YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022 – यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका {Step By Step}

YouTube Se Paise Kaise Kamaye : भारत में कई सारे ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब पर फेमस हो चुके हैं और हर महीने यूट्यूब से 10 लाख से लेकर के 45 लाख और उससे भी अधिक रुपए की कमाई कर रहे हैं। आप भी उन्हीं लोगों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए बस आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

यूट्यूब से पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं है परंतु इसमें आपको थोड़ा सा समय लग सकता है। इसलिए अगर आपके अंदर धैर्य है तो आप भी यूट्यूब के ऊपर अपना सफर चालू कर सकते हैं। और मेहनत के दम पर इंडिया के सक्सेसफुल यूट्यूबर की लिस्ट में आ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “YouTube Se Paise Kaise Kamaye” अथवा “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं?”

CONTENTS SHOW

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए जो सबसे आवश्यक चीज है वह यह है कि आपके अंदर बोलने की अच्छी कला होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास लैपटॉप अथवा स्मार्टफोन होना चाहिए।

और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए साथ ही आपके पास एक ऐसा टॉपिक होना चाहिए जिस पर आप लगातार वीडियो बना सके और जिस टॉपिक को यूट्यूब पर काफी ज्यादा सर्च किया जाता हो। यह सभी चीजें उपलब्ध होने पर आप भी टॉप यूट्यूबर की लिस्ट में आ सकते हैं।

इसके बाद निम्न प्रक्रिया का पालन करें।

1. सर्वप्रथम यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं अथवा यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करें।

2. अब क्रिएट चैनल वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक जानकारियों को भरें और यूट्यूब पर अपना चैनल बना ले।

3. अब चैनल का डिस्क्रिप्शन सही प्रकार से डाले और चैनल की प्रोफाइल फोटो लगाए और cover Art लगाएं साथ ही चैनल की अन्य जानकारियों को भी दर्ज करें।

अब आपको अपने टॉपिक पर वीडियो बनाकर के रोजाना यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चालू कर देना है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 तरीके?

अधिकतर लोगों को यही पता है कि यूट्यूब के द्वारा सिर्फ मोनेटाइजेशन से पैसे कमाए जा सकते हैं परंतु आप शायद इस बात से अनभिज्ञ हैं कि यूट्यूब के द्वारा मोनेटाइजेशन के अलावा भी अन्य कई तरीकों से आय अर्जित की जा सकती है।

इसके बारे में अवश्य ही आपको जानना चाहिए ताकि आप यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन के साथ ही साथ अन्य तरीके का इस्तेमाल करते हुए अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के प्रमुख तरीके क्या है।

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

सर्वप्रथम किसी टॉपिक के ऊपर आधारित यूट्यूब पर चैनल बनाएं और उसे अधिक से अधिक सफल बनाने का प्रयास करें और अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर ले। इसके बाद मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन करें। आवेदन अप्रूव्ड होने के बाद आप के वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आएगी जिससे आपकी कमाई होगी।

यूट्यूब में स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए?

किसी यूट्यूब चैनल को जब अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त हो जाते हैं तो विभिन्न कंपनी अथवा व्यक्ति अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए उस चैनल के मालिक को स्पॉन्सरशिप देती है। आप भी स्पॉन्सरशिप प्राप्त कर सकते हैं और उसके बदले में कंपनी यां फिर व्यक्ति से पैसे ले सकते हैं और उनकी चीज का प्रमोशन अपने यूट्यूब चैनल से कर सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

इस पर आप छोटे-छोटे वीडियो बना सकते हैं साथ ही आकर्षक फिल्टर का इस्तेमाल करके अपने वीडियो को अट्रैक्टिव बना सकते हैं और अपने यूट्यूब शॉर्ट अकाउंट को मोनेटाइज करके आप पैसे कमा सकते हैं। यह ठीक उसी प्रकार से काम करती हैं जैसे इंस्टाग्राम रील, शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन काम करती है।

यूट्यूब में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए अपने वीडियो में किसी प्रोडक्ट के बारे में बताएं और उस प्रोडक्ट की खरीदारी के लिंक को डिस्क्रिप्शन बॉक्स में डालें। जब कोई व्यक्ति डिस्क्रिप्शन बॉक्स के अंदर मौजूद लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदेगा तो आपको संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम कंपनी या फिर वेबसाइट के द्वारा कमीशन दिया जाएगा। आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ब्लूस्टैक, गोडैडी, फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

यूट्यूब में प्रोडक्ट रिव्यू से पैसे कैसे कमाए?

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए जब आपको किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए कहा जाए तो उसके रिव्यू का वीडियो अपने चैनल पर बना करके अपलोड करें और बदले में संबंधित कंपनी या फिर व्यक्ति से पैसे प्राप्त करें।

यूट्यूब में अपनी प्रोडक्ट/सर्विस बेचकर पैसे कैसे कमाए?

अगर आप कोई सर्विस देते हैं या फिर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप अपने यूट्यूब चैनल से उसे बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए बस सर्विस या फिर प्रोडक्ट का वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करें।

यूट्यूब चैनल से गूगल ऐडसेंस द्वारा पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब वीडियो बनाने वाले अधिकतर क्रिएटर अधिकतर यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस को प्राथमिकता देते हैं। इसीलिए इसे बिल्कुल भी ना मिस करें।

दूसरे का यूट्यूब चैनल प्रमोट करके पैसे कैसे कमाए?

जो लोग छोटे यूट्यूब क्रिएटर है वह आपको अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए निश्चित रकम देते हैं और बदले में आपको उनके यूट्यूब चैनल का प्रमोशन अपने यूट्यूब चैनल से करना होता है।

यूट्यूब से ऐप डाउनलोड करवाकर पैसे कैसे कमाए?

ऐप डाउनलोडिंग के द्वारा यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किसी एप्लीकेशन के बारे में अपने वीडियो में बताएं और उस ऐप को डाउनलोड करने के फायदे के बारे में बताएं और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ऐप डाउनलोड का लिंक दे। जब कोई आपके लिंक से ऐप डाउनलोड करेगा और ऐप पर अकाउंट बनाएगा तो आपको निश्चित पैसे मिलेंगे।

यूट्यूब से ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके ब्लॉग पर कोई भी एडवर्टाइजमेंट चालू है तो आप यूट्यूब से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेजकर के ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं और ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।

सक्सेसफुल यूट्यूबर कैसे बने 10 टिप्स?

नीचे हमने 10 ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं जो आपको एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बना सकते हैं।

  1. जो टॉपिक अधिक सर्च किया जा रहा है आपको उस पर वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर अपलोड करना चाहिए।
  1. रोजाना आपको कम से कम एक वीडियो अपलोड करना चाहिए।
  1. अपने यूट्यूब चैनल की सभी जानकारियों को आपको सही प्रकार से दर्ज करना चाहिए।
  1. यूट्यूब वीडियो में आपको सही प्रकार से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और आवश्यक टैग का इस्तेमाल करना चाहिए।
  1. हमेशा आपको यूट्यूब वीडियो में सही जानकारी देनी चाहिए।
  1. हमेशा लेटेस्ट और ट्रेंडिंग टॉपिक पर आपको वीडियो बनाना चाहिए।
  1. आपको अपने आप से ही और दूसरे लोगों से अपने यूट्यूब वीडियो को शेयर करवाना चाहिए।
  1. अपने वीडियो के कमेंट बॉक्स में आने वाले कमेंट का रिप्लाई भी अवश्य करें।
  1. वीडियो बनाने के लिए किसी अच्छे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें और हाई क्वालिटी वाले वीडियो बनाएं।
  1. अपने चैनल पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करें।

यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करें?

यूट्यूब के द्वारा अधिक कमाई करने के लिए यूट्यूब पर हमेशा क्वालिटी कंटेंट अपलोड करें और दैनिक तौर पर कम से कम एक वीडियो अपलोड अवश्य करें। वीडियो में सही जानकारी प्रदान करें। कमेंट बॉक्स में आवश्यक कमेंट का रिप्लाई अवश्य करें।

लोगों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखे। अपने यूट्यूब वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करें और यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के जो 10 तरीके हमने आपको आर्टिकल में बताए हुए हैं उन पर भी अमल करें। ऐसा करने से आपकी कमाई तेजी के साथ बढ़ेगी।

यूट्यूब कैसे काम करता है?

यूट्यूब मुख्य तौर पर विज्ञापन के द्वारा पैसा कमाता है और उसी विज्ञापन में से वह कुछ पैसे जिस चैनल पर विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं उस चैनल के मालिक को देता है। इस प्रकार से यूट्यूब की भी कमाई होती है और जिस चैनल पर वीडियो दिखाया जा रहा है उस चैनल के मालिक की भी कमाई होती है। इस प्रकार से यूट्यूब काम करता है।

यूट्यूब के द्वारा तकरीबन एडवर्टाइजमेंट से होने वाली कमाई का 55% हिस्सा खुद रखा जाता है और 45 परसेंट हिस्सा यूट्यूब क्रिएटर में बांटा जाता है।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं?

हर यूट्यूब क्रिएटर को अलग-अलग पैसे मिलते हैं। हालांकि इसके लिए आवश्यक है कि उसके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन चालू हो। यूट्यूब पर कुछ ऐसे क्रिएटर है जो महीने में 1000 कमाने में ही परेशान हो जाते हैं।

वहीं कुछ ऐसे भी भाग्यशाली क्रिएटर हैं जिनकी महीने की कमाई सिर्फ यूट्यूब से ही 40 लाख रुपए से लेकर के 1 करोड़ से लेकर के दो करोड़ तक होती है। यूट्यूब के प्रसिद्ध टेक्निकल चैनल टेक्निकल गुरुजी की यूट्यूब से महीने की कमाई तकरीबन 20 लाख रुपए से लेकर के 30 लाख रुपए के आसपास में है।

यूट्यूब शार्ट से पैसे कैसे कमाए? (YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye)

आप यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब शार्ट को मोनेटाइज कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब शार्ट फंड से भी पैसे कमा सकते हैं, साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के लिए आपके द्वारा स्पॉन्सरशिप, मर्चेंट डाई सेलिंग, मेंबरशिप सेल, कॉलोबरेशन, क्रॉस प्रमोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके अलावा आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर अगर फेमस हो जाते हैं तो आपको विभिन्न लोगों के द्वारा या फिर कंपनी के द्वारा उद्घाटन के लिए भी बुलाया जाता है और बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे बनाएं?

यूट्यूब शॉट बनाने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

1. यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करें।

2. नीचे दिखाई दे रहे प्लस आइकन पर क्लिक करें और क्रिएट अ शार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. क्लिप रिकॉर्ड करने के लिए कैप्चर बटन पर क्लिक करें।

4. वीडियो रिकार्ड होने के बाद प्रीव्यू करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

5: अब वीडियो में जानकारी ऐड करें और नेक्स्ट बटन दबाएं।

6. अब वीडियो का टाइटल डालें।

7. अब ऑडियंस का सिलेक्शन करें।

8. अब अपलोड पर क्लिक कर दें।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye [Video]

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye से सम्बंधित प्रश्न उत्तर {FAQs}

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

विभिन्न चैनल और यूट्यूब क्रिएटर

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर व 4000 घंटा वॉच टाइम होने पर आपका चैनल मोनेटाइज होता है। और मॉनेटाइज़शन के बाद आपको वीडियो पर व्यू के अनुसार पैसे मिलते है।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

100 डॉलर होने पर यूट्यूब हर महीने की 22 तारीख के बाद पैसे अकाउंट में भेजता है।

यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

यूट्यूब की एक दिन की कमाई लगभग 4.25 अमेरिकी डॉलर है।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर लाइक के पैसे नहीं मिलते है। लाइक से वीडियो की रीच बढ़ती है।

अंतिम शब्द

करते हैं दोस्तों आप सभी को यह लेख “YouTube Se Paise Kaise Kamaye” पसंद आया होगा आज हमने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी है जानकारी मिल सके धन्यवाद।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye - यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका {Step By Step}

I am Tamesh Sonkar, Founder of desifunnel.com website. I am 21 years old now & final year student of B Pharma. I have a passion for reading as well as writing. I try to learn and teach something new every day.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap