके वीडियो पर अधिक से अधिक विजिटर आने चाहिए, साथ ही आपके चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या भी लगातार बढ़नी चाहिए। हालांकि हमारे सोचने से ऐसा नहीं होता है। बल्कि हमें इस पर काम भी करना होता है।

अगर आप भी एक यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर है और आपका चैनल काफी धीमे-धीमे आगे बढ़ रहा है तो आपको कुछ अलग ही करने का प्रयास करना चाहिए। इस पेज पर हम आपको “YouTube Channel Grow Kaise Kare” और “यूट्यूब चैनल ग्रो करने के 15 तरीके” बता रहे हैं जो निश्चित ही आपके लिए सहायक साबित होंगे।

Topic How To Grow YouTube Channel in Hindi
PurposeInformation
Grow TimeDepend on Your Work
Methods15
InstructionFollow All Methods
Are You Upload Regular Video?Comment Yes Or No
CONTENTS SHOW

YouTube Channel Grow Kaise Kare | यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

यूट्यूब पर अपना नया चैनल बनाने वाला हर कंटेंट क्रिएटर यही इच्छा रखता है कि जल्द से जल्द उसका यूट्यूब चैनल चल पड़े और अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके वह पैसे कमाना शुरू करें। हालांकि यह इतना आसान नहीं होता है। अगर यह इतना आसान होता तो आज हर दिन यूट्यूब पर नए चैनल बनते और वह मोनेटाइज हो जाते हैं।

यूट्यूब की गाइडलाइन के अनुसार अगर आप काम करते हैं तो निश्चित है कि आपका यूट्यूब चैनल तेजी के साथ तरक्की करेगा। इसके अलावा भी कुछ ऐसे उपाय हैं, जो यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आपके लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

जाने : यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका {Step By Step}

YouTube Channel Grow करने के 15 तरीके

यूट्यूब में आने के बाद हर व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर होता है कि YouTube Channel Grow Kaise Kare? यूट्यूब से हर व्यक्ति अधिक से अधिक पैसे कमाने की उम्मीद करता है, परंतु सिर्फ उम्मीद करने से ही कुछ नहीं होता है, बल्कि यूट्यूब पर सफल होकर पैसा कमाने के लिए आपको लगातार इस पर काम भी करना होता है। इसके अलावा कुछ यूट्यूब रणनीति को भी Implement करना होता है, ताकि आप का चैनल तेजी के साथ तरक्की कर सकें। जब आपका चैनल तरक्की करता है तो आपकी कमाई भी ज्यादा होती है। नीचे यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के कुछ बेहतरीन तरीके बताए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वीडियो का क्रॉस प्रमोशन करें

वीडियो के Watch Time को बढ़ाने के लिए और नए सब्सक्राइब पाने के लिए आपको वीडियो को शेयर करना आवश्यक होता है। इसे ही क्रॉस प्रमोशन कहा जाता है। इसके लिए आपको दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, पेज और ग्रुप पर अपने वीडियो के लिंक को शेयर करना होता है।

अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप अपने ब्लॉग में भी अपने वीडियो को डाल सकते हैं। ऐसा करने से अधिक से अधिक आपके वीडियो का फैलाव होता है और जब कोई व्यक्ति आपके वीडियो को देखता हैं तो वह अवश्य ही आपके यूट्यूब चैनल पर आता है।

दूसरे कंटेंट क्रिएटर का साथ पकड़े

दूसरे कंटेंट क्रिएटर का साथ पकड़ने का मतलब है कि यूट्यूब पर जो फेमस यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर है आपको उनके साथ अपनी वीडियो बनानी चाहिए और उसे पोस्ट करना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले कंटेंट क्रिएटर के जो विजिटर है वह भी आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे और आपके चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल करें

यूट्यूब शार्ट पर 30 सेकंड के वीडियो बना सकते हैं। आप चाहे तो यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने यूट्यूब वीडियो के छोटे वीडियो को बना करके यूट्यूब शार्ट पर अपलोड करना है।

कुछ सीखने लायक वीडियो बनाएं

यूट्यूब कंटेंट को सामान्य तौर पर दो केटेगरी में बांटा जाता है। एक कुछ सीखने लायक और दूसरा एंटरटेनमेंट। इन दोनों ही कैटेगरी में सक्सेस होने की काफी ज्यादा संभावना है। इसलिए आपने जो टॉपिक सिलेक्ट किया है, उसके अंतर्गत आपको एजुकेटिंग या फिर एंटरटेनमेंट वाले वीडियो बनाना शुरू करना चाहिए।

आपको प्रयास करना चाहिए कि आपके वीडियो से लोगों को कुछ सीखने को मिले या फिर उनका मनोरंजन हो। अगर आप अपनी ऑडियंस को वैल्यू देंगे तो वह अवश्य ही आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करेंगे क्योंकि उन्हें जो चाहिए वह आपके चैनल से मिलेगा।

यूट्यूब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रेटजी पर काम करें

यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए आपको यूट्यूब के जो Algorithm है उसके हिसाब से काम करना पड़ेगा अर्थात आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को सही प्रकार से ऑप्टिमाइज करना पड़ेगा। यूट्यूब पर वीडियो ऑप्टिमाइजेशन में ऑप्टिमाइज टाइटल, थंबनेल, टैग, कार्ड, डिस्क्रिप्शन इत्यादि महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

इसके साथ ही साथ आपको अपने वीडियो में दो से तीन कीवर्ड को भी अवश्य डालना चाहिए क्योंकि कीवर्ड के माध्यम से ही यूट्यूब को यह पता चलता है कि आपका वीडियो किस बारे में है। जब लोग यूट्यूब पर उसी कीवर्ड को सर्च करते हैं जो कीवर्ड आपके वीडियो में है तो जल्दी से आपका वीडियो सर्च रिजल्ट में आता है।

वीडियो के टाइटल और थंबनेल को अट्रैक्टिव बनाएं

आपको अपने वीडियो का टाइटल कुछ इस प्रकार से रखना चाहिए ताकि लोग आपके वीडियो पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाए देखा जाए तो आपको अपने वीडियो को रहस्यमई टाइटल के साथ अपलोड करना चाहिए इसके अलावा वीडियो का जो थंबनेल है उसे भी आपको हाई क्वालिटी में डिवेलप करना चाहिए और उसमें भी कुछ ऐसी कलाकारी करनी चाहिए कि लोग थंबनेल को देखने के बाद बिना आपके वीडियो पर क्लिक किए हुए रह ना सके यह भी वीडियो पर विजिटर लाने का और यूट्यूब चैनल को grow करने का बेहतरीन तरीका है।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

टारगेटेड वीडियो पर ध्यान दें

अपने यूट्यूब वीडियो अथवा यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए सबसे पहले आपको अपना टॉपिक क्लियर करना होगा, क्योंकि जब आपका टोपिक क्लियर होगा, तभी आप सही इंफॉर्मेशन शेयर कर सकेंगे और आपको यह पता रहेगा कि आपको किस प्रकार का कंटेंट बनाना है।

हमने यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल देखे हैं, जो एक ही टॉपिक पर फोकस करके वीडियो बनाते हैं। ऐसा करने से उन्हें उसी टॉपिक को पसंद करने वाली ऑडियंस मिल जाती है, जिसका फायदा उन्हें लंबे समय तक मिलता है, क्योंकि उस टॉपिक को पसंद करने वाली ऑडियंस जैसे ही चैनल पर कोई वीडियो अपलोड होता है वैसे ही उसे देखने में इंटरेस्ट होती है। वही जो लोग अलग-अलग टॉपिक के वीडियो अपने चैनल से डालते हैं उन्हें तरक्की करने में थोड़ा और समय लगता है।

अपनी ऑडियंस की रुचि और आवश्यकता को जाने

आप जिस ऑडियंस को टारगेट कर रहे हैं, उनमें किस प्रकार के लोग शामिल है, उनकी समस्या क्या है और वह लोग किस एरिया में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं, आपको इन सवालों का जवाब जानने का प्रयास अवश्य करना चाहिए।

इन सवालों का जवाब पाने के लिए आप चाहे तो फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं उसी टॉपिक पर जिस यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर के अपलोड किए जाते हैं आप उस चैनल के वीडियो पर कमेंट वाले सेक्शन में जा सकते हैं और वहां पर जो कमेंट किए गए हैं उनका एनालिसिस कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपके पास ऐसी कई जानकारी उपलब्ध हो जाएगी, जिसके द्वारा आप अपनी ऑडियंस को बेहतरीन तरीके से समझ सकेंगे और आपको यह पता चलेगा कि आखिर आपकी ऑडियंस आपसे क्या चाहती है अर्थात आपकी ऑडियंस आपसे किस प्रकार के वीडियो को पोस्ट करने की आशा रखती है। आपकी ऑडियंस को जो चाहिए, अगर आप उसे वही देते हैं तो तेजी के साथ आपका यूट्यूब चैनल तरक्की करता है।

दूसरे यूट्यूब क्रिएटर पर ध्यान दें

अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए आपको अपनी इंडस्ट्री से संबंधित दूसरे क्रिएटर को भी आब्जर्व करना चाहिए। आपको यह देखना चाहिए कि दूसरे कंटेंट क्रिएटर के द्वारा किस प्रकार का कंटेंट बना करके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया जा रहा है और उनके द्वारा अपने वीडियो को देखने वाले लोगों के साथ किस प्रकार से इंटरेक्ट किया जा रहा है।

 वह लोग किसके साथ Collaborate कर रहे हैं, उनकी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियो कौन सी है और क्यों लोग उन्हें सपोर्ट कर रहे हैं या फिर उनके वीडियो को डिसलाइक कर रहे हैं। ऐसा करके आप सामने वाले कंटेंट क्रिएटर से प्रेरणा ले सकते हैं और तन मन धन से अपने यूट्यूब चैनल को तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए जुट सकते हैं।

वीडियो कैलेंडर बनाए और लगातार वीडियो अपलोड करें

यूट्यूब चैनल तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए आपको अपना कंटेंट कैलेंडर बनाना चाहिए, जिसके अंतर्गत आपको यह लिखना चाहिए कि आप 1 हफ्ते में कितनी वीडियो यूट्यूब चैनल पर डालेंगे?

जैसे तैसे तारीख के अनुसार आप वीडियो अपलोड करते जाएंगे वैसे वैसे आप यह देखेंगे कि धीरे-धीरे आपकी वीडियो पर विजिटर आना चालू हो गए हैं। इससे आपका एक रूटीन भी बन जाएगा और लगातार आपको वीडियो डालने की आदत भी पड़ जाएगी, जो आपके चैनल की तरक्की के लिए सहायक साबित होगी।

मार्केट ट्रेंड पर नजर रखें

मार्केट ट्रेंड पर नजर रखकर आपको यह पता चलता है कि विजिटर को क्या अच्छा लग रहा है और वह किस प्रकार के कंटेंट को सबसे ज्यादा देखना पसंद कर रहे हैं। इसी प्रकार से आपको यह भी देखना है कि आपके टॉपिक में कौन सा नया ट्रेंड चल रहा है और किस टॉपिक पर बनाई गई वीडियो लोगों को ज्यादा पसंद आ रही हैं और किस प्रकार से वीडियो प्रजेंट हो रहा है।

अपनी बेस्ट वीडियो को अलग-अलग फॉर्म में कन्वर्ट करके बांटें

आपके चैनल पर आपके द्वारा अपलोड किया गया जो वीडियो अच्छा तरक्की कर गया है आपको उसे रिपरपज करना चाहिए। यानी कि आपको उसमें से अलग-अलग क्लिप को निकालकर के शार्ट फॉर्म में कन्वर्ट करना चाहिए और उसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और दूसरी जगह पर शेयर करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी ऑनलाइन मौजूदगी बढ़ती है और लोग आपके बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए आपके यूट्यूब चैनल को भी विजिट करते हैं।

अपनी ऑडियंस से इंटरेक्शन बढ़ाएं

किसी भी यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए ऑडियंस बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इसलिए आपको अपनी ऑडियंस के साथ इंटरेक्शन बढ़ाना चाहिए अर्थात आपके वीडियो पर जो ऑडियंस कमेंट कर रही है, आपको उनके कमेंट का रिप्लाई देना चाहिए।

ऐसा करने से आपकी अपनी ऑडियंस के साथ इंगेजमेंट बढ़ती है। जब आप अपनी ऑडियंस को रिप्लाई करते हैं तो वह भी आपको अप्रिशिएट करती है और आपकी वीडियो को शेयर करती है, जिससे अधिक से अधिक सब्सक्राइबर आपके यूट्यूब चैनल पर आते हैं।

गिव वे करें

YouTube Channel Grow Kaise Kare? तो बड़े-बड़े कंटेंट क्रिएटर के द्वारा अपने चैनल पर समय-समय पर गिव वे किया जाता है, जिसके अंतर्गत कुछ इनाम का वितरण किया जाता है। आप भी चैनल पर नए सब्सक्राइबर बुलाने के लिए इसी प्रकार का काम कर सकते हैं। इससे आपके विजिटर उत्साहित होते हैं और चैनल पर नए सब्सक्राइबर भी आना शुरू हो जाते हैं।

यूट्यूब गाइडलाइन को फॉलो करें

यूट्यूब के द्वारा कम्युनिटी गाइडलाइन बनाई गई है, जिसका उल्लंघन कभी भी नहीं करना चाहिए, वरना आपके यूट्यूब चैनल पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। गाइडलाइन में वह सभी बातें लिखी गई होती है, जिसमें यह बताया गया होता है कि आपको अपने चैनल को ग्रो करने के लिए क्या क्या करना है और क्या आवश्यक है।

इन्हे भी जरूर पढ़े :

यूट्यूब की वीडियो वायरल कैसे करें?

यूट्यूब वीडियो वायरल करने के लिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए, क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर जो कंटेंट बनाया जाता है उसे लोग देखना अधिक पसंद करते हैं और लोग उसे भारी मात्रा में शेयर भी करते हैं। इसके अलावा आपको अपने वीडियो को दूसरे शॉर्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन पर भी अवश्य अपलोड करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपका वीडियो तेजी के साथ वायरल होता है।

YouTube Channel Grow करने के लिए कुछ सावधानियां

YouTube Channel Grow Kaise Kare : यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए आपको कभी भी दूसरे चैनल के वीडियो को डाउनलोड करके अपने चैनल पर अपलोड नहीं करना चाहिए, वरना ऐसा करने से आपको कॉपीराइट आ सकता है, जिसकी वजह से आपको अपने चैनल से वीडियो हटाना भी पड़ सकता है और लगातार तीन कॉपीराइट पर आपको अपने चैनल से भी हाथ धोना पड़ सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो अगर आप यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन का पालन करते हैं तो आप किसी भी प्रकार की समस्या से बचे रहेंगे।

YouTube Channel Grow Kaise Kare [Hidden Secrets]

यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए आपको दैनिक तौर पर निश्चित समय में वीडियो अपलोड करना चाहिए। आपको प्रयास करना चाहिए कि जिस समय लोग खाली रहते हो आप उस समय वीडियो अपलोड करें। जैसे कि आपको रात को 10:00 बजे के बाद या फिर सुबह के समय वीडियो अपलोड करना चाहिए।

ऐसा करने से आपके वीडियो के views ज्यादा आते हैं और अधिक विजिटर भी आपके चैनल पर आते हैं। इसके अलावा वीडियो में हाई क्वालिटी थंबनेल का इस्तेमाल करें, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सही प्रकार से करें, कीवर्ड का भी सोच समझकर इस्तेमाल करें।

सफल Youtuber बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखें

एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • रोजाना अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करें।
  • ऑडियंस को जो चाहिए उसे वही दे।
  • ऑडियंस के कमेंट का रिप्लाई अवश्य करें।अपने वीडियो का क्रॉस प्रमोशन करें।
  • दूसरे फेमस कंटेंट क्रिकेटर के साथ वीडियो बनाएं।
  • अट्रैक्टिव थंबनेल का इस्तेमाल करें।
  • वायरल टॉपिक पर वीडियो बनाएं।
  • कीवर्ड का सही प्रकार से प्लेसमेंट करें।

YouTube Channel Grow Kaise Kare

“YouTube Channel Grow Kaise Kare” इससे सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

यूट्यूब चैनल कितने दिन में ग्रो हो जाता है?

इसकी कोई निश्चित अवधि नहीं है।

1000 सब्सक्राइब कैसे बढ़ाए फ्री?

आप सब्सक्राइबर बढ़ाने वाला ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

यूट्यूब पर चैनल को ग्रो कैसे करें?

इसके कई उपाय आर्टिकल में बताए गए हैं।

यूट्यूब पर 100 सब्सक्राइबर होने पर क्या मिलता है?

यूट्यूब पर 100 सब्सक्राइबर होने पर कुछ नहीं मिलता है।

1000 सब्सक्राइबर होने पर कितना पैसा मिलता है?

सब्सक्राइबर के कोई पैसे नहीं मिलते हैं।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा क्या सर्च होता है?

कॉमेडी वीडियो, टेक्निकल वीडियो, हेल्थ वीडियो, रोस्टिंग वीडियो और अन्य कई वीडियो यूट्यूब पर सबसे अधिक सर्च होते हैं।

यूट्यूब पर कितने पैसे मिलते हैं?

यहां से अनलिमिटेड कमाई हो सकती है।

यूट्यूब पर कब वीडियो अपलोड करना चाहिए?

इसका निर्णय आप खुद करें।

अंतिम शब्द (YouTube Channel Grow Kaise Kare)

अधिकतर लोग यूट्यूब पर पैसा कमाने के उद्देश्य से आते हैं। और वे कोई भी या कुछ भी वीडियो बनाने लगते हैं अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो इससे बच जाए। आपको यूट्यूब चैनल ऐसे कैटेगरी पर बनानी चाहिए। जिस पर आपका इंटरेस्ट हो और जिसे करने में आपको मजा आता हो। अगर आप कोई भी कैटेगरी में काम कर लेते हैं तो कुछ समय पश्चात आपको वीडियो बनाने का मन नहीं करेगा और आप यूट्यूब छोड़ देंगे। इस बात को ध्यान में रखने के साथ हमारे द्वारा ऊपर बताए हुए यूट्यूब ग्रो करने के 15 तरीके को अच्छे से समझना होगा।

आशा करते हैं दोस्तों हमारा यह लेख आप सभी को पसंद आया होगा आज के इस लेख में हमने YouTube Channel Grow Kaise Kare से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपके मन में इससे संबंधित और भी कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते है । हम जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

ऐसा ही महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ने के हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली वालों के साथ शेयर करना न भूले ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण मिल सके। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद

YouTube Channel Grow Kaise Kare | यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें 15 तरीके

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap